India vs South Africa 3rd Test Score, Cricket Score, Ind vs SA Streaming Online at Sony Ten 1 , Cricbuzz Cricket: India lost their 1st wicket, Parthiv Patel out - भारत-दक्षिण अफ्रीका 3rd Test Day 2: भारत को जल्द लगा पहला झटका, पार्थिव पटेल फिर से नाकाम साबित - Jansatta
ताज़ा खबर
 

भारत-दक्षिण अफ्रीका 3rd Test Day 2: भारत को जल्द लगा पहला झटका, पार्थिव पटेल फिर से नाकाम साबित

India vs South Africa 3rd Test: तीसरे और आखिरी टेस्ट मैच की अपनी पहली पारी में 194 रन बनाए। इसके साथ ही उसने भारत द्वारा पहली पारी में बनाए 187 रनों के आधार पर सात रनों की बढ़त ली।

भारतीय टीम पहली पारी में कुल 76.4 ओवर खेल कर पवेलियन लौट गई।

दक्षिण अफ्रीका ने भारत के खिलाफ वंडर्स स्टेडियम में खेले जा रहे तीसरे और आखिरी टेस्ट मैच की अपनी पहली पारी में 194 रन बनाए। इसके साथ ही उसने भारत द्वारा पहली पारी में बनाए 187 रनों के आधार पर सात रनों की बढ़त ली। फिलहाल दूसरी पारी में भारत अपनी दूसरी पारी में 1 विकेट के नुकसान पर 49 रन बना चुका है। क्रीज पर केएल राहुल-मुरली विजय मौजूद हैं। पार्थिव पटेल एक बार फिर से नाकाम साबित हुए और महज 16 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। बता दें कि भारत की तरह ही मेजबान टीम के सिर्फ तीन बल्लेबाज दहाई के आंकड़े को छू सके। दक्षिण अफ्रीका के लिए सबसे ज्यादा 61 रन हाशिम अमला ने बनाए। उन्होंने अपनी पारी में 121 गेंदों का सामना करते हुए सात चौके लगाए। उनके अलावा वर्नोन फिलेंडर ने 35 रनों का पारी खेली। वहीं नाइट वॉचमैन कागिसो रबादा ने 30 रन बनाए।

भारत की तरफ से जसप्रीत बुमराह (5), भुवनेश्वर कुमार (3), जबकि ईशांत शर्मा और मोहम्मद शमी को एक-एक विकेट मिला। पहले दिन भारतीय टीम 187 रनों पर ढेर हो गई थी। वंडर्स की तेज और उछाल भरी पिच पर अफ्रीकी गेंदबाजों ने भारतीय बल्लेबाजों पर जमकर कहर बरपाया और सिर्फ तीन बल्लेबाजों को ही दहाई के आंकड़े तक पहुंचने दिया। भारत की ओर से कप्तान विराट कोहली (54) और चेतेश्वर पुजारा (50) ने सबसे अधिक रन बनाए। दोनों ने तीसरे विकेट के लिए 84 रनों की साझेदारी की। दक्षिण अफ्रीका की तरफ से रबाडा को 3, वर्नोन फिलेंडर, मोर्ने मोर्केल और अंदिले फेहुलकवायो को दो-दो सफलताएं मिलीं। वहीं लुंगी नगिडी को एक विकेट मिला। लुंगी नगिडी को एक विकेट मिला।

India vs South Africa 3rd Test Updates:

दूसरे दिन का खेल समाप्त हो चुका है। भारत ने 1 विकट के नुकसान पर 49 रन बना लिए हैं। क्रीज पर केएल राहुल (16) और मुरली विजय (13) टिके हुए हैं। 

-टीम इंडिया ने साउथ अफ्रीका पर 22 रन की लीड बना ली है। फिलहाल मुरली विजय 6, जबकि केएल राहुल 7 रन बनाकर खेल रहे हैं। टीम इंडिया के पास मैच में वापसी का ये सुनहरा मौका है। भारत- 29/1 (9)

भारत को 17 रन पर पहला झटका लग चुका है। पार्थिव पटेल एक बार फिर से नाकाम साबित होते हुए महज 16 रन बनाकर आउट हुए। तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी के लिए केएल राहुल आ चुके हैं।

-भारतीय टीम की ओर से दूसरी पारी में सलामी जोड़ी के रूप में पार्थिव पटेल और मुरली विजय क्रीज पर आ चुके हैं। साउथ अफ्रीका की ओर से फिलेंडर पारी का पहला ओवर डालते हुए।

मेजबान टीम 194 रन पर सिमट चुकी है। लुंगी नगिडी, जसप्रीत बुमराह की गेंद पर आखिरी विकेट के रूप में पवेलियन लौटे। साउथ अफ्रीका के पास पहली पारी के आधार पर महज 7 रन की लीड है।

साउथ अफ्रीका ने अपना सातवां विकेट गंवा दिया है। हाशिम अमला 61 रन पर जसप्रीत बुमराह की गेंद पर आउट। ये भारत के लिए बहुत बड़ा विकेट है। साउथ अफ्रीका की स्थिति बेहद नाजुक है। साउथ अफ्रीका- 169/7 (59.5)

-आज के दिन के आखिरी सत्र की शुरुआत हो चुकी है। मैदान पर अमला और फिलेंडर उतर चुके हैं। भारत इस सेशन में साउथ अफ्रीका को समेटने की कोशिश करेगा।

दूसरे सेशन की समाप्ति हो चुकी है। साउथ अफ्रीका फिलहाल भारत से 44 रन पीछे है। हाशिम अमला 54, जबकि फिलेंडर 13 रन बनाकर खेल रहे हैं। साउथ अफ्रीका 6 विकेट के नुकसान पर 143 रन बना चुका है।

-हाशिम अमला अपना अर्धशतक पूरा कर चुके हैं। अमला ने इसके लिए 98 गेंदें खेलीं। वहीं फिलेंडर 4 रन बनाकर खेल रहे हैं। भारत इस मैच में वापसी के करीब नजर आ रहा है।

साउथ अफ्रीका को 47.2 ओवर में जसप्रीत बुमराह की गेंद पर क्विंटन डि कॉक के रूप में झटका लग चुका है। क्विंटन 8 रन के स्कोर पर अपना कैच पार्थिव पटेल को थमा बैठे। ये जसप्रीत बुमराह का मैच में दूसरा विकेट है। साउथ अफ्रीका- 129/6 (48.3)

-साउथ अफ्रीका पहली अभी भारत से 74 रन पीछे है और उसके 5 विकेट गिर चुके हैं। अगर भारत जल्द 2 विकेट चटका ले तो वो मैच में अपना पकड़ बना सकता है। हाशिम अमला अपने अर्धशतक से महज 2 रन दूर हैं।

जसप्रीत बुमराह की गेंद पर डू प्लेसिस क्लीन बोल्ड हो चुके हैं। इसी के साथ भारत को पांचवीं सफलता मिली। साउथ अफ्रीका की आधी टीम पवेलियन लौट चुकी है। साउथ अफ्रीका- 107/5 (41.4)

-साउथ अफ्रीका 4 विकेट के नुकसान पर 100 रन पूरे कर चुका है। हाशिम अमला अपने अर्धशतक से महज 9 ही रन दूर हैं लेकिन इसी बीच भुवनेश्वर कुमार ने जोरदार अपील की। अंपायर ने अपनी उंगली उठाई मगर रीप्ले में अमला नॉट आउट नजर आए। साउथ अफ्रीका- 107/4 (41)

भारत को चौथी सफलता मिल चुकी है। भुवनेश्वर कुमार की गेंद पर एबी डी विलियर्स क्लीन बोल्ड हुए। डी विलियर्स ने टीम के खाते में महज 5 रन का ही योगदान दिया। ये भारत के लिए बड़ा विकेट है। मैदान पर डू प्लेसिस आ चुके हैं। साउथ अफ्रीका- 93/4 (37)

-दूसरा सत्र शुरू हो चुका है। साउथ अफ्रीका की ओर से एबी डी विलियर्स और हाशिम अमला क्रीज पर आ चुके हैं। भारतीय टीम पर लीड का खतरा मंडरा रहा है।

-पहला सेशन खत्म हो चुका है। साउथ अफ्रीका को इस सत्र में दो झटके लगे। टीम ने 3 विकेट के नुकसान पर 81 रन बना लिए हैं। भारत को मैच में वापसी करने के लिए अगले सेशन में 3-4 विकेट चटकाने होंगे।

साउथ अफ्रीका को तीसरा झटका लग चुका है। कगीसो रबाडा, इशांत शर्मा की गेंद पर अजिंक्य रहाणे को अपना कैच थमा बैठे। साउथ अफ्रीका ने 80 रन पर अपना तीसरा विकेट खो दिया है। पांचवें नंबर पर डी विलियर्स मैदान पर आ चुके हैं।

-हाशिम अमला बेहद संभलकर खेलते दिख रहे हैं। अमला ने 27 गेंदों में 9 रन बना लिए हैं। वहीं कगीसो रबाडा 11 रन बनाकर क्रीज पर टिके हुए हैं। भारत को इस सेशन 1-2 और विकेट निकालने की जरूरत है। साउथ अफ्रीका- 41/2 (22.2)

टीम इंडिया को दूसरी सफलता मिल चुकी है। डीन एल्गर, भुवनेश्वर कुमार की गेंद पर विकेटकीपर पार्थिव पटेल को अपना कैच थमा बैठे। साउथ अफ्रीका की सलामी जोड़ी पवेलियन लौट चुकी है। चौथे नंबर पर बल्लेबाजी के लिए हाशिम अमला क्रीज पर आ चुके हैं। साउथ अफ्रीका- 16/2 (13)

-भारत पहले ही सत्र में जल्द से जल्द नाइट वॉचमैन कगीसो रबाडा को पवेलियन लौटाना चाहेगा। कगीसो फिलहला 26 गेंदों में 6 रन बनाकर क्रीज पर मौजूद हैं। साउथ अफ्रीका 1 विकेट के नुकसान पर 16 रन बना चुका है।

भुवनेश्वर कुमार ने दूसरे दिन गेंदबाजी आक्रमण की शुरुआत की। पहले ओवर में भुवी ने बेहतरीन सीम पोजिशन का इस्‍तेमाल करते हुए डीन एल्‍गर को छकाया। दूसरे दिन का पहला ओवर मेडन रहा।

– दूसरे दिन भारत की नजरें दक्षिण अफ्रीकी टीम को जल्‍द से जल्‍द समेटने की होगी। भारतीय टीम को इतिहास से सबक लेना होगा। 2006 में इसी मैदान पर टीम इंडिया ने दक्षिण अफ्रीका को 84 रन पर समेट दिया था। वांडरर्स की पिच तेज गेंदबाजों की मददगार रही है और इस टेस्‍ट में भी ऐसा ही देखने को मिला है। भारतीय गेंदबाजों के लिए एबी डिविलियर्स और दक्षिण अफ्रीकी कप्‍तान फाफ डु प्‍लेसिस का विकेट बेहद अहम रहेगा। इस श्रृंखला में इन्‍हीं दो बल्‍लेबाजों ने भारतीय गेंदबाजों की नाक में दम किया है।

– भारतीय टीम पहली पारी में 187 रन पर सिमट गई लेकिन पुजारा के अनुसार यह पहली पारी का प्रतिस्पर्धी स्कोर था। पुजारा ने सुपरस्पोर्ट से कहा, ‘‘यह उतना ही अच्छा स्कोर है जैसा सामान्य पिच पर 300 रन बनाना। मैंने अभी तक जितनी मुश्किल पिचों पर बल्लेबाजी की है, निश्चित रूप से यह उनमें से एक थी। केपटाउन में पहले टेस्ट में मिली पिच की तुलना में यह काफी कठिन थी।’’

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App