scorecardresearch

CWG 2022: भारतीय महिला टी20 टीम इतिहास रचने से चूकी; 14 गेंद में 18 रन के भीतर आधी टीम हुई ढेर, रजत पदक से करना पड़ा संतोष

CWG 2022, India Women vs Australia Women Final: यह लगातार तीसरा मौका है, जब भारतीय महिला क्रिकेट टीम किसी बड़े टूर्नामेंट के फाइनल में हारी है। उसे वनडे वर्ल्ड कप 2017 और टी20 वर्ल्ड कप 2020 के फाइनल में भी हार झेलनी पड़ी थी।

CWG 2022: भारतीय महिला टी20 टीम इतिहास रचने से चूकी; 14 गेंद में 18 रन के भीतर आधी टीम हुई ढेर, रजत पदक से करना पड़ा संतोष
भारतीय महिला टी20 टीम ने बर्मिंघम राष्ट्रमंडल खेलों में रजत पदक जीता। (सोर्स- ट्विटर/@BCCIWomen)

Commonwealth Games Womens T20 Final Cricket Match: बर्मिंघम राष्ट्रमंडल खेलों में भारतीय महिला टी20 टीम इतिहास रचने से चूक गई। उसे फाइनल में विश्व चैंपियन ऑस्ट्रेलिया के हाथों 9 रन से करीबी हार झेलनी पड़ी। बर्मिंघम के एजबस्टन में खेले गए खिताबी मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीता और बल्लेबाजी का फैसला किया। ऑस्ट्रेलिया ने 20 ओवर में 8 विकेट पर 161 रन बनाए। लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम 19.3 ओवर में 152 रन पर ही ऑलआउट हो गई। भारतीय टीम के आखिरी 5 विकेट महज 14 गेंद के भीतर 18 रन के अंदर गिरे।

भारत का एक समय स्कोर 17 ओवर में 5 विकेट पर 134 रन था। उसे जीत के लिए अगली 18 गेंद में 28 रन बनाने थे। यह आसान तो नहीं था, लेकिन असंभव भी नहीं था। हालांकि, ऑस्ट्रेलिया ने अगली 14 गेंद में बाकी बची भारतीय टीम को सिर्फ 18 रन के भीतर पवेलियन भेज दिया और 9 रन की करीबी जीत के साथ स्वर्ण पदक पर कब्जा जमा लिया। ऑस्ट्रेलिया राष्ट्रमंडल खेलों में महिला टी20 में स्वर्ण पदक जीतने वाला पहला देश बन गया और भारतीय महिला टीम टीम को रजत पदक से संतोष करना पड़ा।

लगातार तीसरा बड़ा फाइनल हारी भारतीय महिला टीम

यह लगातार तीसरा मौका है, जब भारतीय महिला क्रिकेट टीम (Indian women’s Team) को किसी बड़े टूर्नामेंट के फाइनल में हार झेलनी पड़ी है। उसे वनडे वर्ल्ड कप 2017 और टी20 वर्ल्ड कप 2020 के फाइनल में भी हार झेलनी पड़ी थी।

बेथ मूनी के अर्धशतक की मदद से ऑस्ट्रेलियाई टीम भारत के जबर्दस्त क्षेत्ररक्षण के बावजूद 161 रन का स्कोर करने में सफल रही। जवाब में कप्तान हरमनप्रीत कौर ने 43 गेंद में 65 रन बनाए, लेकिन निचले क्रम के बल्लेबाज टीम को जीत तक नहीं ले जा सके। ऑस्ट्रेलियाई स्पिनर एशले गार्डनर ने 16 रन देकर तीन विकेट लिए। भारत के लिए जेमिमा रोड्रिगेज ने 33 गेंद में 33 रन बनाए, जबकि शेफाली वर्मा (11) और दीप्ति शर्मा (13) दोहरे अंक में पहुंचने वाली अन्य बल्लेबाज रहीं।

इससे पहले खचाखच भरे स्टेडियम में टूर्नामेंट में शानदार प्रदर्शन कर रही भारतीय तेज गेंदबाज रेणुका सिंह ठाकुर ने खतरनाक एलिसा हीली को जल्दी पगबाधा आउट करके भारत को पहली सफलता दिलाई। अंपायर ने डीआरएस पर गेंदबाज के पक्ष में फैसला दिया। इसके बाद मूनी (41 गेंद में 61 रन) और कप्तान मेग लानिंग (26 गेंद में 36 रन) ने 78 रन की साझेदारी की।

लानिंग ने रेणुका सिंह को मिड ऑफ में मैच का पहला छक्का जड़ा। आम तौर पर आलोचना झेलने वाले भारतीय क्षेत्ररक्षकों ने शानदार प्रदर्शन किया। पहले लानिंग को रन आउट किया और उसके बाद दीप्ति शर्मा तथा राधा यादव ने बेहतरीन कैच लपके। दीप्ति ने एक हाथ से कैच लपककर मूनी को रवाना किया, जबकि राधा यादव ने ताहलिया मैकग्रा का कैच डाइव लगाकर बैकवर्ड पॉइंट पर लपका।

कोरोना होने के बावजूद ऑस्ट्रेलियाई ऑलराउंडर ताहलिया मैकग्रा को मिली मैच खेलने की मंजूरी

ऑस्ट्रेलियाई ऑलराउंडर ताहलिया मैकग्रा कोरोना पॉजिटिव पाए जाने के बावजूद यह मैच खेल रही थीं। ऑस्ट्रेलिया एक समय 180 रन की तरफ बढ़ता दिख रहा था, लेकिन भारत ने आखिरी पांच ओवरों में 35 रन देकर 5 विकेट चटकाते हुए अच्छी वापसी की। रेणुका सिंह ने चार ओवर में 25 रन देकर दो विकेट लिए, जबकि स्नेह राणा ने दो विकेट लिए। हालांकि, उन्होंने चार ओवर में 38 रन लुटा दिए।

पदक तालिका में चौथे से पांचवें नंबर पर खिसका भारत

बर्मिंघम राष्ट्रमंडल खेलों में 7 अगस्त 2022 के मुकाबले खत्म होने के बाद भारत के पदकों की संख्या 55 हो गई है। इसमें उसके 18 स्वर्ण पदक शामिल हैं। इसके अलावा भारतीय खिलाड़ियों ने 15 रजत और 22 कांस्य पदक जीते हैं। वह पदक तालिका में चौथे से पांचवें नंबर पर खिसक गया है। भारतीय महिला टीम यदि स्वर्ण पदक जीत लेती तो वह चौथे नंबर पर ही बना रहता।

पढें खेल (Khel News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

First published on: 08-08-2022 at 07:06:16 am
अपडेट