scorecardresearch

CWG 2022: भारत के एल्डोस पॉल ने रचा इतिहास, राष्ट्रमंडल खेलों में पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला जैवलिन थ्रोअर बनीं अनु रानी

CWG 2022: अनु रानी ने बर्मिंघम राष्ट्रमंडल खेल 2022 की भाला फेंक स्पर्धा में कांस्य पदक जीता। एल्डोस पॉल ने त्रिकूद में स्वर्ण पदक जीता। पुरुष त्रिकूद में ही भारत के अब्दुल्ला अबूबाकर ने रजत पदक जीता।

CWG 2022: भारत के एल्डोस पॉल ने रचा इतिहास, राष्ट्रमंडल खेलों में पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला जैवलिन थ्रोअर बनीं अनु रानी
एथलेटिक्स में महिला जैवलिन थ्रो में भारत की अनु रानी ने कांस्य पदक जीता। पुरुष त्रिकूद में भारत के अब्दुल्ला अबूबाकर ने रजत हासिल किया, जबकि एल्डोस पॉल ने स्वर्ण पदक पर कब्जा जमाया। (सोर्स- ट्विटर/@Media_SAI)

Indian Athletics At Birmingham Commonwealth Games: बर्मिंघम राष्ट्रमंडल खेलों के 10वें दिन भारत की अनु रानी और एल्डोस पॉल और अब्दुल्ला अबूकाबर ने इतिहास रचा। अनु रानी ने बर्मिंघम राष्ट्रमंडल खेल 2022 की भाला फेंक स्पर्धा में कांस्य पदक जीता। वह यह उपलब्धि हासिल करने वाली देश ही पहली महिला भाला फेंक खिलाड़ी बनीं। एल्डोस पॉल ने त्रिकूद (ट्रिपल जंप) में स्वर्ण पदक जीता। वह राष्ट्रमंडल खेलों में एथलेटिक्स की त्रिकूद स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीतने वाले पहले भारतीय बने।

यही नहीं, भारत ने बर्मिंघम (Birmingham) में इस स्पर्धा का रजत पदक भी अपने नाम किया। यह पहला मौका है, जब देश के दो एथलीट ने एक साथ पोडियम पर जगह बनाई। भारत ने बर्मिंघम राष्ट्रमंडल खेलों में अब तक कुल 47 (16 स्वर्ण, 12 रजत और 19 कांस्य) पदक हासिल कर चुका है। वह पदक तालिका में अभी 5वें नंबर पर है।

अनु रानी (Annu Rani) ने अपने तीसरे प्रयास में 60 मीटर दूर भाला फेंककर तीसरा स्थान हासिल किया। विश्व चैंपियन ऑस्ट्रेलिया की केलसे ली बार्बर ने 64.43 मीटर के थ्रो से स्वर्ण पदक जीता। उनकी हमवतन मैकेंजी लिटिल 64.27 मीटर के थ्रो से दूसरे स्थान पर रहीं।

अनु रानी से पहले राष्ट्रमंडल खेलों में काशीनाथ नायक और ओलंपिक चैंपियन नीरज चोपड़ा पुरुषों की भाला फेंक स्पर्धा में क्रमश: कांस्य और स्वर्ण पदक जीत चुके हैं। काशीनाथ नायक ने 2010 दिल्ली राष्ट्रमंडल खेलों, जबकि चोपड़ा ने 2018 गोल्ड कोस्ट में पदक जीते थे।

एथलेटिक्स में ही एल्डोस पॉल (Eldhose Paul) की अगुआई में भारत ने पुरुष त्रिकूद स्पर्धा में पहले दो स्थान पर कब्जा जमाया। एल्डोस पॉल के केरल के उनके साथी एथलीट अब्दुल्ला अबूबाकर ने रजत पदक जीता। एल्डोस पॉल ने अपने तीसरे प्रयास में 17.03 मीटर की सर्वश्रेष्ठ दूरी तय की।

अब्दुल्ला अबूबाकर (Abdulla Aboobacker) 17.02 मीटर के प्रयास के साथ दूसरे स्थान पर रहे। अबूबाकर ने अपने पांचवें प्रयास में यह दूरी तय की। बरमूडा के जाह-एनहाल पेरिनचीफ ने 16.92 मीटर के सर्वश्रेष्ठ प्रयास के साथ कांस्य पदक जीता।

इन दो पदकों से पहले भारत ने राष्ट्रमंडल खेलों में त्रिकूद में चार पदक जीते थे। मोहिंदर सिंह गिल ने 1970 और 1974 में क्रमश: कांस्य और रजत पदक जीता था, जबकि रंजीत महेश्वरी और अरपिंदर सिंह 2010 और 2014 में कांस्य पदक अपने नाम करने में सफल रहे थे।

पढें खेल (Khel News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट