ताज़ा खबर
 

CWG 2018: चौथे दिन भारतीय एथलीट्स का जलवा, शूटिंग-वेटि‍लिफ्टिंग में मेडल्‍स

CWG 2018, Commonwealth Games 2018: भारत की महिला भारोत्तोलक पूनम यादव ने रविवार को चौथे दिन भारत को स्वर्णिम शुरुआत दी। पूनम में भारोत्तोलन में महिलाओं की 69 किलोवर्ग भार स्पर्धा में भारत को पांचवां स्वर्ण पदक दिलाया। पूनम ने कुल 222 किलो का भार उठाया।

Author April 8, 2018 12:37 PM
Commonwealth Games, CWG 2018: राष्‍ट्रमंडल खेल गोल्‍ड कोस्‍ट में खेले जा रहे हैं।

हरियाणा की 16 साल की निशानेबाज मनू भाकर ने करियर के पहले राष्ट्रमंडल खेलों में ही सोना जीतकर अपनी क्षमता साबित कर दी है। गोल्ड कोस्ट में जारी 21वें राष्ट्रमंडल खेलों में रविवार को चौथे दिन मनू ने महिलाओं की 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा का स्वर्ण अपने नाम किया और साथ ही रिकॉर्ड भी कायम किया। इसी स्पर्धा में दिग्गज निशानेबाज हीना सिद्धू ने रजत पदक पर कब्जा जमाया। हरियाणा के झज्जर जिले की रहने वाली 16 वर्षीया मनु ने इस स्पर्धा के फाइनल में कुल 240.9 अंक हासिल किए और स्वर्ण पदक पर कब्जा जमाया। वहीं हीना ने 234 अंक हासिल कर रजत पदक जीता। मनू ने इसी साल मेक्सिको के ग्वाडलहारा में आयोजित हुई आईएसएसएफ विश्व कप की 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में भी स्वर्ण पदक जीता था। वह इस टूर्नामेंट में स्वर्ण पदक जीतने वाली भारत की सबसे युवा निशानेबाज बनीं।

भारत की यह किशोर निशानेबाज केवल निशानेबाजी में नहीं, बल्कि अन्य खेलों में भी माहिर हैं। वह मुक्केबाजी, टेनिस और स्केटिंग में भी राष्ट्रीय स्तर पर पदक जीत चुकी हैं। भारत की अनुभवी महिला निशानेबाज की बात की जाए, तो सिद्धू ने 2010 राष्ट्रमंडल खेलों में इसी स्पर्धा में रजत पदक अपने नाम किया था। साल 2014 में अर्जुन पुरस्कार से सम्मानित महिला निशानेबाज ने पिछले साल राष्ट्रमंडल निशानेबाजी चैम्पियनशिप में महिलाओं की 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीता था।

भारत की महिला भारोत्तोलक पूनम यादव ने रविवार को चौथे दिन भारत को स्वर्णिम शुरुआत दी। पूनम में भारोत्तोलन में महिलाओं की 69 किलोवर्ग भार स्पर्धा में भारत को पांचवां स्वर्ण पदक दिलाया। पूनम ने कुल 222 किलो का भार उठाया। उन्होंने स्नैच में 100 किलो का भार उठाकर सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया, वहीं क्लीन एंड जर्क में उन्होंने 122 किलोग्राम का भार उठाकर बेहतरीन प्रदर्शन किया।

भारतीय निशानेबाज रवि कुमार ने शानदार प्रदर्शन करते हुए चौथे दिन पुरुषों की 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा का कांस्य पदक अपने नाम किया। बेलमोंट शूटिग सेंटर में हुई इस स्पर्धा में हालांकि, दीपक कुमार पदक जीतने से चूक गए। उन्हें छठा स्थान हासिल हुआ। दीपक और रवि ने क्वालिफिकेशन दौर में शीर्ष-2 में स्थान हासिल कर फाइनल में प्रवेश किया था, लेकिन फाइनल में केवल रवि ही कांस्य पदक जीतने में सफल रहे। रवि ने फाइनल में कुल 224.1 अंक हासिल किए और तीसरे स्थान पर रहकर कांस्य पदक अपने नाम किया। इस स्पर्धा का स्वर्ण पदक आस्ट्रेलिया की झोली में गया।

आस्ट्रेलिया के डेन सेम्पसन ने कुल 245 अंक हासिल कर पहला स्थान प्राप्त किया और सोना जीता। बांग्लादेश के बाकी अबदुल्ला हेल को 224.7 अंकों के साथ दूसरा स्थान मिला। उन्होंने रजत पर कब्जा जमाया।

भारत की महिला पैदलचाल एथलीट खुशबीर कौर भले ही चौथे दिन महिलाओं की 20 किलोमीटर पैदलचाल स्पर्धा में भले ही पदक नहीं जीत पाई हों, लेकिन उन्होंने चौथा स्थान हासिल किया। खुशबीर ने इस स्पर्धा को एक घंटे, 39 मिनट और 21 सेकेंड में समाप्त किया। आस्ट्रेलिया की जेमिमा मोंटाग ने एक घंटे, 32 मिनट और 50 सेकेंड का समय लेकर पहला स्थान हासिल किया और स्वर्ण पदक पर कब्जा जमाया।

न्यूजीलैंड की एलाना बारबर मे एक घंटे, 34 मिनट और 18 सेकेंड का समय लेकर रजत पदक पर कब्जा जमाया। वेल्स की बेथान डेवीस को कांस्य पदक हासिल हुआ। उन्होंने इस स्पर्धा को एक घंटे, 36 मिनट और आठ सेकेंड में पूरा किया।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App