ताज़ा खबर
 

संविधान के उल्लंघन के बाद ICC ने जिम्बाब्वे क्रिकेट को निलंबित किया, भारतीय दौरा भी हो सकता है रद्द

Zimbabwe Cricket suspended: अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद ने गुरुवार को एक बयान में कहा, जिम्बाब्वे क्रिकेट को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया गया है। यह निर्णय लंदन में आईसीसी के वार्षिक सम्मेलन में लिया गया।

टी20 वर्ल्डकप नहीं खेल पाएगा जिम्बाब्वे, संविधान के उल्लंघन के बाद ICC ने लगाया बैन। (Source: Twitter/@ZimCricketv)

Zimbabwe Cricket suspended: जिम्बाब्वे क्रिकेट को तत्काल प्रभाव से अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) की सदस्यता से निलंबित कर दिया गया है। यह निर्णय लंदन में आईसीसी के वार्षिक सम्मेलन के दौरान लिया गया। आईसीसी ने सर्वसम्मति के साथ ये फैसला लिया गया। इस कदम के पीछे का कारण बताते हुए आईसीसी ने कहा कि जिम्बाब्वे क्रिकेट स्वतंत्र और लोकतांत्रिक चुनाव आयोजित करने में असमर्थ रहा जिसके चलते उन्हें निलंबित किया जाता है। अब जिम्बाब्वे कोई भी अंतरराष्ट्रीय मैच नहीं खेल पाएगा।

आईसीसी ने गुरुवार को जारी एक बयान में कहा “जिम्बाब्वे लोकतांत्रिक तरीके से निष्‍पक्ष चुनाव कराने में नाकाम रहा। इसके अलावा जिम्बाब्वे क्रिकेट बोर्ड सरकारी हस्तक्षेप को खत्म करने में भी असफल रहा। जिसके चलते उन्हें बैन किया जाता है।” इस निर्णय के बाद, जिम्बाब्वे क्रिकेट को अब आईसीसी से अब कोई फंडिंग नहीं मिलेगी और टीम आईसीसी के किसी भी टूर्नामेंट का हिस्सा नहीं होगी।


आईसीसी के चेयरमैन शशांक मनोहर ने कहा, “हम किसी सदस्य को निलंबित करने के फैसले को हल्के में नहीं लेते हैं, लेकिन हमें अपने खेल को राजनीतिक हस्तक्षेप से मुक्त रखना चाहिए।” उन्होंने आगे कहा “जिम्बाब्वे में जो हुआ है वह आईसीसी संविधान का एक गंभीर उल्लंघन है और हम इसे जारी रखने की अनुमति नहीं दे सकते। आईसीसी चाहता है कि जिम्बाब्वे में क्रिकेट आईसीसी संविधान के अनुसार जारी रहे।”

इस फैसले के बाद जिम्बाब्वे अगले साल होने वाले टी20 विश्व कप के क्वालिफायर में भी हिस्सा नहीं ले सकेगा। इतना ही नहीं 2020 के शुरुआत में जिम्बाब्वे क्रिकेट टीम भारतीय दौरे पर आने वाली थी। इस दौरान दोनों देशों के बीच तीन टी20 मैचों की सीरीज खेली जाती। आईसीसी के इस निर्णय के बाद जिम्बाब्वे ये दौरा भी नहीं कर पाएगा। बता दें क्रोएशिया क्रिकेट महासंघ और जाम्बिया क्रिकेट संघ को भी आईसीसी सदस्यता मानदंडों के अनुपालन के लिए निलंबित कर दिया गया है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 नियमों में बदलाव और चयन के उलझन में फंसा बोर्ड, समिति की बैठक टली
2 शिखर धवन ने चोट के बावजूद बल्ले से किया ‘बॉटल कैप चैलेंज’
3 Glamorgan vs Somerset Playing 11, Dream11 Team Prediction: कॉलिन इनग्राम और फखर ज़मान पर रहेंगी नज़र, इन खिलाड़ियों को मिलेगा मौका