ताज़ा खबर
 

West indies vs England: वर्ल्‍ड टी20 फाइनल में के पांच मौके जब मुंह‍ से निकल गया,OMG! ये हो क्‍या रहा है

इंग्‍लैंड को फाइनल में 4 विकेट से मात देकर इंडीज टीम वर्ल्‍ड चैंपियन बनी। मैच उतार चढ़ाव से भरपूर रहा।
Author नर्इ दिल्‍ली | April 4, 2016 02:45 am
इंग्‍लैंड को हराकर वर्ल्‍ड टी20 जीतने के बाद जश्‍न मनाते हुए वेस्‍ट इंडीज के खिलाड़ी। (Photo: agency)

वेस्‍ट इंडीज फटाफट क्रिकेट का नया वर्ल्‍ड चैंपियन है। इंग्‍लैंड को फाइनल में 4 विकेट से मात देकर इंडीज टीम वर्ल्‍ड चैंपियन बनी। मैच उतार चढ़ाव से भरपूर रहा। एक समय वेस्‍ट इंडीज मजबूत लग रही थी लेकिन इंग्‍लैंड ने बाजी पलट दी। इंडीज पारी के 19 ओवर तक मैच इंग्लिश टीम के हाथ में था। लेकिन आखिरी ओवर डालने आए बेन स्‍टोक्‍स की चार गेंदों पर कार्लोस ब्रेथवेट ने चार छक्‍के जड़ नतीजा बदल दिया। आइए जानते हैं मैच में आए वे पांच मौके जिनके चलते बार-बार रंग बदलता रहा ये मैच:

कार्लोस ब्रेथवेट के चार छक्‍के
निसंदेह ब्रेथवेट के चार गेंदों में लगाए चार छक्‍के इस वर्ल्‍ड कप के यादगार मौकों में से एक हैं। इन छक्‍कों ने न केवल इंडीज को दूसरी बार चैंपियन बनाया बल्कि इंग्‍लैंड को जीत से दूर बहुत दूर कर दिया। इंडीज टीम को आखिरी ओवर में जीत के लिए 19 रन चाहिए थे। बेन स्‍टोक्‍स ओवर डालने आए तो दबाव इंडीज टीम पर था। सेम्‍युअल्‍स नॉन स्‍ट्राइकर पर थे ऐसे में लग रहा था कि मैच वेस्‍ट इंडीज के हाथ से निकल गया। लेकिन ब्रेथवेट कुछ और ही सोचकर आए थे। उन्‍होंने एक के बाद एक लगातार चार छक्‍के उड़ा पासा पलट दिया।

Read Also: Video: देखिए महिला टीम के वर्ल्‍ड चैंपियन बनने पर डेरेन सैमी और उनके साथियों ने कैसे मनाया जश्‍न

सेम्‍युअल्‍स बड़े मैच का खिलाड़ी
मार्लोन सेम्‍युअल्‍स एक बार फिर से इंडीज टीम के लिए बड़े मौके के खिलाड़ी साबित हुए। पहली बार जब इंडीज ने 2012 में श्रीलंका को हराकर वर्ल्‍ड टी20 जीता था तब भी मैन ऑफ द मैच सेम्‍युअल्‍स ही थे। रविवार को उन्‍होंने एक बार फिर वह कारनामा दोहराया। 11 रन पर तीन विकेट गिरने के बाद उन्‍होंने ड्वेन ब्रावो के साथ जरूरी साझेदारी कर टीम को मुकाबले में बनाए रखा। इसके बाद अंतिम ओवर्स में उन्‍हें जरूरी शॉट लगाकर रन रेट को पहुंच में बनाए रखा। इसके बाद बाकी का काम ब्रेथवेट ने पूरा कर दिया। इस मैच में भी सेम्‍युअल्‍स ही मैन ऑफ द मैच चुने गए।

Read Also: वेस्‍ट इंडीज बना वर्ल्‍ड क्रिकेट का नया शहंशाह, तीन महीने में जीते तीन वर्ल्‍ड कप

जोए रूट का ओवर
इंग्‍लैंड ने मैच को अपनी ओर करने के लिए जोए रूट से दूसरा ओवर कराया। रूट ने पहले बल्‍ले से रंग दिखाया और 54 रन बनाए। इसके बाद बॉलिंग में भी उन्‍होंने रंग जमाया। पहले ही ओवर में उन्‍होंने क्रिस गेल और जोनाथन चार्ल्‍स को आउट कर दिया। इसके साथ ही मैच इंग्‍लैंड की ओर झुक गया। यह झुकाव 19वें ओवर तक बरकरार रहा। जोए रूट टूर्नामेंट में सबसे ज्‍यादा रन बनाने के मामले में विराट कोहली के बाद दूसरे पायदान पर रहें।

सैमुअल बद्री का धमाकेदार ओपनिंग स्‍पैल
मैच की शुरूआत धमाकेदार अंदाज में हुई। इंडीज टीम के स्पिनर सैमुअल बद्री ने एक बार फिर से टी20 में अपनी उपयोगिता साबित की। उन्‍होंने लगातार दो ओवर में दो विकेट झटक इंग्लिश टीम को बैकफुट पर धकेल दिया। बद्री टी20 क्रिकेट में गेंदबाजी की शुरुआत करते हुए सबसे ज्‍यादा विकेट लेने वाले स्पिनर हैं। वे अब तक बॉलिंग की शुरुआत करते हुए 22 विकेट झटक चुके हैं।

जोस बटलर का आउट होना
तीन विकेट जल्‍दी गिरने के बाद इंग्लिश की टीम को जोस बटलर और जोए रूट ने सहारा दिया। दोनों ने तेजी से रन जोड़ें और टीम को वापस मैच में लेकर आए। लेकिन 12वें ओवर में बटलर के आउट होते ही मैच घूम गया। इसके बाद नियमित अंतराल में इंग्‍लैंड के विकेट गिरते रहे। इसके चलते 170 रन तक पहुंचता स्‍कोर 150 के आसपास ही ठहर गया।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.