ताज़ा खबर
 

WI vs Eng, 1st Test: इंग्‍लैंड को रौंद विंडीज ने रचा इतिहास, रोस्‍टन चेज और जेसन होल्‍डर ने बना डाले रिकॉर्ड

वेस्टइंडीज के 628 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए इंग्लैंड ने अपने अंतिम छह विकेट सिर्फ 31 रन जोड़कर गंवाए और पूरी टीम 246 रन पर सिमट गई। इसके साथ ही इंग्लैंड का पांच मैचों में जीत का क्रम भी टूट गया।

Author January 27, 2019 11:48 AM
जीत के बाद जश्न मनाते वेस्टइंडीज के खिलाड़ी। (फोटो सोर्स – एपी)

ऑफ स्पिनर रोस्टन चेज के आठ विकेट की बदौलत वेस्टइंडीज ने पहले क्रिकेट टेस्ट के चौथे दिन शनिवार को इंग्लैंड को 381 रन से हराया। वेस्टइंडीज के 628 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए इंग्लैंड ने अपने अंतिम छह विकेट सिर्फ 31 रन जोड़कर गंवाए और पूरी टीम 246 रन पर सिमट गई। इसके साथ ही इंग्लैंड का पांच मैचों में जीत का क्रम भी टूट गया। घरेलू मैदान पर यह वेस्टइंडीज की रनों के लिहाज से सबसे बड़ी जीत और 91 साल के अपने टेस्ट इतिहास में दुनिया भर में तीसरी सबसे बड़ी जीत है। चेज ने केनसिंगटन ओवल की टूटती पिच पर चौथे दिन करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए 60 रन देकर आठ विकेट चटकाए। उन्हें इंग्लैंड के बल्लेबाजों के खराब शॉट चयन का भी फायदा मिला। इंग्लेंड की टीम वेस्टइंडीज के पहली पारी के 289 रन के जवाब में 77 रन पर ढेर हो गई थी। मेजबान टीम ने इसके बाद दूसरी पारी छह विकेट पर 415 रन बनाकर घोषित की थी।

अंतिम सत्र में कार्यवाहक विकेटकीपर शाई होप ने चेज की गेंद पर सैम कुरेन को स्टंप करके वेस्टइंडीज को जीत दिलाई। पहली पारी में वेस्टइंडीज का कोई बल्लेबाज 20 रन के आंकड़े को भी नहीं छू पाया था। दूसरी पारी में भी सलामी बल्लेबाज रोरी बर्न्स (84) के अलावा इंग्लैंड का कोई बल्लेबाज टिककर नहीं खेल पाया। बेन स्टोक्स (34) और जानी बेयरस्टा (30) अच्छी शुरुआत को बड़ी पारी में बदलने में नाकाम रहे।

बता दें कि इस मैच में होल्डर इंग्लैंड के खिलाफ 202 रन बनाकर दुनिया के तीसरे और वेस्टइंडीज के पहले ऐसे बल्लेबाज बने जिन्होंने आठवें नंबर पर आकर दोहरा शतक लगाने का कारनामा किया। इससे पहले पाकिस्तान के वसीम अकरम ने साल 1996 में जिम्बाब्वे के खिलाफ आठवें नंबर पर आकर 257 रनों की पारी खेली थी।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App