ताज़ा खबर
 

140 साल पहले आज ही के दिन खेला गया था पहला टेस्ट मैच, गूगल ने डूडल के जरिए किया सेलिब्रेट

First cricket test match Doodle: 15 मार्च 1877 को पहला टेस्ट मैच शुरू हुआ था, जोकि 19 मार्च तक चला था

मैच इग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड (MCG) में खेला गया था। (Photo Source: Google)

टी-20 क्रिकेट के आ जाने को टेस्ट मैचों के लिए खात्मे की घंटी माना जा रहा था, लेकिन क्रिकेट के इस सबसे लंबे प्रारूप ने अभी भी अपनी क्लासिक इमेज बरकरार रखी हुई है। अधिकतर लोगों ने अनगिनत टेस्ट मैच देखें होंगे और अपनी टीम को चियर-अप किया होगा, लेकिन साथ ही आपके दिमाग में यह सवाल भी जरूर आया होगा इस तरह का पहला मैच आखिर कब खेला गया होगा। गूगल ने बुधवार को पहले टेस्ट मैच की याद में एक खास डूडल तैयार किया है। गूगल डूडल में दो बल्लेबाजों और तीन फील्डरों समेत पांच लोगों को दिखाया गया है, साथ ही लाल गेंद हवा में उड़ती दिख रही है।

बता दें कि 15 मार्च 1877 को पहला टेस्ट मैच शुरू हुआ था, जोकि 19 मार्च तक चला था। यह मैच इग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड (MCG) में खेला गया था। मैच को ऑस्ट्रेलिया ने 45 रनों से जीत लिया था। इस मैच में ऑस्ट्रेलिया ने पहले बल्लेबाजी की थी। अल्फ्रेड शॉ ने चार्ल्स बैनरमैन को पहली बॉल फेंकी थी। बैनरमैन टेस्ट क्रिकेट में शतक जड़ने वाले पहले खिलाड़ी बने थे।

HOT DEALS
  • Apple iPhone 6 32 GB Space Grey
    ₹ 25799 MRP ₹ 30700 -16%
    ₹3750 Cashback
  • Micromax Vdeo 2 4G
    ₹ 4650 MRP ₹ 5499 -15%
    ₹465 Cashback

बैनरमैन के शतक की बदौलत ऑस्ट्रेलिया ने 245 रन बनाए थे, जिसके जवाब में इंग्लैंड की टीम 196 रनों पर ढेर हो गई। ऑस्ट्रेलिया की दूसरी पारी में कुल 104 रन बने, वहीं दूसरी पारी में इंग्लैंड 108 रन बनाकर आउट हो गई और मैच हार गई। हालांकि इग्लैंड ने इसके बाद खेला गया मैच जीता था जिससे सीरीज 1-1 से बराबर हो गई थी। इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच मैदान पर आज ही के दिन शुरू हुई प्रतिद्वंदता आज तक जारी है।

52 साल के होने पर आमिर खान ने कहा- "उम्र सिर्फ एक नंबर है"

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App