ताज़ा खबर
 

किस्सा वर्ल्डकप काः 20 ओवर तक खाता नहीं खोल सके थे सुनील गावस्कर, 202 रनों से हुई थी हार

Flashback World Cup 1975: 335 रनों का पीछा करने उतरी भारतीय टीम के लिए सुनील गावस्कर और एकनाथ सोलकर ने पारी का आगाज किया। सोलंकर 8 रन बनाकर अर्नाल्ड की गेंद पर कैच आउट हो गए, लेकिन दूसरी छोर पर गावस्कर जमे रहे।

सुनील गावस्कर। (एक्सप्रेस आर्काइव)

Flashback World Cup 1975: इस साल 30 मई से क्रिकेट वर्ल्ड कप की शुरुआत इंग्लैंड-वेल्स की सरजमीं से होने जा रहा है। भारतीय टीम इस टूर्नामेंट को जीतने की बड़ी दावेदार मानी जा रही है। कपिल देव और महेंद्र सिंह धोनी के बाद भारतीय कप्तान विराट कोहली भी अपनी कप्तानी में भारत को वर्ल्ड कप दिलाना चाहेंगे। 1975 में पहली बार वर्ल्ड कप का आयोजन किया गया था और पहला वर्ल्ड कप भारत के लिए कुछ खास नहीं रहा। टीम पूरे टूर्नामेंट के दौरान सिर्फ एक मैच में ही जीत हासिल कर सकी थी। 7 जून को भारत और इंग्लैंड के बीच टूर्नामेंट का पहला मैच खेला गया और भारत को इस मैच में 202 रनों से हार का सामना करना पड़ा। इंग्लैंड के कप्तान डेनिस ने इस मैच में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। इंग्लैंड की ओर से सलामी बल्लेबाज एमिस ने सबसे अधिक 137 रन बनाए। एमिस के शानदार शतक के बदौलत इंग्लैंड की टीम 60 ओवर में चार विकेट खोकर 334 रन बनाने में कामयाब रही।

335 रनों का पीछा करने उतरी भारतीय टीम के लिए सुनील गावस्कर और एकनाथ सोलकर ने पारी का आगाज किया। सोलंकर 8 रन बनाकर अर्नाल्ड की गेंद पर कैच आउट हो गए, लेकिन दूसरी छोर पर गावस्कर जमे रहे। हालांकि, इस दौरान वह बल्ले से बस गेंद को दिशा दिखा रहे थे। सुनील गावस्कर ने इस मैच के दौरान एक अनचाहा रिकॉर्ड अपने नाम किया। गावस्कर अपनी पारी का खाता खोलने के लिए 120 से अधिक डॉट गेंदों का सामना किया।

वनडे क्रिकेट इतिहास में कभी किसी बल्लेबाज ने अपना खाता खोलने के लिए इतने गेंदों का सामना नहीं किया था। इंग्लैंड के गेंदबाज गावस्कर को आउट करने में भी नाकाम रहे। गावस्कर 174 गेंदों में नाबाद 36 रन बनाकर पवेलियन लौटे। भारतीय टीम 60 ओवर के बाद तीन विकेट खोकर 132 रन ही बना सकी और भारत 202 रनों से मैच हार गया। इस हार के लिए क्रिकेट के दिग्गज आज भी सुनील गावस्कर को जिम्मेदार मानते हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App