ताज़ा खबर
 

वीडियो: क्रिकेट इतिहास के सर्वश्रेष्ठ कैच, जिन्हें देखकर आप भी कह उठेंगे-‘वाह क्या फील्डिंग है’

हमें इस तरह के कैच भी कई बार देखने को मिल जाते हैं, जिसे इतिहास सदा याद रखता है। तो आइए, आपको आज कुछ ऐसे ही बेहतरीन कैच की याद दिलाते हैं।

Author नई दिल्ली | June 2, 2017 5:05 PM
वेस्टइंडीज के बल्लेबाज केरन पोलार्ड का सीमा रेखा पर हवा में गोता लगाते हुए कैच पकड़ते न्यूजीलैंड के खिलाड़ी ट्रेंट बोल्ट।(Photo: YouTube ScreenShot)

क्रिकेट के खेल में बल्लेबाजी और गेंदबाजी की जितनी अहमियत होती है, उससे कहीं ज्यादा जरूरी होता है क्षेत्ररक्षण। ​यदि बल्लेबाज फेल हो जाएं और टीम बहुत बड़ा स्कोर नहीं बना सके तो, गेंदबाजों से उम्मीद बनी रहती है। ऐसे में गेंदबाजों को क्षेत्ररक्षकों से पूरे सहयोग की जरूरत होती है। यदि टीम के बल्लेबाजों ने बड़ा स्कोर नहीं बनाया है, और क्षेत्ररक्षण के दौरान एक दो असाधारण बचाव या कैच पकड़ लिए जाते हैं तो विपक्षी टीम पर दबाव बनाने में मदद मिलती है। कभी-कभी फील्डर्स अपने शानदार खेल से पूरा मैच टीम के पक्ष में कर देते हैं। कहा भी जाता है कि अगर आपने कैच गंवाया तो समझो काफी हद तक मैच भी गंवाया। ऐसे में हमें इस तरह के कैच भी कई बार देखने को मिल जाते हैं, जिसे इतिहास सदा याद रखता है। तो आइए, आपको आज कुछ ऐसे ही बेहतरीन कैच की याद दिलाते हैं। हम आपको यूट्यूब पर उपलब्ध एक वीडियो दिखा रहे हैं, इस वीडियो में क्रिकेट के मैदान पर लिए गए कुछ बेहतरीन कैचों का कलेक्शन है।

इस वीडियो में आॅस्ट्रेलिया के​ बिग बैश लीग के 2016 संस्करण के दौरान केरन पोलार्ड की गेंद पर विकेटकीपर ल्यूडमैन द्वारा लपका गया कैच गजब का है। एक अन्य मैच में न्यूजीलैंड के ट्रेंट बोल्ट सीमा रेखा पर वेस्टइंडीज के बल्लबाज केरन पोलार्ड का कैच लेते हुए वीडियो में दिख् रहे हैं। बोल्ट का यह कैच भी अविश्वसनीय है। उस मैच के दौरान जब गेंदबाज़ पोलार्ड को गेंद डालते हैं तो वह ऑफ़ स्टंप से बाहर जाती गेंद को क़दमों का सहारा लेकर मिड ऑन के ऊपर से मारने का प्रयास करते हैं। उस दिशा में तैनात खड़े फील्डर बोल्ट ऐसा कैच पकड़ते हैं जो तीन बार उनके हाथ से निकलता है लेकिन वह अंत तक गेंद का पीछा नहीं छोड़ते बाद में उनकी महनत रंग लाती है और वह गेंद को हवा में उड़ते हुए अपने हाथ में दबोच लेते हैं। इस कैच को देखकर हमें तो विश्वास नहीं हुआ शायद आप भी हैरान रह जाएं। वीडियो में और भी कई बेहतरीन कैचों को शामिल किया गया है। आप खुद देखें…

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App