ताज़ा खबर
 

साल के सर्वश्रेष्ठ अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर चुने गए विराट कोहली, तीसरी बार मिलेगा पॉली उमरीगर अवॉर्ड

भारतीय टेस्ट कप्तान विराट कोहली को 10वें सालाना ईएसपीएनक्रिकइंफो पुरस्कारों में ‘वर्ष का सर्वश्रेष्ठ कप्तान’ चुना गया था।

Author नई दिल्ली | March 2, 2017 9:44 AM
भारतीय क्रिकेट कप्तान विराट कोहली।(Photo: BCCI)

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली को ‘साल के सर्वश्रेष्ठ अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर’ को मिलने वाले प्रतिष्ठित ‘पाली उमरीगर पुरस्कार’ के लिए नामित किया गया है जबकि ऑलराउंडर रविचंद्रन अश्विन को ‘द्विपक्षीय श्रृंखला में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन’ के लिए ‘दिलीप सरदेसाई पुरस्कार’ मिलेगा। वर्ष 2011-12 और 2014-15 के बाद कोहली को तीसरी बार इस पुरस्कार के लिए चुना गया है। कोहली खेल के तीनों प्रारूपों में भारत के शीर्ष स्कोरर रहे और इस पुरस्कार के हकदार थे। अश्विन भी दिलीप सरदेसाई पुरस्कार दूसरी बार हासिल करने वाली पहले क्रिकेटर बनेंगे। इन पुरस्कारों को भारत और वेस्टइंडीज के बीच द्विपक्षीय श्रृंखला में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ी को सम्मानित करने के लिए शुरू किया गया था।

अश्विन को सबसे पहले 2011 में भारत और वेस्टइंडीज के बीच तीन मैचों की श्रृंखला में मैन ऑफ द सीरीज बनने के लिए इस पुरस्कार से नवाजा गया था। पिछले साल वेस्टइंडीज के खिलाफ चार टेस्ट की श्रृंखला के दौरान भी अश्विन मैन ऑफ द सीरीज रहे थे। उन्होंने चार टेस्ट में दो शतक जड़े और 17 विकेट चटकाए। बीसीसीआई के वार्षिक पुरस्कारों की समिति में एन राम, रामचंद्र गुहा और डायना इडुल्जी शामिल हैं। समिति राजिंदर गोयल और पदमाकर शिवालकर को पहले ही कर्नल सीके नायुडू लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार के लिए चुन चुकी है। मुंबई क्रिकेट संघ को रणजी ट्रॉफी, सीके नायुडू ट्राफी और महिला प्लेट लीग ग्रुप जीतने के लिए सत्र (2015-16) का सर्वश्रेष्ठ राज्य संघ चुना गया। वे कूच बेहार ट्रॉफी, विजय मर्चेंट ट्रॉफी और महिला वनडे एलीट ग्रुप में उप विजेता रहे।

HOT DEALS
  • BRANDSDADDY BD MAGIC Plus 16 GB (Black)
    ₹ 16199 MRP ₹ 16999 -5%
    ₹1620 Cashback
  • Honor 7X 64 GB Blue
    ₹ 15590 MRP ₹ 17990 -13%
    ₹0 Cashback

इससे पहले भारतीय टेस्ट कप्तान विराट कोहली को 10वें सालाना ईएसपीएनक्रिकइंफो पुरस्कारों में ‘वर्ष का सर्वश्रेष्ठ कप्तान’ चुना गया था। कोहली ने भारतीय टीम की अगुवाई करते हुए पिछले साल 12 टेस्ट में से नौ में जीत दिलायी थी। इंग्लैंड के बेन स्टोक्स ने केपटाउन में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 198 गेंद में 258 रन की शानदार पारी के लिए टेस्ट में ‘वर्ष का सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजी प्रदर्शन’ करने का पुरस्कार जीता। स्टोक्स के साथी स्टुअर्ट ब्राड के तीसरे टेस्ट में 17 रन देकर छह विकेट चटकाने वाले प्रदर्शन ने इंग्लैंड के लिये सीरीज में जीत सुनिश्चित की जिसकी बदौलत उन्हें लगातार दूसरे साल ‘वर्ष का सर्वश्रेष्ठ टेस्ट गेंदबाज’ चुना गया।

पूर्व महान क्रिकेटरों, ईएसपीएनक्रिकइंफो के वरिष्ठ संपादकों, लेखकों और वैश्विक संवाददाताओं की स्वंतत्र ज्यूरी ने विजेताओं का चयन किया जिसमें इयान चैपल, माहेला जयवर्धने, रमीज राजा, ईसा गुहा, सम्बित बाल, कर्टनी वॉल्श, मार्क बुचर और साइमन टफेल शामिल थे। सेंचुरियन में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ क्विंटन डि कॉक की 178 रन की पारी किसी दक्षिण अफ्रीकी खिलाड़ी का दूसरा सर्वश्रेष्ठ व्यक्तिगत स्कोर है और इसे वर्ष का सर्वश्रेष्ठ वनडे बल्लेबाजी प्रदर्शन चुना गया।

विराट कोहली के बारे में 10 ऐसी दिलचस्प बातें जो आप नहीं जानते होंगे

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App