ताज़ा खबर
 

2018 खत्‍म होने से पहले ही विराट कोहली तोड़ सकते हैं ये 5 रिकॉर्ड

कुछ साल पहले तक विदेशी सरजमीं पर विराट कोहली की काबिलियत को लेकर सवाल उठाए जा रहे थे, लेकिन पहले साउथ अफ्रीका और फिर इंग्लैंड में रन बनाकर कोहली ने साबित कर दिया कि वो किसी भी मैदान पर रन बनाने में सक्षम हैं। विराट कोहली के पास इस साल के खत्म होने से पहले पांच रिकॉर्ड तोड़ने का मौका है।

कप्तान विराट कोहली और इंग्लैंड टीम।

भारतीय कप्तान विराट कोहली मौजूदा समय में शानदार फॉर्म से गुजर रहे हैं। इंग्लैंड दौरे पर विराट के बल्ले से लगातार रनों की बारिश हो रही है। कुछ साल पहले तक विदेशी सरजमीं पर विराट कोहली की काबिलियत को लेकर सवाल उठाए जा रहे थे, लेकिन पहले साउथ अफ्रीका और फिर इंग्लैंड में रन बनाकर कोहली ने साबित कर दिया कि वो किसी भी मैदान पर रन बनाने में सक्षम हैं। विराट कोहली के पास इस साल के खत्म होने से पहले पांच रिकॉर्ड तोड़ने का मौका है। इंग्लैंड में खेले जा रहे टेस्ट सीरीज के दौरान विराट कोहली 544 रन बना चुके हैं और वह इंग्लैंड में सबसे अधिक रन बनाने वाले भारतीय बल्लेबाज राहुल द्रविड़ से सिर्फ 49 रनों से पीछे हैं। अंतिम मैच के दौरान कोहली के पास राहुल द्रविड़ के 602 रनों के रिकॉर्ड को तोड़ने का मौका होगा। वहीं वनडे में 221 रन बनाते ही विराट भारत की ओर से दूसरे सबसे तेज 10,000 रन बनाने वाले बल्लेबाज बन जाएंगे। विराट से पहले साल 2001 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सचिन तेंदुलकर ने अपने 259वें मैच में यह कारनामा किया था।

विराट कोहली।

विराट के पास टी-20 में सर्वाधिक रन बनाने वाले न्यूजीलैंड के सलामी बल्लेबाज मार्टिन गप्टिल के रिकॉर्ड को तोड़ने का मौका भी होगा। विराट इस लिस्ट में अभी 2102 रन बनाकर चौथे स्थान पर है। इस साल के अंत तक वह इस लिस्ट में टॉप पर पहुंच सकते हैं। मौजूदा समय में गप्टिल 2271 रनों के साथ टॉप पर हैं। विराट कोहली ने हाल ही में अपने टेस्ट करियर का 6000 रन पूरा किया है और अब वह तेजी के साथ 7000 के करीब पहुंच रहे हैं।

भारत की ओर से विस्फोटक ओपनर वीरेंद्र सहवाग ने 134 पारियों में अपने 7000 रन पूरे किए थे। कोहली 120 पारियों में 6098 रन बना चुके हैं। इस साल कोहली के 6 टेस्ट मैच और खेलने हैं और मौजूदा फॉर्म को देखते हुए कहा जा सकता है कि वह सबसे तेज 7000 टेस्ट रन बनाने वाले पहले भारतीय बन सकते हैं। ऑस्ट्रेलिया में कोहली के नाम 5 शतक हैं और वह नंवबर में होने वाले ऑस्ट्रेलिया दौरे पर सचिन के 6 शतकों के रिकॉर्ड को तोड़ सकते हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App