ताज़ा खबर
 

क्रिकेट में योगदान के लिए टीम इंडिया ने शाहिद अफरीदी को दिया सम्मान, विराट कोहली ने भेजा यह खास गिफ्ट

भारत और पाकिस्तान के मैचों में शाहिद अफरीदी द्वारा पैदा किए गए रोमांच और उनके योगदान को याद करते हुए टीम इंडिया ने उन्हें कप्तान विराट कोहली की जर्सी गिफ्ट की है।

Team India, Virat Kohli, Shahid Afridi, Team India Facilitates Shahid Afridi, Indian Cricket Team Recognises Shahid Afridi Contribution to Cricket, India vs Pakistan Cricket Matches, Cricket News, Sports News, Former Pakistan All-Rounder Shahid Afridi, Team India Gift Jersey To Shahid Afridiपाकिस्तान के पूर्व आॅलराउंडर शाहिद अफरीदी को क्रिकेट में उनके अभूतपूर्व योगदान के लिए भारतीय ​टीम ने सम्मानित किया है।(Photo: PCB)

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने आॅस्ट्रेलिया के खिलाफ टी20 सीरीज के लिए जब शाहिद अफरीदी को टीम में स्थान नहीं दिया, तो उन्होंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास की घोषणा कर दी। इसके साथ ही शाहिद अफरीदी का क्रिकेट में 20 साल लंबे और चमकदार करियर का अंत हुआ। इस दौरान अफरीदी ने कई रिकॉर्ड बनाए और तोड़े। शाहिद अफरीदी ने साल 1996 में नैरोबी में चार देशों की वनडे सीरीज से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण किया था। इस सीरीज में श्रीलंका, साउथ अफ्रीका, पाकिस्तान और मेजबान केन्या की टीमों ने हिस्सा लिया था। इस सीरीज के पहले मुकाबले में अफरीदी को खेलने का मौका नहीं मिला था। सीरीज के दूसरे मैच में श्रीलंका के खिलाफ उन्होंने डेब्यू किया और इतिहास रच दिया। उन्होंने इस मैच में 37 गेंदों में सैकड़ा जड़ा था। वनडे क्रिकेट में यह सबसे तेज शतक था और अफरीदी के नाम यह रिकॉर्ड लगभग 21 सालों तक रहा, जब तक 2014 में न्यूजीलैंड के आॅलराउंडर कोरे एंडरसन ने 36 गेंदों में सैकड़ा जड़ इसे तोड़ा नहीं, हालांकि वर्तमान में वनडे में सबसे तेज शतक का रिकॉर्ड दक्षिण अफ्रीका के बल्लेबाज एबी डीविलियर्स के नाम है। उन्होंने 31 गेंदों में सैकड़ा जमाया था।

शाहिद अफरीदी ने अपने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट करियर में 27 टेस्ट मैचों में 1176 रन बनाए, जिसमें उनका सर्वाधिक स्कोर 156 रन है। उनके नाम 48 टेस्ट विकेट भी दर्ज हैं। एकदिवसीय मैचों में उन्होंने 398 मुकाबलों में पाकिस्तान का प्रतिनिधित्व किया। जिसमें उन्होंने 8064 रन बनाए और उनका सर्वाधिक स्कोर 124 रन रहा। वनडे में अफरीदी के नाम 395 विकेट दर्ज हैं। उन्होंने 98 टी20 मैचों में 1405 रन बनाए और 97 विकेट चटकाए। उन्होंने कई बार पाकिस्तान के लिए अकेले दम पर मैच जिताया। शाहिद अफरीदी को क्रिकेट फैंस के बीच उनकी पॉवर हिटिंग और लंबे-लंबे छक्कों के लिए जाना जाता है। उन्हें क्रिकेट जगत में ‘बूम-बूम अफरीदी’ के नाम से जाना जाता है। भारत के खिलाफ भी शाहिद अफरीदी ने कई यादगार प्रदर्शन किए हैं। भारतीय खिलाड़ियों के साथ शाहिद अफरीदी का रिश्ता भी दोस्ताना रहा है। भारतीय टीम ने शाहिद अफरीदी को क्रिकेट में उनके योगदान के लिए सम्मानित किया है।

भारतीय क्रिकेट टीम ने ​कप्तान विराट कोहली सहित अन्य सभी खिलाड़ियों के हस्ताक्षर वाली जर्सी शाहिद अफरीदी को गिफ्ट किया है।(Photo: Twitter)

भारत और पाकिस्तान के मैचों में शाहिद अफरीदी द्वारा पैदा किए गए रोमांच और उनके योगदान को याद करते हुए टीम इंडिया ने उन्हें कप्तान विराट कोहली की जर्सी गिफ्ट की है। इस जर्सी पर विराट कोहली सहित वर्तमान भारतीय टीम के सभी खिलाड़ियों के हस्ताक्षर हैं। विराट कोहली ने व्यक्तिगत रूप से इस जर्सी पर एक संदेश भी लिखा है। उन्होंने लिखा है, ‘आपके खिलाफ खेलना हमेशा सम्मान की बात रही है।’ भारतीय ​क्रिकेट टीम ने अपने इस कदम के जरिए यह साबित किया है कि क्रिकेट में भारत और पाकिस्तान के बीच प्रतिद्वंदिता सिर्फ 22 गज की पिच तक ही सीमित है। इसके बाहर भारतीय टीम के खिलाड़ी विपक्षी टीमों के खिलाड़ियों से दोस्ताना रिश्ता ही रखते हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 जहीर खान को अपने साथ ऑस्ट्रेलिया ले जाना चाहता है ये खिलाड़ी …
2 एमएस धोनी के समर्थन में शेन वार्न, बोले- उन्‍हें किसी को कुछ साबित करने की जरुरत नहीं
3 पुणे की जीत के बाद खिलाडि़यों ने मनाया जश्‍न, एमएस धोनी बोले- अबे खा ना, बहुत अच्‍छा केक है
ये पढ़ा क्या?
X