ताज़ा खबर
 

आशीष नेहरा की इस खास नसीहत की वजह से बल्लेबाजों के लिए ”काल” बन गए उमेश यादव

उमेश यादव के लिए इस सीजन का आईपीएल का शानदार रहा था। वह आरसीबी के लिए लगातार विकेट निकालने में सफल हो रहे थे, उमेश को दूसरी छोर से किसी गेंदबाज का साथ नहीं मिल पाने की वजह से आरसीबी को काफी नुकसान भी उठाना पड़ा।

उमेश यादव और आशीष नेहरा। (फोटो सोर्स- आईपीएल)

इंडियन प्रीमियर लीग में शानदार प्रदर्शन के बाद तेज गेंदबाज उमेश यादव अब आगामी व्यस्त अंतरराष्ट्रीय सत्र की तैयारी के लिये आशीष नेहरा की सलाह पर ‘ सिंगल स्टम्प ’ पर गेंदबाजी पर फोकस कर रहे हैं। यादव ने कहा ,‘‘ हम सभी को पता है कि आशीष नेहरा को तेज गेंदबाजी की कितनी जानकारी है। इस साल आईपीएल के दौरान मैने उनके साथ काफी समय बिताया। उन्होंने मुझे तकनीक को लेकर कई सलाह दी। आईपीएल के दौरान भी मैने उन पर अमल किया। उन्होंने कहा ,‘‘ आशीष पाजी ने मुझे कहा कि सटीक गेंदबाजी के लिए सिंगल स्टम्प पर गेंदबाजी का अभ्यास करो। मैने एसजी टेस्ट और डयूक्स दोनों से ऐसा किया। उन्होंने कहा ,चूंकि आउट स्विंगर मेरी स्टाक गेंद है तो मैं इसे आफ स्टम्प के पास डालने की कोशिश करता हूं । नेहरा ने मुझे कहा कि हर तरह की पिच पर नयी गेंद से समान लैंग्थ रखना जरूरी है । बहुत कुछ करने की कोशिश में गड़बड़ हो जाती है। अब वह इनकमिंग गेंद भी डालते हैं लेकिन इसे सरप्राइज के तौर पर रखना चाहते हैं।

विकेट लेने के बाद मैदान पर जश्न मनाते रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के कप्तान विराट कोहली और गेंदबाज उमेश यादव। फाइल फोटो- पीटीआई

उन्होंने कहा ,‘‘ मैने एक चीज महसूस की है। यदि आप बहुत इन स्विंगर नहीं भी डालते हैं लेकिन उस पर काम करते हैं तो बहुत अच्छा है। मैं इससे बल्लेबाजों को और परेशान कर सकता हूं। उमेश यादव के लिए इस सीजन का आईपीएल का शानदार रहा था। वह आरसीबी के लिए लगातार विकेट निकालने में सफल हो रहे थे, उमेश को दूसरी छोर से किसी गेंदबाज का साथ नहीं मिल पाने की वजह से आरसीबी को काफी नुकसान भी उठाना पड़ा।

वहीं उमेश की कोशिश अफगानिस्तान के खिलाफ होने वाले एकमात्र टेस्ट मैच में बेहतर प्रदर्शन करने की होगी। भुवनेश्व कुमार और जसप्रीत बुमराह की गैर मौजूदगी में टीम की तेज गेंदबाजी की कमान उमेश यादव और मोहम्मद शमी संभालेंगे।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App