ताज़ा खबर
 

Ind vs WI: उमेश यादव का ऐतिहासिक प्रदर्शन, 68 पारियों के बाद झटके पांच या ज्‍यादा विकेट

Ind vs WI, India vs West Indies 2018: दूसरे दिन रोस्टन चेज ने अपना शतक पूरा किया लेकिन इसके बाद वाले ओवर में वह उमेश की गेंद पर बोल्ड हो गए। उन्होंने अपनी पारी में 189 गेंदें खेली और आठ चौकों के अलावा एक छक्का लगाया। अगली गेंद पर उमेश ने शेनन गेब्रिएल को विकेट के पीछे ऋषभ पंत के हाथों कैच करा विंडीज की पारी का अंत किया।

विकेट लेने के बाद भारतीय खिलाड़ी। (फोटो सोर्स- पीटीआई)

भारतीय क्रिकेट टीम के तेज गेंदबाज उमेश यादव ने वेस्टइंडीज के खिलाफ दूसरे टेस्ट के पहली पारी में सबसे अधिक छह विकेट हासिल किया। दूसरे दिन रोस्टन चेज ने अपना शतक पूरा किया लेकिन इसके बाद वाले ओवर में वह उमेश की गेंद पर बोल्ड हो गए। उन्होंने अपनी पारी में 189 गेंदें खेली और आठ चौकों के अलावा एक छक्का लगाया। अगली गेंद पर उमेश ने शेनन गेब्रिएल को विकेट के पीछे ऋषभ पंत के हाथों कैच करा विंडीज की पारी का अंत किया। उमेश ने दो लगातार विकेट लिए हैं। वह अब अगली पारी में हैट्रिक पर होंगे। उमेश यादव इस सदी में भारत के अंदर टेस्ट में एक पारी के दौरान छह विकेट लेने वाले पहले तेज गेंदबाज बने। उमेश यादव से पहले जवागल श्रीसंत ने साल 1990 के दौरान न्यूजीलैंड के खिलाफ मोहाली में 6 विकेट हासिल किया था। वहीं वेस्टइंडीज के खिलाफ इससे पहले भारतीय तेज गेंदबाजों ने पांच विकेट लेने में कामयाब रहे हैं, लेकिन 6 विकेट लेने वाले उमेश पहले गेंदबाज बने।

इससे पहले साल 1983 में पूर्व भारतीय कप्तान कपिल देव दो बार पांच विकेट लेने में कामयाब रहे हैं। वहीं चेतन शर्मा ने साल 1987 में यह कारनामा किया था। जबकि मोहम्मद शमी ने साल 2013 में वेस्टइंडीज के खिलाफ पांच विकेट लेने में कामयाबी हासिल की थी। दूसरे टेस्ट मैच के दूसरे दिन शनिवार को वेस्टइंडीज ने अपनी पहली पारी में 311 रन बनाए। वेस्टइंडीज के लिए सबसे ज्यादा 106 रन रोस्टन चेज ने बनाए। कप्तान जेसन होल्डर ने 52 रनों का योगदान दिया।

वेस्टइंडीज ने दिन की शुरुआत सात विकेट के नुकसान पर 295 रनों के साथ की थी। दूसरे दिन उसके तीनों विकेट उमेश ने ही लिए। चेज अपने टेस्ट करियर के चौथे शतक से सिर्फ दो रन दूर थे। उन्होंने दिन के पहले ओवर में एक रन लिया। इसी ओवर में उमेश ने देवेंद्र बिशू (2) को पवेलियन भेज दिया। इसके बाद बचे हुए दो विकेट भी उमेश ने अपने नाम किया।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App