ताज़ा खबर
 

वीडियो: इस नन्हें क्रिकेटर को बल्लेबाजी करते हुए देख आप भी कह उठेंगे-ये तो भविष्य का सितारा है

वीडियो में 2 साल के डिआंड्रे को देखना उतना ही सुखद एहसास दे रहा है जितना, एबी डिविलियर्स और विराट कोहली को क्रिकेट पिच पर अपने पूरे शबाब में बल्लेबाजी करते हुए देखने पर मिलता है।

डरबन क्रिकेट एकेडेमी ने दो साल के डिआंड्रे की बल्लेबाजी करते हुए वीडियो अपने फेसबुक पेज पर शेयर की है। (Photo: DCA FB PAGE)

दक्षिण अफ्रीका की डरबन क्रिकेट एकेडमी ने अपने फेसबुक पेज पर बल्लेबाजी करते हुए लिटिल मास्टर का वीडियो अपलोड किया है। इस लिटिल मास्टर ने प्रोफेशनल क्रिकेटर्स की तरह हेलमेट पहना हुआ है, दोनों हाथों बकायदा ग्लव्स भी पहने हुए हैं। बैट को ऐसे पकड़ रखा है मानों कोई अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर क्रीज पर हो, पैरों में जूते भी हैं। बस एक चीज की कमी है, वो है पैड। शायद इतने नन्हें पैरों के लिए पैड बने ही नहीं हों। हम जिस लिटिल मास्टर के वीडियो की बात कर रहे हैं वो डरबन क्रिकेट एकेडमी में नेट प्रैक्टिस कर रहे दो साल के नन्हें बच्चे डिआंड्रे का है।

इस बच्चे के बैट पकड़ने का अंदाज बिल्कुल मंझे हुए बल्लेबाज की तरह का है। उसका बैट उसके कद के हिसाब से ही बनाया गया है, लेकिन फिर भी बड़ा है। हालांकि, इस बच्चे को जिस गेंद से प्रैक्टिस कराया जा रहा है वो क्रिकेट बॉल से साइज में थोड़ा बड़ा है। जिस उम्र में बच्चे अपने खिलौनों के साथ व्यस्त रहते हैं, उस उम्र में यह दो साल का बच्चा एक प्रतिष्ठित क्रिकेट एकेडमी में इस खेल की बारीकियों को सीख रहा है और बॉल मशीन के सामने बल्ला पकड़े हुए खड़ा है। दो साल का डिआंड्रे ना सिर्फ शॉट खेलने के लिए अपना बल्ला भांज रहा है, बल्कि बेहतरीन फुटवर्क के साथ गेंदों को रक्षात्मक तरीके से भी खेल रहा है, गेंद की पिच तक पहुंचकर उसे अपनी मनचाही दिशा में खेल रहा है, जैसा की वीडियो में देखा जा सकता है।

वीडियो में देखा जा सकता है कि डिआंड्रे किस तरह गेंद को उसके मेरिट के हिसाब से खेल रहा है। अगर गेंद आॅफ स्टंप से बाहर है तो डिआंड्रे उसे कवर ड्राइव के लिए खेलता है, गेंद अगर सीधे बल्ले पर आ रही है, तो उसे गेंदबाज के सिर के उपर से लॉफ्टेड शॉट खेल रहा है। वीडियो में इस दो साल के नन्हें बच्चे का बॉडी पोजिशन और फॉलो थ्रू देखने लायक है। क्रीज पर अपने नन्हें हाथों में बल्ला थामें खड़े डिआंड्रे का एटिट्यूड किसी आक्रामक बल्लेबाज की तरह लग रहा है और वह कई बार गेंद पर झपट्टा मारकर शॉट खेलने के लिए जाता हुआ दिख रहा है।

वीडियो में दिख रहा है कि नेट में प्रैक्टिस कर रहे इस बच्चे के आस पास ढ़ेर सारी गेंदें पड़ी हैं और इससे मालूम चलता है कि महज दो साल की उम्र से ही यह बच्चा एक होनहार क्रिकेटर बनने के लिए कितनी कड़ी प्रैक्टिस कर रहा है। वीडियो में इस बच्चे के क्रिकेट को देखकर शायद आप भी यही कहेंगे कि दक्षिण अफ्रीका को भविष्य में एक स्टार क्रिकेटर मिलने की उम्मीद है। वीडियो में 2 साल के डिआंड्रे को देखना उतना ही सुखद एहसास दे रहा है जितना, एबी डिविलियर्स और विराट कोहली को क्रिकेट पिच पर अपने पूरे शबाब में बल्लेबाजी करते हुए देखने पर मिलता है।

वनडे में भारतीय बल्लेबाजों द्वारा लगाए गए 10 सबसे तेज शतक

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App