ताज़ा खबर
 

वीडियो: जॉन्टी रोड्स की याद दिला देगा इस महिला क्रिकेटर का हवा में ‘उड़कर’ लपका गया यह कैच

ब्रिस्बेन हीट्स की ऑल-राउंडर हेडी बिरकेट ने मैदान पर आगे की ओर दौड़ते हुए डाइव लगाकर सिडनी थंडर्स के खिलाफ ऐसा कैच पकड़ा जिसे देखकर हर कोई दंग रह जाएगा।

Author सिडनी | January 3, 2017 1:40 PM
विमेन बिग बैश लीग में सिडनी थंडर्स के खिलाफ ब्रिस्बेन हिट्स की खिलाड़ी हैडी बिरकेट ने हवा में गोता लगाते हुए शानदार कैच पकड़ा।(Photo: Twitter)

आॅस्ट्रेलिया में चल रहे विमेन बिग बैश लीग में ब्रिस्बेन हिट्स और सिडनी थंडर्स बीच हुए मुकाबले के दौरान मैदान पर एक ऐसा जोरदार प्रदर्शन देखने को मिला जिसने विश्व क्रिकेट के महान क्षेररक्षकों में शुमार दक्षिण अफ्रीका के पूर्व क्रिकेट खिलाड़ी जॉन्टी रोड्स की याद दिला दी। ब्रिस्बेन हीट्स की ऑल-राउंडर हेडी बिरकेट ने मैदान पर आगे की ओर दौड़ते हुए डाइव लगाकर सिडनी थंडर्स के खिलाफ ऐसा कैच पकड़ा जिसे देखकर हर कोई दंग रह जाएगा। ब्रिस्बेन हीट्स ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाज़ी करने का फैसला किया। जिसके बाद डीप बैकवर्ड स्केवयर लेग पर फील्डिंग करते हुए इस 20 साल की युवा स्टार ने स्टेलेनबर्ग का शानदार कैच लपक लिया। हालांकि ब्रिस्बेन की टीम इस मुकाबले को जीतने से चूक गई लेकिन बिरकेट ने इस कैच से सबका दील जीत लिया।

अन्य कई खेलों की तरह क्रिकेट को कभी सिर्फ पुरुषों का ही खेल माना जाता था। यह माना जाता था कि क्रिकेट खेलने के लिए जिस स्टेमिना और साहस की जरूरत होती है उसके लिए महिलाएं उपयुक्त नहीं हैं, क्योंकि वो नाजुक होती हैं और उन्हें चोट लग सकती है। क्रिकेट में लैदर की गेंद का इस्तेमाल होता है, भारी बल्ले से खेलना होता है, क्षेत्ररक्षण करते हुए डाइव लगाना होता है। सब करना महिलाओं के वश के बाहर की बात मानी जाती थी। लेकिन, इन सभी मिथकों को तोड़ते हुए महिलाओं ने क्रिकेट में उसी स्तर का खेल दिखाया है जैसा पुरुषों ने।

क्रिकेट आॅस्ट्रेलिया के सीईओ जेम्स सदर लैंड ने इस साल की शुरूआत में अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के दिन एक कार्यक्रम में बोलते हुए कहा था, ‘पुराने इतिहास को देखते हुए यह कहना अनुचित नहीं होगा कि क्रिकेट हमेशा से रुढ़िवादी रहा है और महिलाओं को इस खेल से जोड़ने के प्रति अनिच्छा दिखायी गई है। हमने भले ही देर से शुरूआत की है, मगर हम क्रिकेट में इस गैप को भरने जा रहे हैं। इसी कड़ी क्रिकेट आॅस्ट्रेलिया विमेन बिग बैश लीग की शुरूआत करने जा रहा है।’ क्रिकेट से महिलाओं को जोड़ने के जेम्स सदरलैंड के इस प्रयास को विमेन बिग बैश लीग में खेल रही महिला खिलाड़ियों ने अपने प्रदर्शन से शत प्रतिशत सही याबित किया है। इस खेल में खेल रहीं विभिन्न देशों की महिला क्रिकेट खिलाड़ियों ने इस खेल के हर क्षेत्र में अपने प्रदर्शन से कई क्रिकेट दिग्गजों को कायल बनाया है, जिनमें एडम गिलक्रिस्ट का नाम प्रमुख है।

X