ताज़ा खबर
 

ये हैं वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा कैच पकड़ने वाले भारत के पांच शीर्ष खिलाड़ी

भारत ने युवराज सिंह और मोहम्मद कैफ के टीम में आने के बाद से अपने क्षेत्ररक्षण के स्तर में काफी सुधार किया है। मोहम्मद कैफ ने तो अपनी फील्डिंग से भारत के उभरते क्रिकेटर्स के लिए एक मानक स्थापित किया है।

Author नई दिल्ली | January 12, 2017 6:05 PM
सुरेश रैना भारतीय के ही नहीं बल्कि वर्तमान में विश्व क्रिकेट के सर्वश्रेष्ठ क्षेररक्षकों में शुमार किए जाते हैं।(Photo: AP)

जब क्रिकेट और उसमें खिलाड़ियों द्वारा बनाए गए रिकॉर्ड्स की बात होती है तो सबसे पहले हमारे दिमाग जो आंकड़े आते हैं वो या तो बल्लेबाजी के होते हैं या फिर गेंदबाजी के। लेकिन, हम यह हमेशा भूल जाते हैं कि क्रिकेट में जीत सिर्फ बल्लेबाजी या गेंदबाजी के बल पर ही नहीं जीता जा सकता बल्कि क्षेत्ररक्षण भी इसका एक अहम हिस्सा है और बिना इसमें बेहतर प्रदर्शन किए कोई टीम चाहें कितनी भी बढ़ियां बल्लेबाजी करले या गेंदबाजी कर ले मैच नहीं जीत सकती। किसी टीम के गेंदबाज को तो विकेट झटकने के लिए अपने खिलाड़ियों के क्षेत्ररक्षण में बेहतरीन प्रदर्शन की सख्त जरूरत होती है। क्रिकेट में एक कहावत प्रचलित है ‘कैच पकड़ो मैच पकड़ो, कैच छोड़ो मैच छोड़ो’ और ये कहावत सौ प्रतिशत सही भी है।

आपने कई ऐसे मुकाबले देखें होंगे जिसमें क्षेररक्षक की एक गलती पूरी टीम पर भारी पड़ जाती है और विपक्षी टीम का बल्लेबाज जीवनदान का फायदा उठाते हुए अकेले दम पर मैच का रुख अपनी टीम के पक्ष में मोड़ देता है। वहीं, आपने ऐसे मैच भी देखें होंगे जिसमें किसी टीम ने सिर्फ अपने क्षेत्ररक्षण के दम पर विपक्षी टीम को हार का स्वाद चखा दिया हो। क्रिकेट खेलने वाले देशों में आॅस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, दक्षिण अफ्रीका और इंग्लैंड की टीमों का क्षेररक्षण हमेशा से शानदार रहा है। दक्षिण अफ्रीकी टीम तो अपने क्षेररक्षण के लिए जानी ही जाती है। जॉन्टी रोड्स को भला कौन भूल सकता है।

वहीं, भारत सहित एशिया की अन्य टीमों जैसे पाकिस्तान, श्रीलंका और बांग्लादेश का क्षेररक्षण उपरोक्त टीमों के मुकाबले हमेशा कमतर ही रहा है। हालांकि भारत सहित श्रीलंका और बांग्लादेश की टीमों ने समय के साथ अपने क्षेत्ररक्षण में काफी सुधार किया है। भारत ने युवराज सिंह और मोहम्मद कैफ के टीम में आने के बाद से अपने क्षेत्ररक्षण के स्तर में काफी सुधार किया है। मोहम्मद कैफ ने तो अपनी फील्डिंग से भारत के उभरते क्रिकेटर्स के लिए एक मानक स्थापित किया है। उनको विश्व क्रिकेट के कुछ महान क्षेत्ररक्षकों में गिना जाता है। समय भारतीय टीम में मौजूद ज्यादातर खिलाड़ी बेहतरीन क्षेररक्षक भी हैं। उनमें सुरेश रैना, रवींद्र जडेजा, विराट कोहली, रोहित शर्मा, युवराज सिंह कुछ प्रमुख नाम हैं।

आज हम आपको बता रहे हैं ऐसे पांच खिलाड़ियों के बारे में जिन्होंने अपने एकदिवसीय अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट करियर में भारत की तरफ से सबसे ज्यादा कैच पकड़ा। आपको बता दें कि भारत की तरफ से सबसे ज्यादा कैच पकड़ने वाले खिलाड़ी भारतीय टीम के पूर्व कप्तान मोहम्मद अजहरुद्दीन हैं। उन्होंने अपने एकदिवसीय अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट करियर में 334 मैचों में 156 बार विपक्षी टीमों के खिलाड़ियों के कैच पकड़े हैं। उनके बाद इस कतार में भारतीय टीम के पूर्व महान बल्लेबाज़ सचिन तेंदुलकर का नाम आता है, जिन्होंने 463 एकदिवसीय मैचों में 140 बार बल्लेबाजों के कैच पकड़े हैं। उनके बाद नंबर आता है भारत के पूर्व दिग्गज बल्लेबाज़ राहुल द्रविड़ का, जिन्होंने अपने एकदिवसीय करियर के 340 मैचों में 124 कैच पकड़े हैं। उनके अलावा और कौन-कौन से दिग्गज इस सूची में शामिल हैं आइये एक बार नज़र डालते हैं।

index

भारत के पांच शिर्ष खिलाड़ी, जिन्होंने वनडे क्रिकेट में पकड़े हैं सबसे ज्यादा कैच

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App