ताज़ा खबर
 

रणजी ट्रॉफी सीजन 2016-17 में शानदार प्रदर्शन करने वाले शीर्ष 6 क्रिकेट खिलाड़ियों पर एक नज़र

हम आपको रणजी सीजन 2016-17 में बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले 6 ऐसे ही प्लेयर्स के बारे में बता रहे हैं, जिन्होंने अपने प्रदर्शन से भारत की राष्ट्रीय टीम में चयन का दावा मजबूत किया है।

Author नई दिल्ली | January 17, 2017 2:13 PM
रणजी टॉफी सीजन 2016 17 की विजेता गुजरात टीम के खिलाड़ी कप के साथ।(Photo: BCCI)

पिछले कुछ सालों में रणजी ट्रॉफी को लेकर भारतीय क्रिकेट प्रेमियों के रुख में काफी बदलाव आया है। इसके लिए बीसीसीआई को क्रेडिट जाता है, जिसने भारत की राष्ट्रीय के लिए प्रतिभा तलाशने में सहयोग करने वाले इस प्रतिष्ठित घरेलु टूर्नामेंट के लिए ज्यादा पैसे मुहैया कराए, खिलाड़ियों को बेहतर सुविधाएं मुहैया कराया, अच्छे क्रिकेट स्टेडियम में रणजी मैचों के आयोजन का इंतजाम कराया और इस टूर्नामेंट को एक नई जान देने में भरपूर सहयोग किया। रणजी ट्रॉफी में खेलने वाले खिलाड़ियों को पता होता है कि वे भारत की राष्ट्रीय टीम में खेलने से मात्र दो कदम दूर हैं। बीसीसीआई ने पिछले कुछ वर्षों के दौरान यह सुनिश्चित किया है की भारत की ए टीम ज्यादा से ज्यादा मैच खेले और विदेशी दौरों पर जाए। इससे रणजी टीम में अच्छा प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों को भारत की ए टीम में खेलने का ज्यादा मौका मिलता है और यहां अच्छा प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ी राष्ट्रीय टीम में अपना दावा मजबूत करते हैं।

भारत के पूर्व कप्तान राहुल द्रविड़ ने भारत की ए टीम के कोच के तौर पर अपनी उपयोगिता साबित कर चुके हैं। उन्होंने भारत की राष्ट्रीय क्रिकेट टीम में खेलने के लिए युवा खिलाड़ियों की नई पौध तैयार करने की जिम्मेदारी उठाई है और कई खिलाड़ी तैयार भी किए हैं, जो राष्ट्रीय टीम में खेलने के लिए तैयार हैं। भारत ए टीम के लिए अच्छा प्रदर्शन करने का मतलब है राष्ट्रीय टीम में खेलने के लिए आप चयनकर्ताओं की नज़र में आ जाएंगे। करुण नायर इसका ताजा उदाहरण हैं। इस लेवल पर खिलाड़ियों के लिए हर मैच महत्वपूर्ण होता है और यहां की गई चूक खिलाड़ियों के लिए काफी भारी पड़ सकती है, ये वे भी अच्छे से जानते हैं। डोमेस्टिक लेवल के मैचों का भी टीवी पर प्रसारण होने के चलते राष्ट्रीय टीम में आने से पहले ही खिलाड़ी चर्चा में आ जाते हैं जो राष्ट्रीय टीम में उनके चयन के लिए काफी सहायक सिद्ध होता है। रिषभ पंत इसके उदाहरण हैं।

हम आपको रणजी सीजन 2016-17 में बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले 6 ऐसे ही प्लेयर्स के बारे में बता रहे हैं, जिन्होंने अपने प्रदर्शन से यह साबित कर दिया है कि भारत के पास युवा प्रतिभाओं की कमीें नहीं है और जरूरत पड़ने पर ये खिलाड़ी राष्ट्रीय टीम में अपनी सेवाएं देने के लिए तैयार हैं…

Ranji Trophy Season 2016-17, Top Performers of Ranji Trophy Season 2016-17, Top Six performers of Ranji Season 2016-17, Shahbaz Nadeem, Parvez Rasool, Priyank Panchal, Rishabh Pant, Anupam Sanklecha, Abhishek Nair, Jharkhand Ranji Team, Gujarat Ranji Team, Delhi Ranji Team, Jammu and Kashmir Ranji Team, Maharashtra Ranji Team, Mumbai Ranji Team झारखण्ड रणजी टीम के खिलाड़ी शहबाज नदीम(Photo: BCCI)

झारखण्ड रणजी टीम के खिलाड़ी शहबाज नदीम: बाएं हाथ के स्पिनर शहबाज नदीम ने इस रणजी सीजन में 19 इनिंग्स में 25.60 की औसत से 56 विकेट चटकाए। इसमें उन्होंने पांच बार पारी में पांच या उससे अधिक विकेट झटके। उन्होंने इस सीजन में दो बार मैच में 10 विकेट लेने का भी कारनामा किया। उनके इस प्रदर्शन के दम पर झारखण्ड रणजी टीम ने इस सीजन में पहली बार सेमिफाइनल तक का सफर तय किया। नदीम ने इस दौरान फर्स्ट क्लास क्रिकेट में 300 विकेटों का आंकड़ा भी छुआ।

Ranji Trophy Season 2016-17, Top Performers of Ranji Trophy Season 2016-17, Top Six performers of Ranji Season 2016-17, Shahbaz Nadeem, Parvez Rasool, Priyank Panchal, Rishabh Pant, Anupam Sanklecha, Abhishek Nair, Jharkhand Ranji Team, Gujarat Ranji Team, Delhi Ranji Team, Jammu and Kashmir Ranji Team, Maharashtra Ranji Team, Mumbai Ranji Team गुजरात रणजी टीम के खिलाड़ी प्रियांक पांचाल(Photo: BCCI)

गुजरात रणजी टीम के खिलाड़ी प्रियांक पांचाल: इस रणजी सीजन में गुजरात के इस बल्लेबाज ने बल्ले से शानदार प्रदर्शन किया। उन्होंने इस रणजी सीजन में 17 इनिंग्स में 87.33 की बेहतरीन औसत से 1310 रन बनाए। प्रियांक पांचाल इस साल रणजी ट्रॉफी में 1000 रन बनाने वाले इकलौते बल्लेबाज भी हैं। उन्होंने इस दौरान पांच शतक और चार अर्धशतक लगाए। उन्होंने नाबाद 314 रनों की पारी भी खेली। उनके इस शानदार प्रदर्शन के दम पर ही गुजरात ने इस साल मुंबई को फाइनल में हराकर रणजी ट्रॉफी पर कब्जा जमाया।

Ranji Trophy Season 2016-17, Top Performers of Ranji Trophy Season 2016-17, Top Six performers of Ranji Season 2016-17, Shahbaz Nadeem, Parvez Rasool, Priyank Panchal, Rishabh Pant, Anupam Sanklecha, Abhishek Nair, Jharkhand Ranji Team, Gujarat Ranji Team, Delhi Ranji Team, Jammu and Kashmir Ranji Team, Maharashtra Ranji Team, Mumbai Ranji Team दिल्ली रणजी टीम के खिलाड़ी रिषभ पंत(Photo: BCCI)

दिल्ली के रणजी टीम खिलाड़ी रिषभ पंत: रिषभ पंत ने इस रणजी सीजन में 12 इनिंग्स में 81 की रन औसत से 972 रन बनाए। इस दौरान उन्होंने एक तिहरा शतक भी लगाया। 19 साल के इस धाकड़ बल्लेबाज ने 107.28 के स्ट्राइक रेट से रन बनाया, जो वनडे और टी20 क्रिकेट में भी बड़े बड़े बल्लेबाज नहीं कर पाते हैं। रिषभ पंत के इस प्रदर्शन का उन्हें ईनाम भी मिल गया और इंग्लैंड के साथ तीन टी20 मैचों की सीरीज के लिए भारत की राष्ट्रीय टीम में उनका चयन किया गया। रिषभ पंत विकेटकीपर बल्लेबाज हैं और महेंद्र सिंह धोनी को राष्ट्रीय टीम में रिप्लेस करने के लिए उनका मुकाबला दो अन्य खिलाड़ियों झारखंड के इशान किशन और केरल के संजू सैमसन से है। हालांकि, रिषभ पंत को मौका मिल चुका है और यदि वो टी20 सीरीज में इंग्लैंड के खिलाफ अच्छी बल्लेबाजी करते हैं तो उनका स्थान बन सकता है।

Ranji Trophy Season 2016-17, Top Performers of Ranji Trophy Season 2016-17, Top Six performers of Ranji Season 2016-17, Shahbaz Nadeem, Parvez Rasool, Priyank Panchal, Rishabh Pant, Anupam Sanklecha, Abhishek Nair, Jharkhand Ranji Team, Gujarat Ranji Team, Delhi Ranji Team, Jammu and Kashmir Ranji Team, Maharashtra Ranji Team, Mumbai Ranji Team जम्मू-कश्मीर रणजी टीम के खिलाड़ी परवेज रसूल(Photo: BCCI)

जम्मू-कश्मीर रणजी टीम के खिलाड़ी परवेज रसूल: परवेज रसूल ने इस रणजी सीजन में अपनी टीम के लिए शानदार आॅलराउंड खेल का प्रदर्शन किया। उन्होंने इस रणजी सीजन में दो बार पारी में पांच विकेट लेते हुए 15 इनिंग्स में 23.86 की औसत से 38 विकेट चटकाए। उन्होंने बैटिंग में भी 16 इनिंग्स में 39.31 की औसत से 629 रन बनाए, जिसमें सात अर्धशतक शामिल हैं। इस 27 वर्षीय आॅलराउंडर ने अपने फर्स्ट क्लास करियर में 34.83 की औसत से गेंदबाजी करते हुए 156 विकेट चटकाए हैं और बल्लेबाजी में 38.87 की औसत से 3343 रन बनाए हैं।

Ranji Trophy Season 2016-17, Top Performers of Ranji Trophy Season 2016-17, Top Six performers of Ranji Season 2016-17, Shahbaz Nadeem, Parvez Rasool, Priyank Panchal, Rishabh Pant, Anupam Sanklecha, Abhishek Nair, Jharkhand Ranji Team, Gujarat Ranji Team, Delhi Ranji Team, Jammu and Kashmir Ranji Team, Maharashtra Ranji Team, Mumbai Ranji Team मुंबई रणजी टीम के खिलाड़ी अभिषेक नायर(Photo: BCCI)

मुंबई रणजी टीम के खिलाड़ी अभिषेक नायर: अभिषेक नायर इस रणजी सीजन में मुंबई के बेस्ट प्लेयर रहे। उन्होंने 18 इनिंग्स में 27.68 की औसत से 25 विकेट चटकाए और बल्लेबाजी में 16 इनिंग्स में 43.91 की औसत से 588 रन बनाए। इसमें एक शतक और चार अर्धशतक शामिल है। परवेज रसूल के साथ अभिषेक नायर इस रणजी सीजन में सर्वश्रेष्ठ आॅलराउंडर रहे। लेकिन, अभिषेक नायर 33 साल के हो चुके हैं और इसलिए उनके बेहतरीन प्रदर्शन के बावजूद राष्ट्रीय टीम के लिए चयन में उम्र बांधा बन सकती है।

Ranji Trophy Season 2016-17, Top Performers of Ranji Trophy Season 2016-17, Top Six performers of Ranji Season 2016-17, Shahbaz Nadeem, Parvez Rasool, Priyank Panchal, Rishabh Pant, Anupam Sanklecha, Abhishek Nair, Jharkhand Ranji Team, Gujarat Ranji Team, Delhi Ranji Team, Jammu and Kashmir Ranji Team, Maharashtra Ranji Team, Mumbai Ranji Team महाराष्ट्र रणजी टीम के खिलाड़ी एए संकलेचा(Photo: BCCI)

महाराष्ट्र रणजी टीम के खिलाड़ी एए संकलेचा: महाराष्ट्र के दाहिने हाथ के मीडियम पेसर 34 वर्षीय अनुपम संचलेका ने इस रणजी सीजन में 13 इनिंग्स में 16.18 की औसत से 43 विकेट चटकाए। इस दौरान उन्होंने पांच बार पारी में पांच या अधिक विकेट झटकने का कारनामा किया। इस दौरान उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 8/73 रहा। इस रणजी सीजन में गेंदबाजी औसत के लिहाज से टॉप 10 गेंदबाजों में अनुपम संचलेका शीर्ष पर रहे।

वीडियो: भारत के पांच शिर्ष खिलाड़ी, जिन्होंने वनडे क्रिकेट में पकड़े हैं सबसे ज्यादा कैच

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App