ताज़ा खबर
 

ये हैं किसी एक वनडे सीरीज में सबसे ज्यादा विकेट चटकाने वाले भारत के शीर्ष पांच गेंदबाज

इस सूची में सबसे पहला नाम शामिल है भारत के बाएं हाथ के पूर्व तेज़ गेंदबाज़ ज़हीर खान का, जिन्होंने 2011 वनडे विश्वकप में भारत की तरफ से 9 मैचों में सबसे ज्यादा 21 विकेट हासिल किए थे।

Author नई दिल्ली | January 18, 2017 9:57 PM
भारत के पूर्व तेज गेंदबाज जहीर खान।(Photo: BCCI)

विश्व क्रिकेट में भारत को हमेशा से उसकी बल्लेबाजी के लिए जाना जाता है, जैसे पाकिस्तान को उसकी गेंदबाजी के लिए। भारत ने क्रिकेट जगत को कई महान बल्लेबाज दिए हैं। सुनील गावस्कर, राहुल द्रविड़, मोहम्मद अजहरुद्दीन, सौरव गांगुली, वीरेंद्र सहवाग और सचिन तेंदुलकर इसके कुछ उदाहरण हैं। वर्तमान समय में विराट कोहली क्रिकेट के तीनों ही फॉर्मेट में अपनी बल्लेबाजी का जौहर दिखा रहे हैं। जहां तक गेंदाबजों की बात हैं तो इस मामले में भारत के पास गिनाने के लिए बहुत ज्यादा विकल्प नहीं है। अनिल कुंबले, कपिल देव, जवागल श्रीनाथ, जहीर खान, हरभजन सिंह भारत के कुछ प्रमुख गेंदबाज हुए हैं जिन्होंने विश्व क्रिकेट में अपनी छाप छोड़ी है।

आज हम आपको बता रहे हैं भारत की तरफ से एकदिवसीय अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट की एक सीरीज में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले 5 सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजों के बारे में। इस सूची में सबसे पहला नाम शामिल है भारत के बाएं हाथ के पूर्व तेज़ गेंदबाज़ ज़हीर खान का, जिन्होंने 2011 वनडे विश्वकप में भारत की तरफ से 9 मैचों में सबसे ज्यादा 21 विकेट हासिल किए थे। जहीर खान के बाद इस सूची में दूसरे नंबर पर काबिज हैं भारत के सफलतम आॅलराउंडर कपिल देव। वर्ष 1983 के वनडे विश्व कप में अपनी कप्तानी में भारत को पहली बार विश्व विजेता बनाने वाले कपिल देव ने साल 1986 के वनडे विश्व कप में 12 मुकाबले खेलकर कुल 20 विकेट चटकाए थे।

कपिल देव और जहीर खान के बाद इस सूची में भारत के एक अन्य पूर्व तेज गेंदबाज जवागल श्रीनाथ का नाम आता है। जवागल श्रीनाथ ने साल 2002 में न्यूजीलैंड दौरे पर 7 मैचों की एकदिवसीय सीरीज में कुल 18 विकेट अपनी झोली में डाले थे। इन तीनों के बाद इस सूची में चौथे स्थान पर स्पिनर अमित मिश्रा का नाम आता है। अमित मिश्रा ने साल 2013 में जिम्बॉब्वे के खिलाफ 5 वनडे मैचों की श्रृंखला में 18 विकेट चटकाए थे। इस सूची में पांचवें नंबर पर वर्तमान भारतीय टीम के प्रमुख तेज गेंदबाज उमेश यादव का नाम आता है। उमेश यादव ने 2015 में हुए वनडे विश्व कप के 8 मैचों में 18 विकेट चटकाए थे।

वनडे में भारतीय बल्लेबाजों द्वारा लगाए गए 10 सबसे तेज शतक

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App