ताज़ा खबर
 

ये हैं आधुनिक क्रिकेट के पांच ऐसे तेज गेंदबाज, जिनकी रिवर्स स्विंग का बल्लेबाजों के पास नहीं है कोई जवाब

जहां बल्लेबाज के पास गेंदबाज को मुंहतोड़ जवाब देने के लिए तरह तरह के शॉट्स होते हैं वहीं, गेंदबाज के पास भी बल्लेबाज को धूल चटाने के लिए यॉर्कर, इन स्विंग, आॅउट स्विंग जैसे ह​​थियार होते हैं।

Author नई दिल्ली | December 18, 2016 12:47 PM
किसी भी तेज गेंदबाज के तरकश में रिवर्स स्विंग का तीर होना उसके लिए गर्व की बात होती है। वैसे यह कला हर गेंदबाज में नहीं होती और जिनके पास होती है वे बल्लेबाजों के सर का दर्द होते हैं।

क्रिकेट में बल्लेबाजों के आलावा तेज गेंदबाजों को उनके पूरे शबाब में देखने का अलग ही मजा होता है। तेज गेंदबाजों के रन अप से लेकर एक्शन और उनकी तेजी दर्शकों को आकर्षित करती है। दर्शक हमेशा तेज गेंदबाजों और बल्लेबाजों के बीच संघर्ष देखना चाहते हैं। जहां बल्लेबाज के पास गेंदबाज को मुंहतोड़ जवाब देने के लिए तरह तरह के शॉट्स होते हैं वहीं, गेंदबाज के पास भी बल्लेबाज को धूल चटाने के लिए यॉर्कर, इन स्विंग, आॅउट स्विंग जैसे हथियार होते हैं। वैसे किसी भी तेज गेंदबाज का सबसे बड़ा हथियार रिवर्स स्विंग माना जाता है, जो बल्लेबाजों के लिए घातक साबित होता है।

नई गेंद से तेज गेंदबाजों को परंपरागत स्विंग मिलती है, जिससे उन्हें बल्लेबाजों को आउट करने में मदद मिलती है। लेकिन असली चुनौती तब होती है जब गेंद पुरानी हो जाती है। परंपरागत स्विंग को अच्छे बल्लेबाज आसानी से खेल लेते हैं, लेकिन रिवर्स स्विंग को खेलना बड़े से बड़े बल्लेबाज के लिए भी आसान नहीं होता है। परंपरागत स्विंग में गेंद शाइन के दूसरी दिशा में स्विंग करती है, लेकिन रिवर्स स्विंग तब होती है जब गेंद पुरानी और रफ हो जाती है। तब गेंद की चमक वाली दिशा में गेंद घूमती है।

रिवर्स स्विंग करने के लिए जो प्रतिभा चाहिए वो दुनिया के कुछ ही तेज गेंदबाजों के पास है। वसीम अकरम, जहीर खान, ग्लेन मैक्ग्रा और शेन बॉन्ड जैसे कुछ ही तेज गेंदबाज थे, जिन्हें रिवर्स स्विंग में महारत हासिल थी। हम आपको वर्तमान समय में दुनिया के टॉप पांच ऐसे गेंदबाजों के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें रिवर्स स्विंग में महारत हासिल है…

जेम्स एंडरसन(File Photo) जेम्स एंडरसन(File Photo)

जेम्स एंडरसन (इंग्लैंड): जेम्स एंडरसन बिना किसी शक के इंग्लैंड के ही नहीं बल्कि दुनिया के बेहतरीन तेज गेंदबाजों में से एक हैं। स्विंग गेंदबाजी में एंडरसन को महारत हासिल है। लगभग एक दशक से एंडरसन इंग्लैंड की गेंदबाजी के धुरी बने हुए हैं। रिवर्स स्विंग एंडरसन का प्रमुख हथियार है। एंडरसन ने 2003 में जिम्बॉब्वे के खिलाफ अपना टेस्ट डेब्यू किया था। एंडरसन को टेस्ट मैचों में काफी सफलता मिली है। अपनी स्विंग, लाइनलेंथ और अनुशासित गेंदबाजी की वजह से वो टेस्ट के बेस्ट गेंदबाज रहे हैं। टेस्ट मैचों में 400 विकेट लेने वाले वो इंग्लैंड के पहले तेज गेंदबाज हैं। एंडरसन का बेहतरीन प्रदर्शन लगातार जारी है, उनके नाम अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में 750 से भी ज्यादा विकेट दर्ज हैं।

मिचेल स्टॉर्क(File Photo) मिचेल स्टॉर्क(File Photo)

मिचेल स्टॉर्क (ऑस्ट्रेलिया): यह कहा जा सकता है कि लंबी कद काठी के ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी मिचेल स्टॉर्क वर्तमान क्रिकेट में सबसे बेहतरीन तेज गेंदबाज हैं। स्टॉर्क की तेजी और सटीक गेंदबाजी के सामने बड़ा से बड़ा बल्लेबाज पानी भरता हुआ नज़र आता है। स्टॉर्क की सबसे बड़ी खासियत है स्पीड के साथ रिवर्स स्विंग और बेहतरीन यॉर्कर। उनके टीम में होने से ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजी को काफी मजबूती मिलती है। 2015 का क्रिकेट वर्ल्ड कप ऑस्ट्रेलिया के नाम रहा और स्टॉर्क को उनकी बेहतरीन गेंदबाजी के लिए मैन ऑफ द् टूर्नामेंट चुना गया। पूरे टूर्नामेंट में स्टॉर्क ने 10.18 की औसत से 22 विकेट चटकाए। स्टॉर्क वनडे मैचों में सबसे तेज 100 विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं। इसके साथ ही स्टॉर्क बिग बैस लीग में सिडनी सिक्सर्स और आईपीएल में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलुरू की तरफ से खेलते हैं।

डेल स्टेन(File Photo) डेल स्टेन(File Photo)

डेल स्टेन (द. अफ्रीका): डेल स्टेन अपनी तेज और धारदार गेंदबाजी के कारण बल्लेबाजों के लिए खौफ का दूसरा नाम हैं। सफेद गेंद हो या लाल गेंद स्टेन की तेजी और आक्रमकता में कभी कोई कमी नहीं आती। बेहतरीन रन-अप, स्मूथ एक्शन और बेहतरीन स्विंग डेल स्टेन के पास सब कुछ है। अपनी गेंदबाजीं से स्टेन ने दुनिया भर के बल्लेबाजों को परेशान किया। स्टेन ने 2007 में दक्षिण अफ्रीकी टीम में वापसी करने के बाद से ही शानदार गेंदबाजी की और उस साल 14 टेस्ट मैचों में 16.24 की औसत से 76 विकेट चटकाए। इस बेहतरीन प्रदर्शन के लिए स्टेन को 2008 का ‘आईसीसी टेस्ट क्रिकेटर ऑफ द ईयर’ चुना गया। 2008 से 2014 तक स्टेन आईसीसी की टेस्ट गेंदबाजी रैकिंग में नंबर एक पर रहे। इस दौरान उन्होंने रिकॉर्ड 263 विकेट चटकाए। टेस्ट मैचों में स्टेन के नाम 22.63 की औसत से 417 विकेट दर्ज हैं, जबकि वनडे मैचों में उन्होंने 26.62 की औसत से 180 विकेट चटकाए हैं।

मोहम्मद शमी(File Photo) मोहम्मद शमी(File Photo)

मोहम्मद शमी (इंडिया): मोहम्मद शमी वर्तमान भारतीय टीम के सबसे अच्छे तेज गेंदबाज हैं। वह इकलौते गेंदबाज हैं जो नई गेंद से भी स्विंग करा सकते हैं और और पुरानी गेंद से भी बेहतरीन रिवर्स स्विंग कराते हैं। शमी में तेजी भी है ओर वो लगातार 140 किमी से ज्यादा की रफ्तार से गेंदबाजी कर सकते हैं। शमी के नाम टेस्ट मैचों में 76 और वनडे मैचों में 87 विकेट दर्ज हैं। बंगाल के इस खिलाड़ी ने 2013 में पाकिस्तान के खिलाफ डेब्यू किया था। घरेलू मैचों में शानदार प्रदर्शन की वजह से उन्हें पाकिस्तान के खिलाफ मैच में शामिल किया गया और वो चयनकर्ताओं के फैसले पर खरा उतरे। अपने पहले ही वनडे मैच में शमी ने 9 ओवरों में से 4 ओवर मेडन डाले और महज 23 रन देकर 1 विकेट लिया। 2015 का वर्ल्ड कप शमी के लिए बेहद शानदार रहा। शमी ने वर्ल्ड कप में 7 मैचों में 17 विकेट लिए। वो भारत की तरफ से दूसरे और पूरे टूर्नामेंट में 5वें सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज रहे। पाकिस्तान के खिलाफ 35 रन देकर 4 विकेट उनका बेस्ट गेंदबाजी प्रदर्शन रहा। वे टीम में उमेश यादव और इशांत शर्मा के साथ मिलकर शमी भारतीय पेस अटैक को मजबूती प्रदान करते हैं।

वहाब रियाज(File Photo) वहाब रियाज(File Photo)

वहाब रियाज (पाकिस्तान): वहाब रियाज हाल के कुछ वर्षों में पाकिस्तान की तेज गेंदबाजी के मुख्य हथियार हैं। वहाब रियाज के पास तेजी भी है और रिवर्स स्विंग भी। 140 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से ज्यादा गति से गेंंदबाजी करने वाले पाकिस्तान के इस स्पीडस्टार ने फरवरी 2008 में जिम्बॉब्वे के खिलाफ अपना वनडे डेब्यू किया था। 2010 में इंग्लैंड के खिलाफ अपने पहले टेस्ट मैच में ही वहाब रियाज ने अपनी गेंदबाजी से सबको प्रभावित किया। 2011 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल मैच में भारत के खिलाफ 5 विकेट लेकर उन्होंने जोरदार वापसी की। इसके बाद 2015 वर्ल्ड कप में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मैच में खासकर शेन वॉटसन को की गई गेंदबाजी ने उन्हें एक बार फिर सुर्खियों में ला दिया। वहाब रियाज ने 21 टेस्ट मैचों में 63 विकेट चटकाए हैं और हाल ही में उन्होंने वनडे मैचों में 100 विकेटों का आंकड़ा भी पार किया है। तेजी और आक्रमकता से गेंदबाजी करने वाले रियाज अपने रिवर्स स्विंग के कारण पाकिस्तानी टीम के लिए काफी उपयोगी साबित हुए हैं।

वीडियो: मोहम्मद शमी के गेंदबाजी का जलवा

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App