ताज़ा खबर
 

पिछले 11 साल से कोटला में अजेय रहा है भारत, न्यूज़ीलैंड से अगला मुकाबला दिल्ली में

भारत और न्यूजीलैंड के बीच वैसे फिरोजशाह कोटला में 1999 से कोई मैच नहीं खेला गया है।

Author नई दिल्ली | Published on: October 17, 2016 5:09 PM
दिल्ली का फिरोजशाह कोटला मैदान। (एक्सप्रेस फाइल फोटो)

भारतीय दौरे में अब तक एक भी जीत दर्ज करने में नाकाम रही न्यूजीलैंड की टीम अब दूसरे एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में फिरोजशाह कोटला के उस मैदान पर उतरेगी जिसमें उसने अब तक एक भी मैच नहीं जीता है जबकि भारत यहां पिछले 11 साल से अजेय है। भारत ने फिरोजशाह कोटला में किसी भी प्रारूप में आखिरी मैच अप्रैल 2005 में गंवाया था। पाकिस्तान के खिलाफ खेला गया यह वनडे मैच भारतीय टीम चार विकेट से हार गयी थी। इसके बाद हालांकि भारत के लिए यह मैदान भाग्यशाली बन गया और पिछले 11 साल में उसने कोटला में टेस्ट और वनडे में कुल मिलाकर 13 मैच खेले हैं जिनमें से 11 में उसने जीत दर्ज की, एक ड्रा रहा जबकि एक मैच पिच खराब होने के कारण रद्द कर दिया गया था। यदि वनडे की बात करें तो कोटला में भारत ने कुल 18 एकदिवसीय मैच खेले हैं जिनमें से पांच में उसे जीत मिली जबकि एक का परिणाम नहीं निकला। भारतीय कोच अनिल कुंबले के पसंदीदा मैदान पर टीम ने 2006 से लगातार छह वनडे मैच जीते हैं।

जहां तक न्यूजीलैंड का सवाल है तो उसकी टीम को फिरोजशाह कोटला में आज तक सफलता नहीं मिली। उसने भारत के खिलाफ इस मैदान पर दो टेस्ट मैच खेले जिसमें एक में उसे हार मिली जबकि एक ड्रा रहा। न्यूजीलैंड ने यहां पर इससे पहले दो एकदिवसीय मैच भी खेले लेकिन भारत ने इन दोनों में उसे करारी शिकस्त दी। भारत और न्यूजीलैंड के बीच वैसे फिरोजशाह कोटला में 1999 से कोई मैच नहीं खेला गया है। कीवी टीम ने इसी साल विश्व टी20 चैंपियनशिप में इंग्लैंड के खिलाफ एक मैच कोटला में खेला था जिसमें उसे सात विकेट से हार का सामना करना पड़ा था। भारत और न्यूजीलैंड के बीच तीसरा वनडे मोहाली में खेला जाएगा जहां कीवी टीम ने कुछ मैचों में जीत का स्वाद चखा है लेकिन ये मैच उसने भारत नहीं बल्कि उसके पड़ोसी पाकिस्तान के खिलाफ जीते हैं। भारत के खिलाफ मोहाली में न्यूजीलैंड पहली बार वनडे खेलने के लिए उतरेगा। इससे पहले इन दोनों टीमों के बीच पीसीए स्टेडियम में केवल दो टेस्ट मैच खेले गये और वे दोनों ड्रा रहे।

न्यूजीलैंड ने मोहाली में तीन वनडे खेले हैं जिसमें दो मैचों में उसने पाकिस्तान (1997 इंडिपेंडेस कप और 2006 आईसीसी चैंपियन्स ट्रॉफी) को हराया था जबकि आस्ट्रेलिया के खिलाफ इसी मैदान पर 2006 में खेले गए मैच में उसे हार का सामना करना पड़ा था। न्यूजीलैंड ने यहां विश्व टी20 का एक मैच भी पाकिस्तान के खिलाफ खेला जिसमें उसने जीत दर्ज की थी। रांची और विशाखापट्टनम में क्रमश: चौथा और पांचवां वनडे खेला जाएगा और इसमें पहली बार ये दोनों टीमें आमने सामने होंगी। विशाखापट्टनम में 2012 में इन दोनों टीमों के बीच एक टी20 मैच खेला जाना था लेकिन बारिश के कारण उस मैच में एक भी गेंद नहीं फेंकी जा सकी थी।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 PAK vs WI: यूनिस खान की पाक टीम में वापसी, दूसरे टेस्ट में खेलेंगे
2 ऋषभ पंत ऑस्ट्रेलिया दौर के लिए ए टीम में नहीं चुने जाने से थे आहत
3 भारत का वनडे में बड़ी जीत से आग़ाज़, न्यूज़ीलैंड के ख़िलाफ़ कोहली-पंड्या चमके