ताज़ा खबर
 

ईडन में जीत से आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में शीर्ष पर होगा भारत

अश्विन के अलावा रविंद्र जडेजा दूसरे भारतीय गेंदबाज हैं जो आईसीसी टेस्ट गेंदबाजों की सूची में शीर्ष दस में शामिल हैं।

Author दुबई | September 27, 2016 17:35 pm
कानपुर के ग्रीनपार्क स्टेडियम में पहले टैस्ट मैच के तीसरे दिन न्यूजीलैंड के ल्यूक रोंची का विकेट गिरने के बाद अपनी भावनाएं जाहिर करते भारतीय कप्तान विराट कोहली। (REUTERS/Danish Siddiqui/24 Sep, 2016)

भारत यदि कोलकाता में शुक्रवार (30 सितंबर) से शुरू होने वाले दूसरे टेस्ट क्रिकेट मैच में न्यूजीलैंड को हरा देता है तो वह पाकिस्तान को पीछे हटाकर फिर से आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में शीर्ष पर काबिज हो जाएगा। कानपुर में अपने 500वें टेस्ट मैच में जीत के बाद भारत अब पाकिस्तान से आईसीसी टेस्ट गदा हासिल करने से केवल एक जीत दूर है। न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन टेस्ट मैचों की श्रृंखला से पहले भारत अपने चिर प्रतिद्वंद्वी से केवल एक अंक पीछे था और श्रृंखला जीतने पर वह पाकिस्तान से आगे हो जाएगा।

न्यूजीलैंड के खिलाफ कानपुर में जीत के नायक रविचंद्रन अश्विन भी गेंदबाजों के लिए आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में एक पायदान ऊपर दूसरे स्थान पर पहुंच गए हैं। अश्विन ने मैच में 225 रन देकर दस विकेट लिए थे जिससे भारत यह मैच 197 रन से जीतने में सफल रहा था। उन्होंने इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन को पीछे छोड़ा है। वह अब एंडरसन से एक अंक की बढ़त पर हैं।

अश्विन गेंदबाजों की रैंकिंग में शीर्ष पर काबिज दक्षिण अफ्रीका के डेल स्टेन से सात अंक पीछे हैं। स्टेन के 878 अंक हैं। कोलकाता में अच्छा प्रदर्शन करने पर अश्विन दूसरी बार गेंदबाजी सूची में शीर्ष पर पहुंच सकते हैं। वह इससे पहले पिछले साल बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच के बाद नंबर एक गेंदबाज बने थे। अश्विन के अलावा रविंद्र जडेजा दूसरे भारतीय गेंदबाज हैं जो शीर्ष दस में शामिल हैं। वह एक पायदान ऊपर सातवें स्थान पर पहुंच गये हैं। न्यूजीलैंड के मिशेल सैंटनर 12 पायदान ऊपर 47वें स्थान पर पहुंच गये हैं।

न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन भी बल्लेबाजों की सूची में एक पायदान ऊपर दूसरे स्थान पर पहुंच गए हैं। विलियमसन ने इंग्लैंड के जो रूट को एक अंक से पीछे छोड़ा है। ऑस्ट्रेलिया के कप्तान स्टीव स्मिथ 906 अंक लेकर बल्लेबाजी सूची में शीर्ष पर हैं। विलियमसन के 879 अंक हैं और उन्हें स्मिथ से आगे निकलने के लिए अगले दो टेस्ट मैचों में बेहतरीन बल्लेबाजी का नजारा पेश करना होगा। अश्विन ने भारत की पहली पारी में 40 रन का योगदान दिया और इससे ऑलराउंडरों की सूची में उन्होंने अपने शीर्ष स्थान को मजबूती प्रदान की। अश्विन ने अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ रेटिंग 450 हासिल की है। उनके और दूसरे नंबर पर काबिज बांग्लादेश के शाकिब अल हसन के बीच अब 66 अंक का अंतर हो गया है।

विलियमसन को छोड़कर न्यूजीलैंड के किसी अन्य बल्लेबाज को रैंकिंग में खास फायदा नहीं हुआ लेकिन भारत की तरफ से सलामी बल्लेबाज मुरली विजय और चेतेश्वर पुजारा आगे बढ़ने में सफल रहे। विजय और पुजारा पिछले दस वर्षों में मैच की दोनों पारियों में शतकीय साझेदारी निभाने वाली पहली भारतीय जोड़ी बनी थी। इन दोनों ने दोनों पारियों में अर्धशतक जमाए। इससे वे संयुक्त 20वें स्थान से चार पायदान ऊपर संयुक्त 16वें स्थान पर पहुंच गए। सलामी बल्लेबाज लोकेश राहुल भी पांच पायदान ऊपर 57वें और रोहित शर्मा दो पायदान ऊपर 52वें स्थान पर पहुंच गए हैं। भारतीय कप्तान विराट कोहली हालांकि दोनों पारियों में नहीं चल पाए थे और इससे वह चार पायदान नीचे 20वें स्थान पर खिसक गए हैं।

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App