scorecardresearch

एक युग का अंत : मिताली राज का संन्यास, टीम इंडिया का चयन और झूलन गोस्वामी बाहर

मिताली राज के रिटायरमेंट की घोषणा के तुरंत बाद श्रीलंका दौरे के लिए टीम का चयन हुआ। हरमनप्रीत कौर को कप्तान बना दिया गया और स्मृति मंधाना को उपकप्तान नियुक्त किया गया। इसके अलावा दिग्गज तेज गेंदबाज झूलन गोस्वामी को टीम में नहीं चुना गया।

झूलन गोस्वामी और मिताली राज। (फाइल फोटो)

महिला क्रिकेट की महान खिलाड़ी मिताली राज ने बुधवार को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास का ऐलान कर दिया। दिग्गज भारतीय बल्लेबाज ने अपने 23 साल लंबे करियर में कई रिकॉर्ड अपने नाम किए। रिटायरमेंट की घोषणा के तुरंत बाद श्रीलंका दौरे के लिए टीम का चयन हुआ। हरमनप्रीत कौर को कप्तान बना दिया गया और स्मृति की मंधाना को उपकप्तान नियुक्त किया गया। इसके अलावा दिग्गज तेज गेंदबाज झूलन गोस्वामी को टीम में नहीं चुना गया। इन घटनाक्रमों को देखकर बड़े संकेत मिल रहे हैं।

39 साल की मिताली राज ने गुरुवार को अचानक संन्यास का ऐलान करने के तुरंत बाद नए कप्तान की घोषणा और टीम चयन से सबसे बड़ा संकेत ये मिलता है कि हो सकता है चयनकर्ताओं ने दोनों सीनियर खिलाड़ियों से कह दिया हो कि वे भविष्य की ओर देख रहे हैं। आगे टीम में उन्हें जगह नहीं दी जाएगी। ऐसे में मिताली ने अपने करियर पर विराम लगाने की घोषणा कर दी हो।

मिताली के संन्यास लेने के बाद झूलन को लेकर चर्चाएं तेज हो गईं। अगर चयनकर्ताओं ने वाकई में इनसे आगे देखने का मन बना लिया है तो दाएं हाथ की तेज गेंदबाज भी जल्द ही संन्यास का ऐलान कर सकती हैं। उनकी उम्र भी 39 साल है। साल 2002 में उन्होंने वनडे क्रिकेट से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू किया था। इससे पहले दोनों खिलाड़ियों को वुमन्स टी20 चैलेंज टूर्नामेंट में दोनों को चयन नहीं किया गया था।

इस साल की शुरुआत में न्यूजीलैंड में खेले गए वर्ल्ड कप में टीम इंडिया सेमीफाइनल तक भी नहीं पहुंच पाई थी। इसके बाद द इंडियन एक्सप्रेस के लिए लिखे एक लेख में पूर्व महिला क्रिकेटर डायना इडुलजी ने कहा था कि झूलन और मिताली के करियर का अब अंत हो जाना चाहिए। उन्होंने कहा था, “मुझे लगता है कि यह दो भारतीय क्रिकेटरों – मिताली राज और झूलन गोस्वामी के शानदार करियर का अंत होना चाहिए। झूलन ने पहले ही कह दिया था कि यह उनका आखिरी वर्ल्ड कप होगा। आप प्लेइंग 11 में दो स्थानों को ब्लॉक नहीं कर सकते, लेकिन आप दो अनुभवहीन खिलाड़ियों को एक महत्वपूर्ण मैच में नहीं खिला सकते।”

डायना ने आगे कहा, ” समय आ गया है कि हम युवा खिलाड़ियों को तैयार करें। मुझे लगता है कि यहां मिताली और झूलन के सफर का अंत होना चाहिए। भारतीय महिला क्रिकेट के लिए उन्होंने जो शानदार प्रयास किए, उसके लिए हम उन्हें ‘धन्यवाद’ कहते हैं। हर सफर कहीं न कहीं खत्म होता है और उनकी मंजिल आ गई है।”

झूलन का भावुक ट्वीट- मिताली से संन्यास लेने पर झूलन गोस्वामी ने भावुक ट्वीट किया। उन्होंने कहा, ” जब से हमने अंडर -19 क्रिकेट खेलना शुरू किया है, तब से हमने जीवन में और क्रिकेट के मैदान पर बाधाओं को पार किया है। एक सहयोगी और कप्तान के रूप में आपके स्नेह और समर्थन ने मुझे हमेशा और अधिक ऊंचाइयों को प्राप्त करने के लिए प्रेरित किया। आप मैदान पर और बाहर दोनों जगह शानदार थीं।”

हरमन ने मारी बाजी – मिताली राज के संन्यास लेने के बाद कयास लगाया जा रहा था कि महिला क्रिकेट टीम का टेस्ट और वनडे में हरमनप्रीत कौर या स्मृति मंधाना में से कोई एक अगुवाई करेगा। हरमन पहले से ही टी-20 टीम की कप्तान हैं, ऐसे में उन्हें वनडे और टेस्ट टीम का कमान भी सौंप दिया गया। वहीं मंधाना को उपकप्तान बनाया गया।

झूलन की बायोपिक – दिग्गज तेज गेंदबाज झूलन गोस्वामी के ऊपर फिल्म भी बन रही है। चकदा एक्सप्रेस फिल्म में विराट कोहली की पत्नी और अभिनेत्री अनुष्का शर्मा उनका किरदार निभाएंगी। फिल्म की शूटिंग शुरू हो गई है। उन्होंने इस फिल्म के लिए काफी मेहनत की है।

पढें क्रिकेट (Cricket News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

X