ताज़ा खबर
 

साल-दर-साल रिकॉर्ड्स की झड़ी लगाते जा रहे विराट कोहली, इन आंकड़ों पर हर भारतीय को होगा गर्व

इस साल वनडे में कोहली 1460 बना चुके हैं। इसमें एक साल में छह शतक भी शामिल हैं। ये कारनामा करने वाले भी कोहली पहले कप्तान हैं।
वनडे के दौरान शॉट मारते कप्तान विराट कोहली। (AP Photo/Altaf Qadri

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली साल-दर-साल रिकॉर्ड्स की झड़ी लगाते जा रहे हैं। महज 9 साल लंबे करियर में कोहली ने कई दिग्गज खिलाड़ियों को पीछे छोड़ दिया। ऐसे में हम आपको उन रिकॉर्ड्स के बारे में बताने जा रहे हैं जो कोहली ने बनाए हैं-

1 – विराट कोहली टेस्ट क्रिकेट में पहले ऐसे खिलाड़ी हैं जिसने लगातार चार सीरीज में दोहरा शतक लगाया है। उन्होंने वेस्ट इंडीज, न्यूजीलैंड, इंग्लैंड और बांग्लादेश के खिलाफ साल 2016-17 दोहरे शतक लगाए।

2 – कोहली किसी भी टीम के पहले ऐसे कप्तान हैं जिसने पांच मैचों की वनडे सीरीज में तीन बार विरोधी टीम का सूपड़ा साफ किया हो। भारत कोहली की कप्तानी में जिम्बाब्वे (2013) और श्रीलंका के खिलाफ साल 2014 और साल 2017 में कारनामा किया।

3 – 9 वनडे मैच टीम इंडिया ने जीते विराट कोहली की कप्तानी में इस साल। इस मामले में उन्होंने राहुल द्रविड़ और महेंद्र सिं धोनी की बराबरी कर ली है।

4 – कप्तान कोहली के नेतृत्व में टीम इंडिया ने लगातार 12 अंतर्राष्ट्रीय मैच जीते हैं।

5- लक्ष्य के पीछा करने के दौरान कोहली ने 19 शतक लगाए हैं। जिसमें उनके 17 शतकों में टीम इंडिया को जीत हासिल हुई है।

6- कप्तान रहते कोहली 20 अंतर्राष्ट्रीय शतक लगा चुके हैं। उनसे आगे सिर्फ पूर्व आस्ट्रेलियाई खिलाड़ी रिकी पोंटिंग (41) और स्मिथ (33) है। ये आंकड़ें अंतर्राष्ट्रीय मैच के सभी प्रारूप के हैं।

7- टी-20 में 1000 रन पूरे करने के लिए कोहली ने सिर्फ 27 पारियां खेलीं। इस प्रारूप में ये सबसे तेजी से रन बनाने का आंकड़ा है।

8 – किसी भी भारतीय खिलाड़ी द्वारा सबसे तेज शतक लगाने का रिकॉर्ड भी कोहली के नाम हैं। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ महज 52 गेंदों में शतक ठोका था। ये मैच साल 2013 में जयपुर में खेला गया। इसी सीरीज में उन्होंने 61 गेंद में भी शतक ठोका था जो किसी भी भारतीय द्वारा तीसरा सबसे तेज शतक है।

9- साल 2016 में कोहली ने टेस्ट प्रारूप में इंग्लैंड के खिलाफ 235 रन बनाए। किसी भी भारतीय कप्तान द्वारा बनाया गया ये अबतक का सबसे बड़ा स्कोर है। उन्होंने श्रीलंका के खिलाफ टी-20 में 82 रन बनाकर किसी भी भारतीय कप्तान द्वारा बनाया गया सबसे अधिक रनों का रिकॉर्ड बनाया।

10- इस साल वनडे में कोहली 1460 बना चुके हैं। इसमें एक साल में छह शतक भी शामिल हैं। ये कारनामा करने वाले भी कोहली पहले कप्तान हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App