ताज़ा खबर
 

Asia Cup 2018, Sri Lanka vs Afghanistan: अफगानिस्तान ने श्रीलंका को 91 रनों से हराया, एशिया कप से बाहर हुआ श्रीलंका

Asia Cup 2018, Sri Lanka vs Afghanistan: मैन ऑफ द मैच रहमत शाह (72) की बेहतरीन अर्धशतकीय पारी के बाद मुजीब उर रहमान, राशिद खान और मोहम्मद नबी की स्पिन तिगड़ी के दम पर अफगानिस्तान ने एशिया कप-2018 के अपने पहले मैच में सोमवार को श्रीलंका को 91 रनों से मात देकर टूर्नामेंट के पहले दौर से ही बाहर कर दिया।

Asia Cup 2018, Sri Lanka vs Afghanistan: मैन ऑफ द मैच रहमत शाह (72) की बेहतरीन अर्धशतकीय पारी के बाद मुजीब उर रहमान, राशिद खान और मोहम्मद नबी की स्पिन तिगड़ी के दम पर अफगानिस्तान ने एशिया कप-2018 के अपने पहले मैच में सोमवार को श्रीलंका को 91 रनों से मात देकर टूर्नामेंट के पहले दौर से ही बाहर कर दिया। शेख जायेद स्टेडियम में खेले गए इस मैच में अफगानिस्तान ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 49.3 ओवरों में 249 रनों का सम्मानजनक स्कोर खड़ा किया। श्रीलंकाई टीम इस लक्ष्य को हासिल नहीं कर पाई और 41.2 ओवरों में 158 रनों पर ही ढेर हो गई।

श्रीलंका को पहले मैच में बांग्लादेश ने 137 रनों से हराया था। यह उसकी दूसरी हार है और इसी हार के साथ उसका एशिया कप का सफर खत्म हो गया। अफगानिस्तान के लिए नबी, राशिद, रहमान और गुलबदीन नाएब ने दो-दो विकेट लिए। आसान से लक्ष्य का पीछा करने उतरी श्रीलंका को मुजीब ने पारी की दूसरी ही गेंद पर झटका दे दिया। मुजीब ने कुशल मेंडिस को बिना खाता खोले पवेलियन भेजा। उपुल थरंगा (36) और धनंजय डी सिल्वा (23) ने मिलकर स्कोरबोर्ड पर 54 रन टांगे। लगा की श्रीलंका खराब शुरुआत से बाहर निकल गई है, लेकिन तभी धनंजय रन आउट हो गए।

राशिद ने कुशल परेरा (17) को अपने पहले ही ओवर में बोल्ड कर श्रीलंका की परेशानी को और बढ़ा दिया। कुशल का विकेट 86 के कुल स्कोर पर गिरा। दो रन बाद गुलबदीन ने थंरगा को कप्तान असगर अफगान के हाथों कैच करा श्रीलंका को चौथा झटका दिया। यहां से एंजेलो मैथ्यूज (22) से उम्मीदें थी। वह अच्छा कर भी रहे थे। इस बीच 108 के कुल स्कोर पर मैथ्यूज और शेहन जयासूर्या (14) के बीच रन लेने में गलत फहमी हुई और जयासूर्या पवेलियन लौट लिए। थिसारा परेरा (28) ने मैथ्यूज का साथ देने की कोशिश की तभी मैथ्यूज नबी की गेंद पर बड़ा शॉट मारने के प्रयास में राशिद के हाथों लपके गए। अगले ओवर में मुजीब ने दासुन शनका को गुगली में फंसा दिया।

नबी ने अकिला धनंजय (2) को आउट कर श्रीलंका का आठवां विकेट गिराया। यहां से अफगानिस्तान की जीत तय लग रही थी। नाएब ने परेरा को आउट किया और राशिद ने लसिथ मलिंगा को पगबाधा कर श्रीलंकाई पारी की समेट दिया। इससे पहले, अफगानिस्तान के लिए रहमत के अलावा सलामी बल्लेबाज एहसानउल्ला जनत ने 45, हशमतुल्लाह शाहिदी ने 37 रनों की उपयोगी पारियां खेंली। मोहम्मद शहजाद (34) और जनत की सलामी जोड़ी ने मंलिगा की गेंदों का डटकर सामना किया। दोनों ने पहले विकेट के लिए 57 रन जोड़े।

श्रीलंका को पहला विकेट अकिला ने शहजाद को आउट कर दिलाया। यहां से रहमत ने मैदान पर कदम रखा और दूसरे विकेट के लिए जनत के साथ 50 रनों की साझेदारी की। इस साझेदारी को भी अकिला ने 107 के कुल स्कोर पर तोड़ा। जनत 65 गेंदों की पारी में छह चौके मारने के बाद अकिला की गेंद पर पगबाधा आउट करार दिए गए। तीन रन बाद कप्तान असगर (1) भी पवेलियन लौट लिए। हालांकि अफगानिस्तान का स्कोर बोर्ड रुका नहीं। शाहिदी ने रहमत का अच्छा साथ दिया। रहमत की पारी का अंत दुशमंथा चामिरा ने 190 के कुल स्कोर पर किया। उन्होंने अपनी पारी में 90 गेंदों का सामना करते हुए पांच चौके लगाए।

शाहिदी भी 203 के कुल स्कोर पर थिसारा की गेंद पर बोल्ड हो गए। उन्होंने अपनी पारी में 52 गेंदों का सामना करते हुए दो चौके लगाए। अंत में तेजी से रन बनाने के प्रयास में अफगानिस्तान के बल्लेबाज अपने विकेट जल्दी-जल्दी गंवा बैठे। श्रीलंका की तरफ से थिसारा ने पांच विकेट लिए। अकिला के हिस्से दो सफलताएं आईं। मलिंगा, चामिरा और जयासूर्या को एक-एक विकेट मिला।

Sri Lanka vs Afghanistan ODI Cricket Score

मैच का लाइव प्रसारण आप Star Sports 1, Star Sports 1 HD, Star Sports हिंदी, Star Sports हिंदी HD, Star Sports 1 SELECT समेत Star Sports 1 SELECT HD पर देख सकते हैं। इसके अलावा Hotstar पर मुकाबले की स्ट्रीमिंग देखी जा सकती है।

Asia Cup 2018 , Sri Lanka vs Afghanistan ODI Score updates :

श्रीलंका की मुश्किलें कम होने का नाम ही नहीं ले रहीं हैं। अब थिसारा परेरा आउट होकर पवेलियन लौट गए हैं। वह 36 गेंदों में 28 रन बनाकर खेल रहे थे। श्रीलंका को जीत के लिए 58 गेंदों में 94 रन चाहिए। वहीं उसके सिर्फ 1 विकेट बचे हैं।

-36वें ओवर में श्रीलंका का 7वां विकेट गिर गया। एंजेलो मैथ्यूज के बाद बल्लेबाजी करने आए शनाका बिना खाता खोले पवेलियन लौट गए। मुजीब ने उनका विकेट लिया। अफगानिस्तान को जीत के लिए सिर्फ 3 विकेट गिराना है। वहीं श्रीलंका को जीत के लिए 106 रनों की जरूरत है।

-30 ओवर की समाप्ति पर श्रीलंका ने 5 विकेट खोकर 116 रन बना लिए हैं। 20 ओवरों में जीत के लिए उसे 134 रनों की दरकार है। लगातार गिरते विकेटों के बीच श्रीलंका जीत के लिए जद्दोजहद कर रही है। फिलहाल थिसारा परेरा 4 रन और एंजेलो मैथ्यूज 12 रन बनाकर खेल रहे हैं।

-श्रीलंका का चौथा विकेट गिरा। उपुल थरंगा ने हवा में शॉट खेला और कैच आउट हो गए। वह 64 गेंदों में 36 रन बनाकर खेल रहे थे। श्रीलंका का स्कोर – 20.2 ओवर में 88 रन, 4 विकेट के नुकसान पर

-11 ओवर का खेल खत्म होने के बाद श्रीलंका ने 44 रन बना लिए हैं। कुसल मेंडिस के रूप में उसका पहला विकेट जल्दी ही गिर गया था। फिलहाल, धनंजय डि सिल्वा 17 रन बनाकर तथा थरंगा 22 रन बनाकर खेल रहे हैं।

-अफगानिस्तान की टीम ने अंतिम ओवर में तीन विकेट गंवाए। श्रीलंका को जीत के लिए 250 रन बनाने होंगे। अफगानिस्तान की टीम गेंदबाजी के दम पर मैच जीतना चाहेगी।

-पिछले ओवर से सिर्फ तीन रन आए। 30 ओवर के खेल के बाद अफगानिस्तान ने 130 रन बना लिए हैं। टीम बचे हुए 20 ओवरों के दौरान रन रेट को बढ़ाना चाहेगी।  स्कोर – 136/3(31)

-अकिला ने श्रीलंका को दूसरी सफलता दिलाई। इंसानउल्लाह जनत 45 रन बनाकर आउट हुए। सेहान जयासूर्या ने असगर अफगान को एलबीडब्ल्यू आउट किया। स्कोर – 110/3(26)

-सेहान जयासूर्या नया ओवर लेकर आए। पहली दो गेंदों पर कोई रन नहीं। तीसरी गेंद पर चौका। इसके साथ ही अफगानिस्तान के 100 रन पूरे हुए। स्कोर – 106/1(24)

-लसिथ मलिंगा की पहली गेंद पर कोई रन नहीं। पहली तीन गेंदों पर कोई रन नहीं। मलिंगा से विकेट की उम्मीद। इस ओवर से सिर्फ दो रन। स्कोर – 96/1(21)

-पिछले तीन सालों के दौरान रहमत शाह का प्रदर्शन शानदार रहा है। परेरा की दूसरी गेंद पर इंसानउल्लाह जनत ने चौका लगाया। पांचवीं गेंद पर एक और चौका।  स्कोर – 92/1(19) 

-धनंजय डिसिल्वा गेंदबाजी करने आए, पहली पांच गेंदों से सिर्फ तीन रन। अंतिम गेंद पर भी सिंगल स्कोर – 75/1(16) 

 -अकिला धनंजय की पहली दो गेंदों पर कोई रन नहीं। चौथी गेंद पर एक रन, अंतिम दो गेंदों से भी कोई रन नहीं। अकिला धनंजय अच्छी लय में गेंदबाजी कर रहे हैं। स्कोर – 64/1(14)

-अकिला धनंजय की पहली गेंद पर एक रन। दूसरी गेंद पर शहजाद ने आगे बढ़कर छक्का जड़ा। तीसरी गेंद पर एलबीडब्ल्यू की अपील, अंपायर ने आउट दिया। शहजाद 34 रन बनाकर वापस लौटे। स्कोर – 59/1(12)

-अकिला धनंजय की पहली गेंद पर एक रन। तीसरी गेंद पर कोई रन नहीं। अंतिम गेंद पर भी कोई रन नहीं। अफगानिस्तान के सलामी बल्लेबाजों ने टीम को एक अच्छी शुरुआत दे दी है। स्कोर – 45/0(10) 

-अकिला धनंजय गेंदबाजी करने आए। अकिला लगातार फ्लाइट डिलवरी डालकर शहजाद को ललचाने का काम कर रहे हैं। पहली 5 गेंदों में दो सिंगल और अंतिम गेंद से भी एक रन। स्कोर – 35/0(8)

-चौथा ओवर लेकर दुशमंथा चामीरा आए, पहली ही गेंद पर इंसानउल्लाह जनत ने शानदार चौका लगाया। दूसरी गेंद पर एलबीडब्लयू की अपील, अंपायर ने नकारा। श्रीलंका ने रिव्यू लिया लेकिन अंपायक कॉल की वजह से बल्लेबाज सुरक्षित।

-लसिथ मलिंगा पारी का पहला ओवर लेकर आए। मोहम्मद शहजाद ने दूसरे ही गेंद पर चौका लगाकर टीम का खाता खोला। पांचवी गेंद पर दो रन बने। पहले ओवर से 6 रन।

श्रीलंका : उपुल थरंगा, कुसल मेंडिस, कुसल परेरा (विकेटकीपर), धनंजय डी सिल्वा, एंजेलो मैथ्यूज (कप्तान), दशून शानका, थिसारा परेरा, शीहान जयसूर्या, अकिला दनंजय, लसिथ मलिंगा, दुश्मंथा चमीरा

अफगानिस्तान : मोहम्मद शहजाद (विकेटकीपर), इहसानुल्ला जनत, रहमत शाह, गुलबदिन नाइब, हाशमतुल्ला शाहिदी, असगर अफगान (कप्तान), नजीबुल्लाह जद्रान, मोहम्मद नबी, रशीद खान, अफताब आलम, मुजीब उर रहमान

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App