ताज़ा खबर
 

South Africa vs Sri Lanka 1st Test: टेस्ट में डेल स्टेन ने हासिल किया बड़ा मुकाम, कपिल देव को छोड़ा पीछे

टेस्ट में सबसे ज्यादा विकेट लेने का वर्ल्ड रिकॉर्ड श्रीलंका के मुथैय्या मुरलीधरन के नाम है, जिन्होंने 800 विकेट झटके हैं। टेस्ट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले तेज गेंदबाजों में जेम्स एंडरसन पहले स्थान पर हैं।

डेल स्टेन (Source: Reuters)

साउथ अफ्रीका और श्रीलंका के बीच टेस्ट सीरीज का पहला मैच डरबन में खेला जा रहा है। साउथ अफ्रीका ने तेज गेंदबाज डेल स्टेन की बदौलत मैच के दूसरे दिन श्रीलंका को महज 191 रन पर ढेर कर दिया। डेल स्टेन ने कुल 4 विकेट अपने नाम किए। इसके साथ ही डेल स्टेन ने क्रिकेट का एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है।

दरअसल, डेल स्टेन टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में आठवें नंबर पर पहुंच गए हैं। इस मामले में उन्होंने भारत के महान तेज गेंदबाज कपिल देव को पीछे छोड़ दिया है। कपिल ने 131 टेस्ट मैचों की 227 पारियों में 434 विकेट झटके थे। वहीं, स्टेन ने 92 टेस्ट मैच की 168 पारी में कपिल का रिकॉर्ड ध्वस्त कर दिया। अब स्टेन के टेस्ट में 435 विकेट हो गए हैं। टेस्ट में सबसे ज्यादा विकेट लेने का वर्ल्ड रिकॉर्ड श्रीलंका के मुथैय्या मुरलीधरन के नाम है, जिन्होंने 800 विकेट झटके हैं। टेस्ट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले तेज गेंदबाजों में स्टेन 5वें स्थान पर हैं। इस मामले में इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन 575 विकेट के साथ पहले नंबर पर हैं। दूसरे नंबर 563 विकेट के साथ ऑस्ट्रेलिया के ग्लेन मैक्ग्रा हैं।

बता दें कि डेल स्टेन चोट की वजह से करीब दो साल तक इंटरनेशनल क्रिकेट से दूर थे। पिछले साल दिसंबर में पाकिस्तान के खिलाफ वापसी करते हुए उन्होंने साउथ अफ्रीका के लिए टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड अपने नाम किया था। इस मामले में उन्होंने अफ्रीका के पूर्व कप्तान शान पोलाक का रिकॉर्ड तोड़ा था।गौरतलब है कि साउथ अफ्रीका और श्रीलंका के बीच डरबन में खेले जा रहे पहले टेस्ट में अफ्रीका टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 235 रन बनाए थे। इसके जवाब में श्रीलंका की टीम महज 191 रन पर ऑलआउट हो गई। श्रीलंका की ओर से सबसे ज्यादा 51 रन कुशल परेरा ने बनाए। वहीं, अफ्रीका की ओर से सबसे ज्यादा 4 विकेट अपने नाम किए।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App