ताज़ा खबर
 

रबादा के झटकों से उबरा इंग्लैंड

क्विंटन डिकाक के करिअर के पहले नाबाद शतक की मदद से दक्षिण अफ्रीका ने चौथे और अंतिम क्रिकेट टैस्ट के दूसरे दिन पहली पारी में 475 रन बनाने के बाद इंग्लैंड को दो झटके भी दिए लेकिन मेहमान टीम इससे उबरने में सफल रही।

Author सेंचुरियन | January 24, 2016 12:43 AM
दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ शॉट खेलते इंग्लैंड के कप्तान एलेस्टर कुक।

क्विंटन डिकाक के करिअर के पहले नाबाद शतक की मदद से दक्षिण अफ्रीका ने चौथे और अंतिम क्रिकेट टैस्ट के दूसरे दिन पहली पारी में 475 रन बनाने के बाद इंग्लैंड को दो झटके भी दिए लेकिन मेहमान टीम इससे उबरने में सफल रही। तेज गेंदबाज कैगिसो रबादा (55 रन पर दो विकेट) ने सलामी बल्लेबाज एलेक्स हेल्स (15) और निक काम्पटन (19) को पवेलियन भेजा लेकिन कप्तान एलिस्टेयर कुक (नाबाद 67) और जो रूट (नाबाद 31) ने तीसरे विकेट के लिए 60 रन की अटूट साझेदारी करके टीम का स्कोर दो विकेट पर 138 रन तक पहुंचाया। इंग्लैंड की टीम अब भी 337 रन से पीछे है जबकि उसके आठ विकेट शेष हैं। इससे पहले बाएं हाथ के विकेटकीपर बल्लेबाज डिकाक ने 128 गेंद में नाबाद 129 रन की पारी खेली और निचले क्रम के बल्लेबाजों के साथ मिलकर इंग्लैंड के गेंदबाजों को निराश किया। डिकाक ने काइल एबोट (16) के साथ आठवें विकेट के लिए 50 जबकि पीट (19) के साथ नौवें विकेट के लिए 82 रन जोड़े।

डिकाक पारी में शतक जड़ने वाले तीसरे खिलाड़ी हैं। उनके पहले हाशिम आमला ने अपना 25वां शतक जड़ा जबकि पदार्पण कर रहे स्टीफन कुक ने भी शतक बनाया। इंग्लैंड की शुरुआत अच्छी नहीं रही। रबादा ने पारी के छठे ओवर में ही हेल्स को प्वाइंट पर डेन पीट के हाथों कैच करा दिया। काम्पटन भी ज्यादा देर नहीं टिक सके और रबादा की गेंद पर पगबाधा आउट हो गए जिससे टीम का स्कोर दो विकेट पर 78 रन हो गया।

कप्तान एलिस्टेयर कुक और रूट ने इसके बाद पारी को संभाला। एलिस्टेयर कुक ने इस दौरान पीट पर चौके के साथ 98 गेंद में अर्धशतक भी पूरा किया। दक्षिण अफ्रीका ने सुबह के सत्र में 92 रन जोड़े जिसमें से 60 डिकाक के बल्ले से निकले। स्टीफन और आमला को शतक के दौरान जीवनदान मिला जबकि डिकाक 28 रन पर भाग्यशाली रहे जब जेम्स एंडरसन की गेंद पर बेन स्टोक्स उनका मुश्किल कैच लपकने में नाकाम रहे। उन्हें 90 रन के स्कोर पर मोइन अली की गेंद पर एलिस्टेयर कुक ने भी शार्ट कवर पर जीवनदान दिया। जीवनदान के बावजूद डिकाक ने अपनी प्रभावी पारी के दौरान 17 चौके और दो छक्के मारे। इससे पहले इंग्लैंड ने दिन की अच्छी शुरुआत की। स्टुअर्ट ब्राड ने दिन के चौथे ओवर में तेंबा बावुमा (35) को विकेट के पीछे कैच कराया और डिकाक के साथ उनकी 62 रन की पारी का अंत किया।

एंडरसन ने अगले ओवर में कैगिसो रबादा (00) को पगबाधा आउट किया। स्टोक्स इंग्लैंड के सबसे सफल गेंदबाज रहे जिन्होंने 86 रन देकर तीन विकेट चटकाए।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App