ताज़ा खबर
 

दक्षिण अफ्रीकी स्पिनर फैंगिसो का गेंदबाजी एक्शन अवैध पाया गया

क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका के नियमों के अनुसार इस जांच के बाद फैंगिसो को घरेलू क्रिकेट में गेंदबाजी से भी निलंबित कर दिया गया।

Author नई दिल्ली | March 2, 2016 12:33 AM
दक्षिण अफ्रीका के स्पिनर आरोन फैंगिसो (एपी फाइल फोटो)

दक्षिण अफ्रीका के स्पिनर आरोन फैंगिसो का गेंदबाजी एक्शन अवैध पाया गया है, जिससे उन्हें घरेलू क्रिकेट में भी गेंदबाजी करने की अनुमति नहीं मिलेगी। यूनिवर्सिटी आफ प्रिटोरिया के हाई परफोरमेंस सेंटर ने उनके एक्शन की स्वतंत्र जांच की, जिसमें इस गेंदबाज की सारी गेंद 15 डिग्री की मान्य सीमा से अधिक पाई गई। आइसीसी मान्यता प्राप्त लैब की जांच के नतीजे के बाद फैंगिसो के भारत में होने वाले विश्व टी20 की टीम में बरकरार रखने के बारे में फैसला अगले हफ्ते दूसरे दौर की स्वतंत्र जांच के बाद होगा।

क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका के नियमों के अनुसार इस जांच के बाद फैंगिसो को घरेलू क्रिकेट में गेंदबाजी से भी निलंबित कर दिया गया। बोर्ड ने यह भी पुष्टि की कि इस गेंदबाज को आस्ट्रेलिया के खिलाफ चार मार्च से शुरू हो रहे पहले दो घरेलू टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों के लिये भी चुना नहीं जाएगा। ईएसपीएनक्रिकइन्फो की रिपोर्ट के अनुसार हालांकि फैंगिसो टीम के साथ बने रहेंगे और अपने गेंदबाजी एक्शन सुधार के लिए दक्षिण अफ्रीका के स्पिन गेंदबाजी कोच क्लाड हेंडरसन और सीएसए के हाई परफोरमेंस मैनेजर विन्नी बार्नेस के साथ काम करेंगे।

सीएसए के मुख्य कार्यकारी हारू न लोर्गट ने कहा कि आरोन और विश्व टी20 टीम के लिये इस मुद्दे का समय बिलकुल सही नहीं है लेकिन हमें इससे निपटना होगा। हम आरोन के एक्शन को सुधारने के लिए कड़ी मेहनत करेंगे और जल्द से जल्द उसकी दोबारा से जांच कराएंगे। मूमेंटम वन डे कप टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में वारियर्स के खिलाफ फैंगिसो की टीम की जीत के दौरान उनके संदिग्ध एक्शन को रिपोर्ट किया गया था। इस साल तीसरी बार फैंगिसो इस वजह से सुर्खियों में आए हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App