ताज़ा खबर
 

बॉल टैंपरिंग में फंसे स्‍टीव स्मिथ की हालत पर फाफ डु प्‍लेसिस ने दिया बयान

इस मैच को ऑस्ट्रेलियाई टीम द्वारा खड़े किए गए विवादों के कारण याद किया जाएगा। सबसे पहले एक दर्शक ने वार्नर पर टिप्पणी की और इस विवाद ने सुर्खियां बटोरीं तो उसके बाद स्मिथ और बेनक्रॉफ्ट ने गेंद से छेड़खानी के आरोपों को स्वीकार कर विश्व क्रिकेट में सनसनी मचा दी।

दक्षिण अफ्रीका के कार्यवाह कप्तान फाफ डु प्लेसिस। (फाइल फोटो)

दक्षिण अफ्रीका ने शानदार गेंदबाजी के दम पर ऑस्ट्रेलिया को तीसरे टेस्ट मैच में 322 रनों के विशाल अंतर से हरा दिया। इस जीत के साथ दक्षिण अफ्रीका ने चार टेस्ट मैचों की सीरीज में 2-1 से बढ़त ले ली है। इस मैच की दूसरी पारी में तेज गेंदबाज मोर्ने मोर्केल ने सबसे अधिक पांच विकेट अपने नाम किए। वहीं, दोनों पारियों को मिलाकर वह नौ विकेट अपने नाम करने में सफल रहे। इस मैच को ऑस्ट्रेलियाई टीम द्वारा खड़े किए गए विवादों के कारण याद किया जाएगा। सबसे पहले एक दर्शक ने वार्नर पर टिप्पणी की और इस विवाद ने जब सुर्खियां बटोरीं तो उसके बाद स्मिथ और बेनक्रॉफ्ट ने गेंद से छेड़खानी के आरोपों को स्वीकार कर विश्व क्रिकेट में सनसनी मचा दी। मैच के बाद दक्षिण अफ्रीकी कप्तान फॉफ डु प्लेसिस ने स्मिथ को लेकर कहा, ”स्मिथ इस समय काफी मुश्किल दौर से गुजर रहे हैं। आईसीसी रूल बुक के खिलाफ कोई काम करना गलत होता है। स्मिथ ने जो किया, वो ठीक नहीं था। प्लेसिस के मुताबिक, 2016 आईपीएल के दौरान स्मिथ ने उनकी फॉर्म को वापस दिलाने में काफी मदद की थी।” बता दें कि साल 2016-17 स्मिथ और प्लेसिस आईपीएल में एक ही टीम का हिस्सा थे।

Ball Tampering, Ball Tampering Scandal, Australia, Steve Smith, Captain, Cameron Bancroft, Batsman, Abuse, Disgrace, Cheater, Sledger, Cricket News, Sports News, Hindi News ऑस्ट्रेलिया के कप्तान स्टीव स्मिथ और कैमरून ब्रैंक्रॉफ्ट बॉल टैंपरिंग के आरोपों को कबूल चुके हैं। (फोटोः एजेंसी)

प्लेसिस ने कहा, ”ऐसे समय में किसी खिलाड़ी के बारे में कुछ भी बोलना बेहद मुश्किल होता है। ऐसा करने से कई बार आप पर ही उंगलियां उठने लगती है।” बता दें, साल 2013 के दौरान पाकिस्तान के खिलाफ दुबई में हुए टेस्ट मैच में फाफ डु प्लेसिस पर भी बॉल टैंपरिंग का आरोप लग चुका है। कैमरे में उनकी तस्वीर बॉल को जीप से रगड़ते कैद हो गई थी, जिसके बाद उनकी मैच फीस का 50 फीसदी हिस्सा काट लिया गया।

इसी विवाद के कारण क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (सीए) ने स्मिथ और उप कप्तान डेविड वार्नर को इस मैच के बाकी दिनों से कप्तानी से हटा दिया था। वहीं, आईसीसी ने स्मिथ पर एक टेस्ट मैच का प्रतिबंध और पूरी मैच फीस का जुर्माना और येलो टेप के माध्यम से गेंद से छेड़खानी करने वाले बेनक्रॉफ्ट पर मैच फीस का 75 फीसदी जुर्माना लगा दिया।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App