ताज़ा खबर
 

Ind vs SA 1st Test: तेज गेंदबाजों के दम पर दक्षिण अफ्रीका ने 72 रनों से जीत दर्ज की

India vs South Africa Capetown Test भारत बनाम साउथ अफ्रीका , Ind vs SA : दक्षिण अफ्रीका की ओर से मिले 208 रनों के लक्ष्य को हासिल करने में नाकाम रही भारतीय टीम की दूसरी पारी 135 रनों पर ही सिमट गई।
भारतीय टीम को मिली हार।

India vs South Africa (भारत बनाम साउथ अफ्रीका): दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज वेर्नोन फिलेंडर के छह विकेटों के दम पर दक्षिण अफ्रीका ने सोमवार को भारत को हरा दिया है। पहले टेस्ट मैच में भारत को 72 रनों से हराकर दक्षिण अफ्रीका ने सीरीज का आगाज जीत के साथ किया है। न्यूलैंड्स क्रिकेट मैदान पर खेले गए तीन टेस्ट मैचों की सीरीज के पहले टेस्ट को जीत कर दक्षिण अफ्रीका ने 1-0 की बढ़त हासिल कर ली है। दक्षिण अफ्रीका की ओर से मिले 208 रनों के लक्ष्य को हासिल करने में नाकाम रही भारतीय टीम की दूसरी पारी 135 रनों पर ही सिमट गई। मैच में दमदार प्रदर्शन करने वाले तेज गेंदबाज वेर्नोन फिलेंडर को ‘मैन ऑफ द मैच’ चुना गया। उन्होंने पहले टेस्ट मैच में सबसे अधिक 9 विकेट अपने नाम किए।

हार के बाद भारतीय कप्तान विराट कोहली ने कहा कि बल्लेबाजों के बीच पार्टनरशिप नहीं होने की वजह से टीम को हार का सामना करना पड़ा। गेंदबाजों ने समय-समय पर आउट कर किसी भी साझेदारी को पनपने नहीं दिया। इसके अलावा हमारे बल्लेबाजों ने भी कुछ गलत शॉट्स खेला। हम अगली मैच में वापसी करने की पूरी कोशिश करेंगे।

यहां पढ़ें Live Cricket Score, India vs South Africa 1st Test Live Score Online

-पहली पारी में फेल होने के बाद भारतीय बल्लेबाजों से दूसरी पारी में अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद थी, लेकिन बल्लेबाजों ने 208 जैसे छोटे लक्ष्या को भी असंभव बना दिया। पूरी टीम दूसरी पारी में 135 रन ही बना सकी।

-भारत के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में दक्षिण अफ्रीका की जीत में फिलेंडर के अलावा दो-दो विकेट हासिल करने वाले कगीसो रबादा और मोर्ने मोर्कल की भी अहम भूमिका रही।

-भारत की तरफ से सबसे अधिक आर अश्विन ने सबसे अधिक 37 रन बनाए। चायकाल के बाद जब भुवनेश्वर कुमार और अश्विन  बल्लेबाजी कर रहे थे तो ऐसा लग रहा था कि शायद कोई चमत्कार हो जाए। ये दोनों ही बल्लेबाजी करने में सक्षम थे, दोनों पर ही भारतीय टीम के साथ-साथ क्रिकेट फैंस की निगाहें भी टिकी हुई थी।

-अश्विन के आउट होते ही मोहम्मद शमी और जसप्रीत बुमराह भी पवेलियन लौट गए। इसके साथ ही भारतीय टीम 72 रनों के बड़े अंतर से सीरीज का पहला मैच हार गई।

टीम एक बार फिर बड़ी मुसीबत में फंस गई है। इस बार टीम को निकालने के लिए पांड्या भी क्रीज पर मौजूद नहीं हैं। गेंदबाजी में मोर्ने मोर्केल और वर्नोन फिलेंडर ने कमाल की गेंदबाजी का प्रदर्शन किया है। मोर्ने मोर्केल ने दो विकेट और वर्नोन फिलेंडर ने तीन विकेट लेकर भारतीय टीम के टॉप ऑर्डर को पूरी तरह ध्वस्त करने का काम किया।

भारत ने चायकाल तक सात विकेट खोकर 82 रन बना लिए थे।  भारतीय टीम जीत से अब भी 126 रन दूर है। 77 रनों के अंदर ही अपने 6 अहम विकेट गवां दिए थे।

दूसरे दिन के हीरो हार्दिक पांड्या दूसरी पारी में कुछ कमाल नहीं दिखा सकें और 1 रन बनाकर आउट हो गए। इससे पहले रोहित शर्मा 10 रन बनाकर फिलेंडर की गेंद पर बोल्ड हो गए। आर अश्विन और रिद्धिमान साहा इस समय क्रीज पर टीम को संभालने की कोशिश कर रहे हैं।

-भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली 28 रन बनाकर आउट हो गए थे। इसके अलावा भारत के सबसे भरोसेमंद टेस्ट बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा 4 रन बनाकर आउट हो गए। इससे पहले सलामी बल्लेबाज शिखर धवन 16 रन बनाकर आउट हो गए।

-धवन को मोर्ने मोर्कल ने आउट किया।धवन के आउट होते ही भारत को एक और बड़ा झटका लगा। दो बार डीआरएस की बदौलत विजय को जीवनदान जरूर मिला था।

-फिलेंडर की गेंद विजय डिविलियर्स को कैच दे बैठे। धवन और मुरली विजय संभली शुरुआत करने की कोशिश कर रहे थे। अब भारत को अगर इस मैच को जीतना है तो चेतेश्वर पुजारा को अपने उम्मीद के मुताबिक प्रदर्शन करना होगा।

-शुरुआती ओवर में विजय और धवन धीरे-धीरे भारतीय पारी को आगे बढ़ाने का प्रयास कर रहे हैं। इससे पहले अपने तेज गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन के दम पर भारतीय क्रिकेट टीम ने न्यूलैंड्स मैदान पर जारी पहले टेस्ट मैच के चौथे दिन सोमवार को दक्षिण अफ्रीका की दूसरी पारी 130 रनों पर समेट दी।

-इस तरह भारत को यह मैच जीतने के लिए 208 रनों का लक्ष्य मिला है। डिविलियर्स के रूप में दक्षिण अफ्रीका के अंतिम विकेट गिरने के साथ ही लंचकी घोषणा कर दी गई।

-मेजबानों को चौथे दिन पहला झटका अमला के रूप में लगा। उन्हें मोहम्मद शमी ने रोहित शर्मा के हाथों कैच आउट करवाया। अमला के आउट होने के बाद रबादा को भी शमी ने ज्यादा देर तक मैदान पर नहीं टिकने दिया। वह शमी की गेंद पर कप्तान विराट कोहली के हाथों लपके गए।

-इस पारी में दक्षिण अफ्रीका के लिए सबसे अधिक रन बनाने वाले डिविलियर्स (35) ने विकेट के एक छोर पर खड़े पारी को संभालने की हर कोशिश कर रहे थे, लेकिन उन्हें बाकी खिलाड़ियों का साथ नहीं मिला।

-रबादा के आउट होने के बाद डिविलियर्स का साथ देने आए कप्तान फाफ डु प्लेसिस को इस मैच के जरिए टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण करने वाले जसप्रीत बुमराह ने खाता खोलने का मौका भी नहीं दिया और विकेट के पीछे खड़े रिद्धिमान साहा के हाथों कैच आउट कर मेजबान टीम का पांचवां विकेट गिराया।

-पहले टेस्ट के चौथे दिन दक्षिण अफ्रीका की पूरी टीम 130 रनों पर ऑलआउट हो गई। भारत को इस मैच को जीतने के लिए 208 रनों की जरूरत है।

-इसके साथ ही भारतीय टीम अब एक दक्षिण अफ्रीका को ऑल आउट करने से महज एक विकेट दूर है। डेल स्टेन चोट की वजह से बल्लेबाजी करने नहीं आएंगे।

-मोहम्मद शमी ने अपना तीसरा और टीम को सातवां विकेट दिलाकर भारत को मजबूत स्थिति में पहुंचा दिया है। शमी ने वर्नोन फिलेंडर को खाता खोलने का मौका नहीं दिया।

-दक्षिणी अफ्रीकी कप्तान फाफ डु प्लेसिस के आउट होने के बाद भारतीय गेंदबाज नए जोश के साथ गेंदबाजी कर रहे हैं। वह जल्द से जल्द विकेट लेकर दक्षिण अफ्रीका को बैकफुट पर धकेलने की कोशिश कर रहे हैं। मोहम्मद शमी के बाद अब जसप्रीत बुमराह ने भी अपना जादू दिखाना शुरू कर दिया है।

जसप्रीत बुमराह ने क्विंटन डी कॉक को 8 रन पर आउट कर भारत छठी सफलता दिलाई। बुमराह ने इससे पहले दक्षिणी अफ्रीकी कप्तान फाफ डु प्लेसिस को खाता खोलने का मौका भी नहीं दिया और पवेलियन का रास्ता दिखा दिया। इसके साथ ही दक्षिण अफ्रीका की आधी टीम पवेलियन लौट चुकी है।

-रबाडा को आउट कर मोहम्मद शमी ने भारत को चौथी सफलता दिला दी है। उन्होंने कगीसो रबाडा को आउट किया। दक्षिण अफ्रीका ने अपनी दूसरी पारी में 92 रन बना लिए हैं और इसके साथ ही टीम की बढ़त 169 हो चुकी है।

– इससे पहले हाशिम अमला को अपने पहले ही ओवर में मोहम्मद शमी ने 4 के स्कोर पर पवेलियन की तरफ चलता किया। रोहित शर्मा ने हाशिम अमला का कैच पकड़कर भारत को तीसरी सफलता दिलाई।

-अब एबी डी विलियर्स और डि कॉक क्रीज पर मौजूद । वहीं भारत की तरफ से गेंदबाजी की शुरुआत भुवनेश्वर कुमार ने की है। साउथ अफ्रीका के बल्लेबाज एबी डी विलियर्स और फाफ डु प्लेसिस को जल्द से जल्द आउट करना भारतीय गेंदबाजों के लिए बेहद जरूरी है।

-खेल शुरू होने से पहले हार्दिक पांड्या ने कहा कि भारतीय गेंदबाज जल्द से जल्द विकेट लेकर मैच पर अपनी पकड़ मजबूत करना चाहेगी। पहली पारी में भारतीय बल्लेबाजों के प्रदर्शन पर पांड्या ने कहा कि कभी-कभी ऐसा हो जाता है, लेकिन दूसरी पारी में बल्लेबाज जोरदार वापसी करेंगे।

-अपनी पारी को लेकर पांड्या ने कहा कि उन्हें काफी खुशी है कि वो टीम के लिए सही समय पर काम आए। उनका मानना है कि टीम यहां से भी जीतने का दम रखती है।

-लंच से पहले का सेशन आज दोनों ही टीमों के लिए काफी अहम होगा। इस सेशन के दौरान जो टीम अच्छा प्रदर्शन करने में कामयाब रहेगी, मैच उसके पक्ष में जाने की संभावना होगी।

-दर्शकों के लिए अच्‍छी खबर है। केप टाउन में फिलहाल बारिश नहीं हो रही है और मैच समय पर शुरू होने की उम्‍मीद है। कल बारिश होने से पिच में नमी होगी जिसका फायदा भारत के तेज गेंदबाज उठाना चाहेंगे।

-बारिश के चलते तीसरे दिन का खेल भले ही नहीं खेला गया हो, लेकिन इस मैच का परिणाम आने की अभी पूरी उम्मीद है। अगर भारत को इस मैच में वापस अपनी पकड़ मजबूत करनी है तो गेंदबाजों को लंच से पहले-पहले कम से कम चार विकेट लेने होंगे।

-दोनों ही टीमें चौथे दिन मैच पर अपना शिकंजा कसने की कोशिश करेगी। दक्षिण अफ्रीका के बल्लेबाज ज्यादा से ज्यादा रन बनाकर भारतीय टीम पर दबाब बनाने की कोशिश करेगी तो वहीं भारतीय गेंदबाज विकेट लेकर मैच में वापस आने की कोशिश करेंगे। इससे पहले रविवार को मैच के तीसरे दिन खेल बारिश की भेंट चढ़ गया।

-कुछ दफा बारिश रुकी और खेल होने की उम्मीद जगी, लेकिन बारिश और फुहार ने रुक-रुक कर दस्तक दी और मैच अधिकारियों ने अंतत: दिन का खेल समाप्त करने की घोषणा कर दी।

न्यूलैंड्स क्रिकेट मैदान पर जारी इस टेस्ट मैच के तीसरे दिन लगातार हो रही बारिश के कारण एक भी गेंद नहीं फेंकी जा सकी।

-दक्षिण अफ्रीका ने दूसरे दिन का खेल समाप्त होने तक अपनी दूसरी पारी में दो विकेट के नुकसान पर 65 रन बना लिए हैं। उसने 142 रनों की बढ़त हासिल कर रखी है।

– अगर स्कोर पर नजर डाली जाए, तो दक्षिण अफ्रीका ने पहली पारी में 286 रन बनाए। इसके बाद भारतीय टीम ने पहली पारी में 209 रन बनाए हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
Indian Super League 2017 Points Table

Indian Super League 2017 Schedule