ताज़ा खबर
 

सौरव गांगुली ने किया वादा-अगर DDCA वीरेंद्र सहवाग को उचित सम्मान नहीं देता तो यह काम ‘कैब’ करेगा

यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि डीडीसीए आने वाली पीढ़ियों के सामने सहवाग के नाम की मिसाल पेश नहीं की है। दिल्ली के फिरोज शाह कोटला स्टेडियम में सहवाग के नाम पर कोई स्टैंड नहीं है।

Author नई दिल्ली | January 25, 2017 5:10 PM
सौरव गांगुली ने वीरेंद्र सहवाग के नाम पर फिरोज शाह कोटला ग्राउंड में स्टैंड बनाने की मांग की है।(Photo: Twitter)

भारत के पूर्व विस्फोटक बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग के प्रति पूर्व कप्तान सौरव गांगुली का रुख हमेशा से ही काफी सहयोगात्मक और सौहार्दपूर्ण रहा है। सौरव गांगुली को पहली बार युवराज सिंह ने बताया था कि दिल्ली का एक बल्लेबाज है जो काफी धुंआधार खेलता है आप जाओ और उसको देखो। सौरव ने युवराज के कहने पर दिल्ली आने का फैसला किया और सहवाग की बल्लेबाजी देख उनके कायल हो गए। वीरेंद्र सहवाग की एंट्री जब भारतीय टीम में हो गई तो उन्हें ओपनिंग करने के लिए सौरव गांगुली ने ही कहा और उसके बाद जो हुआ वो इतिहास बन गया। हालांकि, वीरेंद्र सहवाग को क्रिकेट से जैसी विदाई लेनी चाहिए थी वैसी विदाई हुई नहीं। वीरेंद्र सहवाग भी इस बात के लिए अफसोस जाहिर कर चुके हैं कि उन्हें मैदान पर खेलते हुए क्रिकेट को अलविदा कहने का मौका नहीं मिला।

अब क्रिकेट को अलविदा कहने के बाद वीरेंद्र सहवाग इन दिनों कॉमेंट्री बॉक्स में अपना जलवा दिखा रहे हैं, लेकिन वह कई मायनों में भारत के लिए अनोखे बल्लेबाज रहे हैं। मूल रूप से दिल्ली के खिलाड़ी वीरेंद्र सहवाग भारत की ओर से टेस्ट क्रिकेट में तिहरा शतक और वनडे में दोहरा शतक बनाने वाले इकलौते बल्लेबाज हैं। वैसे वनडे में उनके आलावा सचिन तेंदुलकर और रोहित शर्मा ने दोहरा शतक लगाया है लेकिन इन दोनों ने टेस्ट मैचों में तिहरा शतक लगाने का कारनामा नहीं किया है। क्रिकेट के मैदान पर हासिल की गई इन उपलब्धियों के चलते वीरेंद्र सहवाग का कद बहुत हो जाता है, हालांकि यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि डीडीसीए आने वाली पीढ़ियों के सामने सहवाग के नाम की मिसाल पेश नहीं की है। दिल्ली के फिरोज शाह कोटला स्टेडियम में सहवाग के नाम पर कोई स्टैंड नहीं है।

हाल ही में भारत और इंग्लैंड के बीच कोलकाता में खेले गए तीसरे और आखिरी वनडे मैच में यह मामला एक बार फिर से उठा, जब ईडन गार्डन में पंकज रॉय, जगमोहन डालमिया और सौरव गांगुली के नाम पर स्टैंड्स का अनावरण किया गया। मैच के दौरान इस मुद्दे पर चर्चा करते हुए वीवीएस लक्ष्मण और वीरेंद्र सहवाग ने बंगाल क्रिकेट एसोसिएशन (कैब) के इस कदम की सराहना की। बंगाल क्रिकेट एसोसिएशन के अध्यक्ष सौरव गांगुली ने कहा कि यह क्रिकेट संघों की जिम्मेदारी बनती है कि वह अपने खिलाड़ियों को उचित सम्मान दें। बातों-बातों में सौरव गांगुली ने यह भी कहा कि फिरोज शाह कोटला में वीरेंद्र सहवाग के नाम का स्टैंड होना चाहिए, अगर डीडीसीए सहवाग को सम्मान नहीं देगा तो किसे देगा? गांगुली ने इसके बाद आश्वासन दिया कि अगर फिरोज शाह कोटला के मैदान पर सहवाग का स्टैंड नहीं बनता है तो भारतीय क्रिकेट में उनके योगदान को देखते हुए ईडन गार्डन में उनके नाम का स्टैंड बनाया जाएगा।

वीडियो: जब वीरू ने सौरव गांगुली के बारे में बताया एक राज

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App