ताज़ा खबर
 

मैच खेलते समय बाउंसर लगने से बल्‍लेबाज की मौत, नहीं पहना था हेलमेट

जुबेर की मृत्यु एक बार फिर से याद दिलाती है कि खेल के मैदान में सुरक्षा पर ध्यान देना क्यों महत्वपूर्ण है।
पाकिस्तानी क्रिकेटर जुबेर अहमद। (Source: PCB/Twitter)

पाकिस्तानी क्रिकेटर जुबेर अहमद की दुखद मृत्यु हो गई है। पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने जुबेर की मृत्यु की पुष्टि करते हुए एक ट्वीट किया। जुबेर की मृत्यु एक बार फिर से याद दिलाती है कि खेल के मैदान में सुरक्षा पर ध्यान देना क्यों महत्वपूर्ण है। जुबेर एक युवा बल्लेबाज था। 14 अगस्त को पाकिस्तान के स्वतंत्रता दिवस के मौके पर वह क्लब क्रिकेट मैच खेल रहा था। मैच के दौरान सिर पर बॉल लगने से जुबेर की मौत हो गई। पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने ट्वीट कर लिखा, “जुबेर की दुखद मृत्यु एक बार फिर से हमें यह सबक देती है कि सेफ्टी गियर (हेलमेट) हमेशा पहने रहना चाहिए। हमारी सहानुभूति जुबेर के परिवार के साथ है।”

बता दें यह पहली बार नहीं हैं जब खेल के मैदान पर किसी खिलाड़ी की मौत हुई है। 2014 में ऑस्ट्रेलिया खिलाड़ी फिल ह्यूज की मौत अभी भी लोगों के जहन में है। साउथ अॉस्ट्रेलिया और न्यू साउथ वेल्स के मैच के दौरान उनके सिर पर एक बाउंसर लगी थी। रिपोर्ट्स के मुताबिक उनकी एक धमनी (आर्टरी) फट गई थी। दो दिनों के बाद उनकी मौत हो गई थी। इसके अलावा और भी कई खिलाड़ी हैं जो खेल के मैदान में मौत का शिकार हुए हैं।

मैदान पर खिलाड़ियों की मौत

फिल ह्यूज: 25 साल के फिल ह्यूज की मौत पूरे क्रिकेट जगत के लिए सदमे से कम नहीं थी। साउथ अॉस्ट्रेलिया और न्यू साउथ वेल्स के मैच के दौरान उनके सिर पर एक बाउंसर लगी थी। रिपोर्ट्स के मुताबिक उनकी एक धमनी (आर्टरी) फट गई थी। दो दिनों के बाद उनकी मौत हो गई थी। पूरी अॉस्ट्रेलियाई टीम उनकी मौत में गमगीन थी। विराट कोहली भी उनके अंतिम संस्कार में शामिल हुए थे।

जुल्फिकार भट्टी: 22 के इस खिलाड़ी का अचानक दुनिया से जाना भी क्रिकेट जगत के लिए झटका था। पाकिस्तान के इस खिलाड़ी की छाती पर गेंद लगी थी और वह वहीं गिर गए थे। उन्हें तुरंत अस्पताल ले जाया गया, लेकिन उन्हें डेड अॉन अराइवल घोषित कर दिया गया था।

रिचर्ड ब्यूमोंट: इंग्लैंड के इस 33 साल के खिलाड़ी की मौत भी अचानक ही हुई थी। उस दिन उन्होंने 5 विकेट लेने का जश्न मनाया था, लेकिन इसके बाद हार्ट अटैक आने पर वह मैदान पर गिर गए। उन्हें तुरंत बर्मिंघम के क्वीन एलिजाबेथ अस्पताल ले जाया गया, लेकिन उन्हें कुछ देर बाद ही मृत घोषित कर दिया गया।

रमन लांबा: भारत के इस पूर्व खिलाड़ी के सिर में ढाका में एक क्लब मैच के दौरान फील्डिंग करते हुए सिर में गेंद लगी थी। वह शॉर्ट लेग पर खड़े थे, जो बल्लेबाज के करीब होता है। गेंद लगने के कारण उनके सिर में गहरी चोट आईं और वे तीन दिन तक कोमा में रहे और उन्हें मृत घोषित कर दिया गया।

अब्दुल अजीज: महज 18 साल की उम्र में दुनिया के जाने वाले अजीज का निधन हर किसी के लिए हैरत की बात थी। पाकिस्तान के कराची में मैच के दौरान इस विकेटकीपर बल्लेबाज के गेंद सीने में लगी थी। उन्हें तुरंत अस्पताल ले जाया गया और डेड अॉन अराइवल घोषित कर दिया गया।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.