कैश अवार्ड पाने में विराट कोहली से भी आगे निकले शिखर धवन, जानिए किसे मिली कितनी रकम - Shikhar Dhawan receives more than Skipper Virat Kohli from revenue share of BCCI, A look at who got what - Jansatta
ताज़ा खबर
 

कैश अवार्ड पाने में विराट कोहली से भी आगे निकले शिखर धवन, जानिए किसे मिली कितनी रकम

बायें हाथ के तेज गेंदबाज आशीष नेहरा को आईपीएल 2016 में चोट के मुआवजे के तौर पर एक करोड़ 52 लाख रूपये मिले।

Author June 8, 2017 8:18 PM
प्रैक्टिस सेशन के दौरान कप्‍तान विराट कोहली और शिखर धवन। (PTI Photo)

कप्तान विराट कोहली प्रायोजन अधिकारों से कमाई करने के मामले में भले ही सभी पर भारी पड़ते हों लेकिन 2015-16 में अंतरराष्ट्रीय मैचों से बीसीसीआई की कुल कमाई में करमुक्त हिस्से से मिलने वाले लाभ में वह दिल्ली और भारत के अपने साथी शिखर धवन से थोड़ा पीछे हैं। भारतीय क्रिकेट बोर्ड ने मई में 25 लाख से अधिक के भुगतान की जानकारी अपनी वेबसाइट पर दी है। इसके अनुसार बायें हाथ के सलामी बल्लेबाज धवन को जहां 87.76 लाख रूपये मिले वहीं कोहली को उनके हिस्से के तौर पर 83.07 लाख रूपये की धनराशि प्राप्त हुई। इस सूची में सर्वाधिक धनराशि प्राप्त करने वाले बल्लेबाजों में अंजिक्य रहाणे (81.06 लाख रूपये) तीसरे जबकि रविचंद्रन अश्विन और रोहित शर्मा (प्रत्येक 73.02 लाख रूपये) संयुक्त चौथे स्थान पर हैं। वरूण आरोन को सबसे कम (32.15) लाख रूपये मिले। खिलाड़ियों को पिछले सत्र में न्यूजीलैंड, इंग्लैंड और आस्ट्रेलिया के खिलाफ घरेलू श्रृंखलाओं के लिये मैच फीस भी भुगतान कर दी गयी है। खिलाड़ियों को बीसीसीआई द्वारा घोषित नकद पुरस्कार और अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद से बोर्ड को मिली टेस्ट रैंकिंग पुरस्कार राशि का कर मुक्त हिस्सा भी दिया गया।

बायें हाथ के तेज गेंदबाज आशीष नेहरा को आईपीएल 2016 में चोट के मुआवजे के तौर पर एक करोड़ 52 लाख रूपये मिले। उच्चतम न्यायालय से नियुक्त बीसीसीआई प्रशासकों की समिति की सदस्या डायना एडुल्जी सहित पांच महिला क्रिकेटरों में से प्रत्येक को बीसीसीआई से एकमुश्त लाभांश के तौर पर 30 लाख रूपये दिये गये। इनमें अन्य चार खिलाड़ी अंजुम चोपड़ा, नीतू डेविड, शुभांगी कुलकर्णी और सुधा शाह शामिल हैं। बीसीसीआई ने बेंगलुरू में भूमि पंजीकरण की लागत के तौर पर तीन करोड़ रूपये खर्च किये।

विराट कोहली फोर्ब्स की दुनिया के सर्वाधिक कमाई करने वाले 100 खिलाड़ियों की सूची में जगह बनाने वाले एकमात्र भारतीय है जिसमें फुटबाल स्टार क्रिस्टियानो रोनाल्डो शीर्ष पर हैं। फोर्ब्स की 2017 की दुनिया में सर्वाधिक कमाई करने वाले खिलाड़ियों की सूची में 28 साल के कोहली 89वें नंबर पर हैं। उनकी कुल कमाई दो करोड़ 20 लाख डालर है जिसमें 30 लाख डालर वेतन और पुरस्कार के अलावा एक करोड़ 90 लाख डालर विज्ञापन से कमाई है।

विराट कोहली से आखिर क्यों नाराज हैं भारत का यह पूर्व क्रिकेटर?

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App