X

विराट कोहली का अद्भुत प्रदर्शन: पिछले एक साल में 13 शतक, 3000 से ज्‍यादा रन

विदेशी धरती की बाद करें तो कोहली ने एक शतक श्रीलंका, चार साउथ अफ्रीका और इंग्लैंड के दौरे दो शतक लगाए हैं।

भारतीय क्रिकेट टीम के मौजूदा कप्तान विराट कोहली ने जब साल 2008 में श्रीलंका के खिलाफ अपने करियर की शुरुआत की तब कई दिग्गजों ने उनमें बहुत संभावनाएं देखीं। हालांकि बाद में मैदान पर उनके आक्रामक रवैये की वजह से कई सवालिया निशान भी लगे। मैदान पर विराट अपने भावनाओं को लेकर अनियंत्रित देखे गए। मगर आज हम दस साल बाद उसी खिलाड़ी के बारे में बात कर रहे हैं जिसने छोटी सी अवधि बड़े-बड़े रिकॉर्ड तोड़ दिए। उन्होंने क्रिकेट के सभी प्रारुपों में कीर्तिमान स्थापित किए। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के विराट कोहली यकीनन आज सभी फॉर्मेट में और हर एक परिस्थिति में बेहतर प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ी बनकर उभरे हैं।

महज 29 साल के विराट कोहली वनडे में अबतक 35 शतक लगा चुके हैं। उनके आगे सिर्फ महान खिलाड़ी सचिन तेंदुलकर ही हैं, जिन्होंने 49 शतक लगाए। वहीं लक्ष्य का पीछा करते हुए कोहली के शतकों के बारे में बात करें तो कोहली ने इस मामले में सचिन को पीछे छोड़ दिया है। इस दौरान कोहली ने 19 शतक लगाए। भारतीय कप्तान महज 211 वनडे में 58 से ज्यादा की औसत से 9779 रन बना चुके हैं। वह दस हजार रन के आंकड़ें से थोड़ा ही दूर हैं। टी-20 प्रारूप में कोहली ने महज 62 मैचों में 2102 रन बनाए, इस दौरान उनका औसत रहा 48.88 का। इसके अलावा हाल के दिनों में इंग्लैंड के खिलाफ चल रही पांच मैचों की सीरीज के चौथे मैच में उन्होंने अपने छह हजार रन पूरे किए। इस मामले में वह दूसरे ऐसे भारतीय बन गए हैं जिसने इतने कम मैचों में यह मुकाम छुआ हो।

खास बात यह है कि उनके करियर में सितंबर 2017 से सितंबर 2018 तक का सफर मील का पत्थर साबित हुआ। इस दौरान कोहली ने रनों की बरसात कर दी। यहां हम बताएंगे कि इन 12 महीनों में कोहली ने किन उपलब्धियों को हासिल किया है।-

इस दौरान कोहली ने श्रीलंका के खिलाफ दो शतक लगाए और हाल फिलहाल में इंग्लैंड में अपना 13वां शतक लगाया। वहीं विदेशी धरती की बाद करें तो कोहली ने एक शतक श्रीलंका, चार साउथ अफ्रीका और इंग्लैंड के दौरे दो शतक लगाए हैं। वर्तमान में विराट 58 अंतर्राष्ट्रीय शतक लगा चुके हैं। खास बात यह है कि 6 सितंबर 2017 तक विराट कोहली के 15000 अंतर्राष्ट्रीय रन थे जबकि 8 सितंबर 2018 तक वो अपने 18000 रन पूरे कर चुके हैं। इसके अलावा कोई ने क्रिकेट हर प्रारूप में अपना वर्चस्प बनाकर रखा है। साउथ अफ्रीका के खिलाफ सीरीज में तो उन्होंने तीन शतक लगाए।

 

  • Tags: Virat Kohli India Captain,
  • Outbrain
    Show comments