ताज़ा खबर
 

बांग्‍लादेशी बल्‍लेबाजों ने टेस्‍ट क्रिकेट में किए बड़े कारनामे, न्‍यूजीलैंड के खिलाफ तोड़ा 43 साल पुराना रिकॉर्ड

शाकिब अल हसन के दोहरे शतक तथा कप्तान मुशफिकर रहीम के साथ उनकी पांचवें विकेट के लिए रिकॉर्ड साझेदारी की मदद से बांग्लादेश ने न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले टेस्ट क्रिकेट मैच के दूसरे दिन सात विकेट पर 542 रन का विशाल स्कोर खड़ा किया।
Author January 13, 2017 17:05 pm
शाकिब ने 217 रन बनाये जो कि बांग्लादेश की तरफ से किसी भी खिलाड़ी का टेस्ट मैचों में सर्वाधिक स्कोर है।

शाकिब अल हसन के दोहरे शतक तथा कप्तान मुशफिकर रहीम के साथ उनकी पांचवें विकेट के लिए रिकॉर्ड साझेदारी की मदद से बांग्लादेश ने न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले टेस्ट क्रिकेट मैच के दूसरे दिन सात विकेट पर 542 रन का विशाल स्कोर खड़ा किया। शाकिब ने 217 रन बनाये जो कि बांग्लादेश की तरफ से किसी भी खिलाड़ी का टेस्ट मैचों में सर्वाधिक स्कोर है। दिन का खेल समाप्त होने से 15 मिनट पहले आउट होने वाले इस ऑलराउंडर ने अपनी पारी में 276 गेंदें खेली तथा 31 चौके लगाये। मुशफिकर ने 159 रन की पारी खेली। शाकिब और मुशफिकर ने पांचवें विकेट के लिये 359 रन जोड़े जो कि बांग्लादेश की तरफ से किसी भी विकेट के लिए सबसे बड़ी साझेदारी है। उन्होंने तमीम इकबाल और इमुरूल कायेस के दो साल पहले पाकिस्तान के खिलाफ बनाई गई 312 रन की साझेदारी का रिकॉर्ड तोड़ा। यह न्यूजीलैंड के खिलाफ किसी भी टीम की पांचवें विकेट के लिए सबसे बड़ी साझेदारी है। इससे पहले यह रिकॉर्ड पाकिस्‍तान के आसिफ इकबाल और मुश्‍ताक मोहम्‍मद के नाम था जिन्‍होंने 1973 में 350 रन जोड़े थे। साकिब और रहीम ने पांचवें विकेट के लिये ओवरऑल चौथी सबसे बड़ी भागीदारी निभायी।

बांग्लादेश ने अपना चौथा सर्वोच्च स्कोर भी बनाया। यह विदेशी सरजमीं पर उसका दूसरा सबसे बड़ा और न्यूजीलैंड के खिलाफ सर्वोच्च स्कोर है। शाकिब ने अपनी पारी के दौरान 3000 टेस्ट रन भी पूरे किये। वह यह उपलब्धि हासिल करने वाले दूसरे बांग्लादेशी बल्लेबाज हैं। उनसे अधिक रन तमीम के नाम पर दर्ज हैं जिनका शाकिब ने एक पारी में सर्वोच्च स्कोर का रिकॉर्ड भी तोड़ा। तमीम ने 2015 में पाकिस्तान के खिलाफ खुलना में 206 रन बनाये थे। बांग्लादेश ने सुबह तीन विकेट पर 154 रन से आगे खेलना शुरू किया लेकिन उसने मोमिनुल हक (64) का विकेट चौथे ओवर में ही गंवा दिया जो अपने कल के स्कोर में कोई इजाफा नहीं कर पाये। इसके बाद हालांकि अगले 82 ओवरों तक शाकिब और मुशफिकर ने न्यूजीलैंड को कोई सफलता नहीं मिलने दी।

शाकिब का चार रन के निजी योग पर मिशेल सैंटनर ने कैच छोड़ा था और आज 189 के निजी योग पर उन्हें रोस टेलर ने जीवनदान दिया। मुशफिकर जब 78 रन पर थे तब बोल्ट की गेंद उनके बल्ले से लगकर स्टंप को हल्का स्पर्श करके निकली थी लेकिन गिल्लियां नहीं गिरी। बोल्ट ने ही आखिर में बांग्लादेश के कप्तान को विकेटकीपर बीजे वाटलिंग के हाथों कैच कराया। उन्होंने 260 गेंदें खेली तथा 23 चौके और एक छक्का लगाया। शाकिब की पारी का अंत नील वैगनर ने किया। शाकिब उनकी गेंद अपने विकेटों पर खेल गये। वैगनर न्यूजीलैंड के सबसे सफल गेंदबाज रहे। उन्होंने 124 रन देकर तीन विकेट लिये हैं। बोल्ट और टिम साउथी ने दो दो विकेट हासिल किये हैं। स्टंप उखड़ने के समय शब्बीर रहमान दस रन पर खेल रहे थे।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Indian Super League 2017 Points Table

Indian Super League 2017 Schedule