ताज़ा खबर
 

India vs England 4th Test: बटलर का अर्धशतक, इंग्लैंड को 233 रन की बढ़त

India vs England 4th Test: जोस बटलर (69) के करियर के नौंवें अर्धशतक की बदौलत इंग्लैंड ने भारत के खिलाफ यहां रोज बाउल स्टेडियम में खेले जा रहे चौथे टेस्ट मैच के तीसरे दिन शनिवार को आठ विकेट पर 260 रन बना लिए हैं।

इंग्लैंड के पास अब कुल 233 रन की बढ़त हो गई है जबकि उसके दो विकेट शेष हैं।

India vs England 4th Test:  जोस बटलर (69) के करियर के नौंवें अर्धशतक की बदौलत इंग्लैंड ने भारत के खिलाफ यहां रोज बाउल स्टेडियम में खेले जा रहे चौथे टेस्ट मैच के तीसरे दिन शनिवार को आठ विकेट पर 260 रन बना लिए हैं। इंग्लैंड के पास अब कुल 233 रन की बढ़त हो गई है जबकि उसके दो विकेट शेष हैं। स्टंप्स के समय सैम कुरेन 67 गेंदों पर पांच चौकों की मदद से 37 रन बनाकर क्रीज पर मौजूद हैं। आदिल राशिद(11) के आउट होते ही चौथे दिन के खेल की समाप्ति की घोषणा कर दी गई। बटलर ने 122 गेंदों पर सात चौके लगाए। उन्होंने बेन स्टोक्स (30) के साथ छठे विकेट के लिए 56 और कुरेन के साथ सातवें विकेट के लिए 55 रन की साझेदारी की। कुरेन ने राशिद के साथ आठवें विकेट के लिए 27 रन जोड़े।

इंग्लैंड ने तीसरे और आखिरी सत्र में कुल 109 रन बनाए और तीन विकेट गंवाए। मेजबान टीम ने चायकाल के बाद तीसरे सत्र की शुरुआत पांच विकेट पर 151 रन से आगे खेलना शुरू किया। चायकाल के बाद स्टोक्स भारतीय टीम का पहला शिकार बने। उन्हें रविचंद्रन अश्विन ने अजिंक्य रहाणे के हाथों कैच कराया। स्टोक्स का विकेट टीम के 176 के स्कोर पर गिरा। स्टोक्स ने 110 गेंदों पर दो चौके लगाए। इसके बाद बटलर ने इंग्लैंड की टीम को संभाला। हालांकि बटलर भी दिन का खेल समाप्त होने से कुछ ओवर पहले इशांत शर्मा की गेंद पर पगबाधा करार दिए गए। बटलर सातवें बल्लेबाज के रूप में टीम के 233 के स्कोर पर आउट हुए। वहीं राशिद ने 22 गेंदों पर दो चौके जड़े।

इंग्लैंड ने दूसरे सत्र में 26.1 ओवर में 60 रन बनाए थे दो विकेट गंवाए थे। मेजबान टीम ने लंच के बाद तीन विकेट पर 92 रन से आगे खेलना शुरू किया। लंच के बाद इंग्लैंड अपने स्कोर में एक रन का भी इजाफा कर पाता उससे पहले ही मोहम्मद शमी ने जॉनी बेयरस्टो को बोल्ड कर मेजबान टीम को चौथा झटका दे डाला। इसके बाद कप्तान जोए रूट (48) और स्टोक्स के बीच पांचवें विकेट के लिए 30 रन की साझेदारी हुई। शमी ने इस रूट को रन आउट कर इस साझेदारी का अंत किया। रूट अपने अर्धशतक से चूक गए और उन्होंने 88 गेंदों पर छह चौके लगाए।

इससे पहले, इंग्लैंड ने तीसरे दिन की शुरूआत अपने कल के स्कोर बिना किसी नुकसान के छह रन से आगे खेलना शुरू किया। मेबजान टीम को पहला झटका एलेस्टर कुक (12) के रूप में लगा। उन्होंने 39 गेंदों पर एक चौका लगाया। कुक को बुमराह ने लोकेश राहुल के हाथों कैच कराया। इसके बाद मोइन अली (9) भी कुछ खास नहीं कर सके और इशांत शर्मा की गेंद पर राहुल के हाथों लपके गए। मोइन टीम के 33 के स्कोर पर आउट हुए। कीटन जेनिंग्स (36) ने 87 गेंदों पर छह चौके लगाए। उन्हें मोहम्मद शमी ने पगबाधा आउट किया। रूट और जेनिंग्स के बीच तीसरे विकेट के लिए 59 रन की साझेदारी हुई। भारत के लिए अब तक शमी ने 53 रन पर तीन विकेट, इशांत ने 36 रन पर दो विकेट, अश्विन ने 78 रन पर एक विकेट और बुमराह ने 51 रन पर एक विकेट हासिल किए हैं।

Live Cricket Score, Ind vs Eng 4th Test Day 3 Updates

भारत-इंग्लैंड के बीच मुकाबले की लाइव स्ट्रीमिंग सोनी लाइव एप्प पर देखी जा सकती है, जबकि टीवी पर Sony Six, Sony Ten 3 and Sony Ten 3 HD पर आप लाइव मैच देख पाएंगे। वहीं लाइव कमेंट्री www.jansatta.com पर पढ़ सकते हैं।

India vs England 4th Test: 

-91.5 ओवर की समाप्ति के साथ तीसरे दिन का खेल खत्म हो चुका है। इंग्लैंड ने भारत पर 233 रनों की लीड बना ली है। अपनी दूसरी पारी में इंग्लैंड तीसरे दिन तक 8 विकेट पर 260 रन बना चुका है। 

– 90ओवर का खेल खत्म हो चुका है। दोनों बल्लेबाज क्रीज पर जमने की कोशिश कर रहे हैं। बीच-बीच में बड़े शॉट्स लगाने से भी गुरेज नहीं कर रहे हैं। कुछ देर पहले मैदान पर आए आदिल रशीद ने 13 गेंदों में 11 रन बना लिए हैं। वहीं सैम कुरैन भी 65 गेंदों में 36 रन बनाकर खेल रहे हैं।

-जोस बटलर ने 96 गेंद में अपना अर्धशतक पूरा कर लिया है। बटलर को स्पिन के विरुद्ध जूझना पड़ा है। सैम कुरेन फिलहाल 12 रन बनाकर क्रीज पर मौजूद हैं। भारत अपनी पकड़ मैच से लगभग खो चुका है। इंग्लैंड- 206/6

इंग्लैंड इस वक्त 121 रन की लीड बना चुका है। टीम ने 5 विकेट के नुकसान पर 148 रन बना लिए हैं। जोस बटलर 18, जबकि बेन स्टोक्स 20 रन बनाकर क्रीज पर मौजूद हैं।

-अश्विन ने 13 ओवर में 35 रन दिए हैं। फिलहाल वह कोई भी विकेट नहीं ले सके हैं। इंग्लैंड ने 4 विकेट के नुकसान पर 114 रन बना लिए हैं।

-इंग्लैंड ने 36 ओवर तक 4 विकेट के नुकसान पर 105 रन बना लिए हैं। बेन स्टोक्स 1, जबकि जो रूट 42 रन बनाकर खेल रहे हैं। इंग्लैंड ने 78 रन की लीड बना ली है।

-इंग्लैंड ने दूसरे सेशन की शुरुआती गेंद पर ही अपना विकेट गंवा दिया। बेयरस्टॉ बगैर खाता खोले पवेलियन लौटे। क्रीज पर बेन स्टोक्स आ चुके हैं। इंग्लैंड- 93/4

31.5 ओवर में भारत को तीसरी सफलता हाथ लगी। इस सेशन में इंग्लैंड ने 86 रन बनाए। मोईन अली 9 रन बनाकर आउट। इसी के साथ पहला सेशन भी समाप्त हो चुका है। इंग्लैंड – 92/3

-इंग्लैंड ने 25 ओवर तक 2 विकेट के नुकसान पर 70 रन बना लिए हैं। जो रूट 17, जबकि जेनिंग्स 28 रन बनाकर खेल रहे हैं। इंग्लैंड ने 43 रन की लीड बना ली है।

-एलिस्टेयर कुक एक बार फिर फ्लॉप रहे। कुक को जसप्रीत बुमराह ने 12 के स्कोर पर केएल राहुल के हाथों कैच आउट कराया। भारतीय टीम को दूसरी पारी में पहली सफलता मिल चुकी है। भारतीय गेंदबाज इस सिलसिले को लंबे समय तक बरकरार रखना चाहेंगे।

तीसरे दिन का दूसरा ओवर ईशांत शर्मा ने डाला, जिसमें कोई भी रन नहीं बन सका। इंग्लैंड इस वक्त भारत से 20 रन पीछे है। इंग्लैंड- 7/0

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App