ताज़ा खबर
 

IND vs SA, 1st Test: एक टेस्ट मैच में 13 छक्के जड़ रोहित शर्मा ने बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड

India vs South Africa, 1st Test : रोहित ने सलामी बल्लेबाज के रूप में पहली पारी में 176 रन बनाये और उसके बाद दूसरी पारी में चौथे दिन 127 रन की पारी खेली। इस तरह से रोहित टेस्ट मैच की दोनों पारियों में शतक जड़ने वाले छठे भारतीय बल्लेबाज बन गये हैं।

रोहित शर्मा। (फोटो सोर्स- एपी)

IND vs RSA, 1st Test, South Africa tour of India, 2019: रोहित शर्मा शनिवार को दुनिया के पहले ऐसे बल्लेबाज बन गये जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट में सलामी बल्लेबाज के रूप में डेब्यू पर मैच की दोनों पारियों में शतक लगाए। उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले टेस्ट मैच के दौरान यह उपलब्धि हासिल की। रोहित ने सलामी बल्लेबाज के रूप में पहली पारी में 176 रन बनाये और उसके बाद दूसरी पारी में चौथे दिन 127 रन की पारी खेली। इस तरह से रोहित टेस्ट मैच की दोनों पारियों में शतक जड़ने वाले छठे भारतीय बल्लेबाज बन गये हैं। उनसे पहले विजय हजारे, सुनील गावस्कर (तीन बार), राहुल द्रविड़ (दो बार), विराट कोहली और अजिंक्य रहाणे यह उपलब्धि हासिल कर चुके हैं। इस 32 वर्षीय बल्लेबाज ने अपना 13वां छक्का लगाते ही किसी एक टेस्ट मैच में सर्वाधिक छक्के लगाने का नया रिकॉर्ड भी बनाया।

इससे पहले का रिकार्ड पाकिस्तान के वसीम अकरम के नाम पर था जिन्होंने 1996 में जिम्बाब्वे के खिलाफ 12 छक्के लगाये थे। रोहित ने पहली पारी में छह और दूसरी पारी में सात छक्के लगाये। यही नहीं रोहित दोनों पारियों में स्टंप आउट हुए। वह मैच की दोनों पारियों में इस तरह से आउट होने वाले पहले भारतीय बल्लेबाज हैं। रोहित और उनके साथी सलामी बल्लेबाज मयंक अग्रवाल (215 और 7) दोनों ने मिलकर मैच में 525 रन बनाये। यह पहला अवसर है जबकि भारतीय सलामी जोड़ी ने एक मैच में 500 से अधिक रन बनाये। टेस्ट क्रिकेट में यह कुल मिलाकर तीसरा अवसर है।

बता दें कि भारतीय टीम ने पहले टेस्ट के चौथे दिन अपनी दूसरी पारी चार विकेट पर 323 रन पर घोषित कर दक्षिण अफ्रीका को जीत के लिये 395 रन का लक्ष्य दिया। भारत ने पहली पारी सात विकेट पर 502 रन पर घोषित कर दक्षिण अफ्रीका की पहली पारी 431 रन पर समाप्त की थी। भारत के लिये पहली पारी में शतक जड़ने वाले सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा ने दूसरी पारी में भी 127 रन बनाकर शतक जड़ा। चेतेश्वर पुजारा ने 81 रन की पारी खेली। (भाषा इनपुट के साथ)

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 लंदन में सर्जरी कराने के बाद हार्दिक पंड्या ने शेयर की तस्वीर, लिखा इमोशनल मैसेज
2 India vs South Africa 1st Test Day 4 : चौथे दिन का खेल खत्म होने तक अफ्रीका का स्कोर – 11/1, मजबूत स्थिति में भारत
3 IND vs SA: रवींद्र जडेजा ने रचा इतिहास, इस मामले में वसीम अकरम और मिशेल स्टार्क जैसे दिग्गजों को पछाड़ा
ये पढ़ा क्या?
X