scorecardresearch

रणजी ट्रॉफी : IPL में इतिहास रचने वाले रजत पाटीदार ने मुंबई के खिलाफ भी जड़ा सैकड़ा, 88 साल बाद मध्य प्रदेश पहली बार बन सकता है चैंपियन

बता दें कि रणजी ट्रॉफी के मौजूदा सत्र में रजत पाटीदार का यह दूसरा शतक था। वह इस सीजन में सबसे ज्यादा रन बनाने वालों की सूची में दूसरे स्थान पर हैं। उन्होंने 6 मैचों में 89 की औसत से 600 का आंकड़ा पार कर लिया है।

रणजी ट्रॉफी फाइनल में शतकीय पारी के दौरान शॉट लगाते रजत पाटीदार। (फोटो- बीसीसीआई ट्विटर)

रजत पाटीदार ने रणजी ट्रॉफी में अच्छा प्रदर्शन जारी रखा। मध्य प्रदेश के बल्लेबाज ने शनिवार को बेंगलुरु के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में फाइनल के चौथे दिन मुंबई के खिलाफ शतक लगाया। पाटीदार ने अपने 100 रन सिर्फ 163 गेंदों में बनाए। इससे पहले उन्होंने आईपीएल 2022 में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (RCB) की तरफ से खेलते हुए लखनऊ सुपर जायंट्स (LSG) के खिलाफ एलिमिनेटर मैच में शतक जड़कर इतिहास रच दिया था। वह आईपीएल प्लेऑफ में शतक जड़ने वाले पहले अनकैप्ड खिलाड़ी थे। उनकी इस पारी से मध्य प्रदेश रणजी ट्रॉफी के 88 साल के इतिहास में चैंपियन बनने के दहलीज पर है।

पाटीदार को मुंबई के खिलाफ मैच में एक जीवनदान भी मिला। अर्धशतक पूरा करने बाद वह लपके गए, लेकिन नो-बॉल होने से बच गए। इसके बाद उन्होंने कप्तान आदित्य श्रीवास्तव के साथ 60 रनों की साझेदारी की। रणजी ट्रॉफी फाइनल की पहली पारी में मध्य प्रदेश के लिए पाटीदार शतक लगाने वाले तीसरे बल्लेबाज थे। उनसे पहले यश दुबे (133) और शुभम शर्मा (116) ने शतक जमाया। पाटीदार का 42वें मैच में यह 8वां प्रथम श्रेणी शतक था।

पाटीदार चौथे दिन का खेल शुरू होने से पहले 67 रन पर बल्लेबाजी कर रहे थे। उन्होंने शानदार बल्लेबाजी करते हुए तेज गति से स्कोर को आगे बढ़ाया। उनकी पारी मध्य प्रदेश के लिए महत्वपूर्ण रही। टीम को उन्होंने मैच जीतने के लिए जरूरी बढ़त दिला दी है। मुंबई ने पहली पारी में 374 का स्कोर खड़ा किया था।

मध्य प्रदेश ने पहली पारी में 536 रन बनाए और 162 रनों की बढ़त हासिल की। रविवार को मैच का पांचवां दिन है और मुंबई अभी 49 रन पीछे है, ऐसे में मैच ड्रॉ होने के आसार बहुत ज्यादा है। ऐसा होने पर मध्य प्रदेश की टीम पहली पारी में बढ़त के कारण ट्रॉफी अपने नाम कर लेगी। टीम पहली बार विजेता बनेगी। मुंबई ने चौथे दिन का खेल समाप्त होने तक 2 विकेट पर 113 रन बना लिए थे।

बता दें कि रणजी ट्रॉफी के मौजूदा सत्र में पाटीदार का यह दूसरा शतक था। वह इस सीजन में सबसे ज्यादा रन बनाने वालों की सूची में दूसरे स्थान पर हैं। उन्होंने 6 मैचों में 89 की औसत से 600 का आंकड़ा पार कर लिया है। इस लिस्ट में मुंबई के सरफराज खान 937 रन के साथ टॉप पर हैं। उन्होंने भी इस मैच की पहली पारी में शतक जड़ा था।

पढें क्रिकेट (Cricket News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट

X