ताज़ा खबर
 

AUSvsSL: दूसरे टैस्ट में हेराथ की हैट्रिक के बाद श्रीलंका सीरीज में जीत की ओर

श्रीलंका के लिए 38 वर्षीय हेराथ स्टार गेंदबाज रहे, वह टेस्ट में हैट्रिक लेने वाले श्रीलंका के दूसरे गेंदबाज हैं।

Author गाले | August 5, 2016 21:56 pm
दूसरे टैस्ट मैच में शुक्रवार (5 अगस्त) को ऑस्ट्रेलिया के एडम वोग्स का विकेट लेने के बाद साथी खिलाड़ियों के साथ खुशी मनाते श्रीलंकाई स्पिनर रंगना हेराथ। (AP/PTI/photo)

श्रीलंका ने शुक्रवार (5 अगस्त) को यहां दूसरे टेस्ट के दूसरे दिन ऑस्ट्रेलिया को जीत के लिए 413 रन का लक्ष्य देने के बाद अंतिम सत्र में तीन विकेट चटकाने के साथ ही मेहमान टीम पर शिकंजा कस दिया। दूसरे दिन 21 विकेट गिरे जिसमें श्रीलंका के रंगना हेराथ की हैट्रिक भी शामिल है। दिन का खेल समाप्त होने तक ऑस्ट्रेलियाई टीम दूसरी पारी में 25 रन पर तीन विकेट गंवा चुकी है और अब भी उसे 388 रन चाहिए। डेविड वॉर्नर 22 रन बनाकर क्रीज पर डटे हैं जबकि कप्तान स्टीव स्मिथ ने खाता नहीं खोला है। मेहमान टीम को गाले अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम में तीन दिन के अंदर शर्मनाक हार से बचने के लिए गुरुवार (4 अगस्त) कड़ी मशक्कत करनी होगी।

हालांकि मिशेल स्टार्क के छह विकेट की बदौलत ऑस्ट्रेलिया ने श्रीलंका को दूसरी पारी में 237 रन ही बनाने दिए। लेकिन ऑस्ट्रेलियाई टीम दिन के पहले सत्र में पहली पारी में महज 106 रन पर सिमट गयी थी। यह श्रीलंका के खिलाफ 28 टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया का न्यूनतम स्कोर है। श्रीलंका ने पालेकेले में पहला टेस्ट अपने नाम किया था। गाले में जीत से श्रीलंकाई टीम तीन टेस्ट मैचों की सीरीज अपने नाम कर लेगी। श्रृंखला का तीसरा और अंतिम मैच कोलंबो में 13 अगस्त से शुरू होगा। श्रीलंका के लिए 38 वर्षीय हेराथ स्टार गेंदबाज रहे, वह टेस्ट में हैट्रिक लेने वाले श्रीलंका के दूसरे गेंदबाज हैं।

ऑस्ट्रेलिया ने दो विकेट पर 54 रन से आगे खेलना शुरू किया लेकिन खिलाड़ी हेराथ और उनके साथी स्पिन गेंदबाज दिलरूवान परेरा के सामने सुबह के पूरे सत्र के दौरान जूझते रहे। इन दोनों गेंदबाजों ने मिलकर आठ विकेट चटकाए। हेराथ ने ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्मिथ के रूप में पहला विकेट चटकाया था लेकिन पारी के सातवें ओवर में उन्होंने एडम वोजेस, पीटर नेविल और स्टार्क को लगातार गेंदों पर आउट करके हैट्रिक बनायी। केवल मिशेल स्टार्क ही थोड़ी मशक्कत कर सके और 27 रन पर आउट होने वाले अंतिम खिलाड़ी रहे।

इसके बाद मेहमान टीम ने श्रीलंका को दूसरी पारी में शुरुआती झटके दिए। तेज गेंदबाज स्टार्क ने 50 रन देकर छह विकेट हासिल किए लेकिन फिर भी श्रीलंकाई टीम बड़ा लक्ष्य देने में सफल रही। दिलरूवान परेरा 64 रन बनाकर श्रीलंका के लिए शीर्ष स्कोरर रहे, उन्हें कप्तान एंजेलो मैथ्यूज से अच्छा सहयोग मिला जिन्होंने पहली पारी में अर्धशतक के बाद 47 रन की पारी खेली। दुनिया की नंबर एक ऑस्ट्रेलियाई टीम ने मौजूदा सीरीज से पहले श्रीलंका के खिलाफ केवल एक ही टेस्ट मैच गंवाया है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App