ताज़ा खबर
 

टेस्‍ट में ‘पंजा’ मारने में अश्विन ने बनाए रिकॉर्ड, वार्न, मुरलीधरन, कुम्‍बले जैसे दिग्‍गजों को पछाड़ा

अश्विन ने 81 रन देकर छह विकेट झटके और कीवी टीम को 299 रन पर समेट दिया। अश्विन ने टॉम लाथम, केन विलियमसन, रॉस टेलर, ल्‍यूक रॉन्‍की, जेम्‍स नीशाम और ट्रेंट बोल्‍ट के विकेट लिए।
भारतीय ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने न्‍यूजीलैंड के खिलाफ इंदौर टेस्‍ट के तीसरे दिन एक बार फिर से अपनी फिरकी का जादू बिखेरा। (Photo Source: BCCI)

भारतीय ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने न्‍यूजीलैंड के खिलाफ इंदौर टेस्‍ट के तीसरे दिन एक बार फिर से अपनी फिरकी का जादू बिखेरा। अश्विन ने 81 रन देकर छह विकेट झटके और कीवी टीम को 299 रन पर समेट दिया। अश्विन ने टॉम लाथम, केन विलियमसन, रॉस टेलर, ल्‍यूक रॉन्‍की, जेम्‍स नीशाम और ट्रेंट बोल्‍ट के विकेट लिए। अश्विन ने 20वीं बार टेस्‍ट क्रिकेट में पांच विकेट लिए हैं। सबसे तेज 20 फाइव विकेट हॉल लेने के मामले में अश्विन तीसरे नंबर पर है। उन्‍होंने केवल 39 टेस्‍ट में ऐसा कर दिखाया।  उन्‍होंने मुरलीीधरन को पीछेे छोड़ा। मुरली ने 84 पारियों में 20 पांच विकेट हॉल लिए थे। भारत की ओर से टेस्‍ट मैचों में सबसे ज्‍यादा पांच विकेट हॉल लेने के मामले में भी अश्विन चौथे नंबर पर हैं। उनसे आगे केवल अनिल कुम्‍बले, हरभजन सिंह‍ और कपिल देव ही हैं।

न्‍यूजीलैंड के खिलाफ अश्विन ने पांचवी बार एक पारी में पांच विकेट लिए हैं जो कि नया रिकॉर्ड है। इस मामले में उन्‍होंने बिशन सिंह बेदी, सुभाष गुप्‍ते, ईरापल्‍ली प्रसन्‍ना और जहीर खान को पछाड़ा। इन सभी ने चार बार यह कारनामा किया। इससे पहले कानपुर टेस्‍ट में अश्विन ने भारत की ओर से सबसे तेज 200 टेस्‍ट विकेट लेने का रिकॉर्ड बनाया था। न्‍यूजीलैंड के कप्‍तान केन विलियमसन अश्चिन का 200वां शिकार बने। अश्विन ने इस मुकाम तक पहुंचने में केवल 37 टेस्‍ट लिए, उनसे पहले हरभजन सिंह ने सबसे कम 46 टेस्‍ट में 200 विकेट पूरे किए थे। अश्विन की यह उपलब्धि डेनिस लिली, वकार युनुस और डेल स्‍टेन से भी बेहतर हैं जिन्‍होंने क्रमश 38, 38 और 39वें टेस्‍ट में यह कारनामा किया। ऑस्‍ट्रेलिया के क्‍लेयर ग्रिमेट ने सिर्फ 36 टेस्‍ट में ही 200 विकेट हासिल किए थे।

सबसे तेज 200 टेस्‍ट विकेट लेने वाले भारतीय बने रविचंद्रन अश्विन, डेनिस लिली, वकार युनुस, डेल स्‍टेन को छोड़ा पीछे

अश्विन आईसीसी की टेस्ट गेंदबाजों की विश्व रैंकिंग में दूसरे पायदान पर हैं। वे टॉप पर मौजूद दक्षिण अफ्रीका के डेल स्‍टेन से महज सात अंक से पिछड़ रहे हैं। वर्तमान सीरीज के समापन के बाद उनका टॉप पर पहुंचना तय है। वर्तमान सीरीज में वे अब तक 18 विकेट ले चुके हैं जबकि न्‍यूजीलैंड की एक पारी और बाकी है।

इंदौर टेस्‍ट से भारत के लिए बुरी खबर, रवींद्र जडेजा के पैसे काटे, लग सकता है प्रतिबंध

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
Indian Super League 2017 Points Table

Indian Super League 2017 Schedule