Pune test: Australia register 1st test win India after 13 years - पुणे में जीत के साथ ऑस्‍ट्रेलिया ने जमींदोज किया लगातार हार का भूत, 4502 दिन भारत में मिली जीत - Jansatta
ताज़ा खबर
 

पुणे में जीत के साथ ऑस्‍ट्रेलिया ने जमींदोज किया लगातार हार का भूत, 4502 दिन भारत में मिली जीत

ऑस्‍ट्रेलिया ने इसके साथ ही भारत के लगातार 19 मैचों के अजेय अभियान को भी थाम दिया और साथ ही 20 टेस्ट बाद मेजबान टीम को उसके मैदान पर हार का स्वाद चखाया।

पुणे टेस्‍ट से पहले ऑस्‍ट्रेलिया को साल 2004 में नागपुर में जीत मिली थी। (Photo:AP)

स्टीव ओकीफी और नाथन लियोन की फिरकी के जादू से ऑस्‍ट्रेलिया ने दूसरी पारी में भारत को 107 रन पर समेटकर पहला क्रिकेट टेस्ट 333 रन से जीतकर चार मैचों की श्रृंखला में 1-0 की बढ़त बना ली। ऑस्‍ट्रेलिया ने इसके साथ ही भारत के लगातार 19 मैचों के अजेय अभियान को भी थाम दिया और साथ ही 20 टेस्ट बाद मेजबान टीम को उसके मैदान पर हार का स्वाद चखाया। वहीं ऑस्‍ट्रेलिया को भारत में लगातार सात टेस्‍ट हारने के बाद पहली बार जीत मिली है। पुणे टेस्‍ट से पहले उसे साल 2004 में नागपुर में जीत मिली थी। उस मैच के बाद ऑस्‍ट्रेलिया ने भारत में सात टेस्‍ट हारे और चार ड्रा कराए। 4502 दिन बाद उसे भारतीय जमीं पर जीत मिली है। इधर, एशिया महाद्वीप में कंगारू टीम लगातार नौ टेस्‍ट हारने के बाद जीती है।

पहली पारी में 35 रन देकर छह विकेट चटकाने वाले बायें हाथ के स्पिनर ओकीफी ने दूसरी पारी में भी 35 रन देकर छह विकेट चटकाए। ओकीफी ने मैच में 70 रन देकर 12 विकेट चटकाए जो किसी आस्ट्रेलियाई गेंदबाज का भारतीय सरजमीं पर सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन भी है। इससे पहले एलेन डेविडसन ने दिसंबर 1959 में कानपुर में भारत के खिलाफ मैच में 124 रन देकर 12 विकेट हासिल किए थे। इससे पहले ऑस्‍ट्रेलिया के कप्तान स्टीव स्मिथ ने अपना 18वां टेस्ट शतक जड़ते हुए 202 गेंद में 11 चौकों की मदद से 109 रन बनाए जिससे मेहमान टीम ने दूसरी पारी में 285 रन का स्कोर खड़ा किया। स्मिथ की यह पारी भारतीय सरजमीं पर किसी विदेशी बल्लेबाज की सर्वश्रेष्ठ पारियों में से एक है। यह भारत के खिलाफ पिछले पांच टेस्ट में उनका लगातार पांचवां शतक है।

भारत ने इससे पूर्व श्रीलंका के खिलाफ गाले में अगस्त 2015 में श्रृंखला का पहला टेस्ट गंवाया था। टीम इंडिया ने इसके बाद अगले दो मैचों में मेजबान टीम को हराकर श्रृंखला जीती और फिर दक्षिण अफ्रीका, वेस्टइंडीज, न्यूजीलैंड, इंग्लैंड और बांग्लादेश के खिलाफ श्रृंखला जीतने के दौरान एक भी मैच नहीं गंवाया। भारत की अपनी सरजमीं पर दिसंबर 2012 और 20 टेस्ट के बाद यह पहली हार है। तब उसे इंग्लैंड के खिलाफ कोलकाता में सात विकेट से शिकस्त का सामना करना पड़ा था। विराट कोहली की अगुआई में भारतीय टीम को अपनी सरजमीं पर पहली बार शिकस्त का सामना करना पड़ा है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App