ताज़ा खबर
 

दृष्टिबाधित भारतीय क्रिकेट टीम से मिले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, फ़ाइनल में पाकिस्तान को हराकर जीता था टी20 विश्व कप

भारतीय दृष्टिबाधित क्रिकेट टीम ने 12 फारवरी को फाइनल में हराकर लगातार दूसरी बार दृष्टिबाधित टी20 क्रिकेट विश्व कप जीता।

Author नई दिल्ली | February 28, 2017 9:50 PM
भारतीय दृष्टिबाधित क्रिकेट टीम से मुलाकात के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी। (PTI Photo/28 feb, 2017)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार (28 फरवरी) को भारतीय दृष्टिबाधित क्रिकेट टीम से मुलाकात की जिसने इस महीने चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान को फाइनल में हराकर दृष्टिबाधित टी20 विश्व कप जीता था। प्रधानमंत्री ने कहा कि वह भारतीय दृष्टिबाधित क्रिकेट टीम के सदस्यों के साथ बात करके खुश हैं। मोदी ने अपने ट्विटर हैंडल पर लिखा, ‘दृष्टिबाधितों का टी20 क्रिकेट विश्व कप जीतने वाले हमारे चैम्पियन क्रिकेटरों के साथ बातचीत यादगार रही।’ उन्होंने कहा, ‘दृष्टिबाधित टी20 क्रिकेट विश्व कप जीतने वाली पूरी टीम को शुभकामनाएं दी। अच्छा खेलते रहें और अपने खेल में भारत को गौरवांवित करते रहें।’

मोदी ने साथ ही टीम के प्रत्येक सदस्य के साथ अपनी तस्वीर भी ट्विटर पर पोस्ट की। इन क्रिकेटरों के समर्थन के लिए प्रधानमंत्री ने उनके परिजनों और कोचों को भी बधाई दी। मोदी ने ट्वीट किया, ‘मैं साथ ही इन क्रिकेटरों के कोचों, माता-पिता, मित्रों और शिक्षकों को भी बधाई देना चाहता हूं जिन्होंने इस यादगार यात्रा के दौरान उनका समर्थन किया।’ भारतीय दृष्टिबाधित क्रिकेट टीम ने 12 फारवरी को फाइनल में हराकर लगातार दूसरी बार दृष्टिबाधित टी20 क्रिकेट विश्व कप जीता।

विराट की टीम के बाद दृष्टिबाधित क्रिकेट टीम ने भी अंग्रेजों को दी मात, 10 विकेट से रौंदा

गत चैम्पियन भारत ने दृष्टिबाधित विश्व कप के मैच में शुक्रवार (3 फरवरी) को इंग्लैंड को 10 विकेट से हरा दिया। पहले बल्लेबाजी का फैसला लेते हुए इंग्लैंड ने 19.4 ओवर में 158 रन बनाये। एडवर्ड जेम्स होसेल ने 57 और जस्टिन होलिंग्सवर्थ ने 24 रन की पारी खेली। भारतीय बल्लेबाजों ने लक्ष्य 11 ओवर में हासिल कर लिया। सुखराम मांझी ने नाबाद 67 रन बनाये जिसमें 12 चौके शामिल थे जबकि गणेश बाबूभाई मुंडाकर ने 78 रन बनाये। अन्य मैचों में आस्ट्रेलिया ने न्यूजीलैंड को आठ विकेट से हराया जबकि पाकिस्तान ने श्रीलंका को पांच विकेट से मात दी। नेपाल ने दक्षिण अफ्रीका को छह विकेट से हराया। वेस्टइंडीज को बांग्लादेश के हाथों आठ विकेट से पराजय झेलनी पड़ी। टीम इंडिया की जीत पर मध्‍य प्रदेश के मुख्‍यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कई ट्वीट किए। वह पूरे मैच पर नजर बनाए रहे। उन्‍होंने ट्वीट‍ किया, ”वर्ल्ड कप टी-20 की इस टीम में हमारे खंडवा के ऊर्जावान खिलाड़ी सोनू गोलकर भी शामिल हैं। श्री गोलकर अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करें।।” इसके बाद उन्‍होंने टीम को बधाई देते हुए लिखा, ”ब्लाइंड क्रिकेट वर्ल्ड कप टी-20 में आज इंदौर में बिना विकेट खोये इंग्लैंड पर 11 ओवर में शानदार जीत दर्ज करनेवाली भारतीय टीम को हार्दिक बधाई।”

चौहान ने मैन ऑफ द मैच चुने गए गणेश को भी शुभकामनाएं दीं। उन्‍होंने कहा, ”वर्ल्ड कप टी-20 में 78 रन बनाकर टीम को रोमांचकारी विजय दिलाने वाले श्री गणेश को मैन ऑफ द मैच चुने पर बधाई और शुभकामनाएँ। वर्ल्ड कप टी-20 के इस मैच में 67 रन बनाने वाले श्री सुखराम भी बधाई के पात्र हैं, जिन्होंने बिना विकेट खोये जीत की आधारशिला रखी।” शिवराज ने टीम को आने वाले मैचों के लिए शुभकामनाएं दी हैं। उन्‍होंने ट्वीट कर कहा, ”ब्लाइंड क्रिकेट वर्ल्ड कप टी-20 के अन्य मैचों में भी हमारे खिलाड़ी ऐसा ही उत्कृष्ट प्रदर्शन करते रहें। टीम इंडिया को मेरी हार्दिक शुभकामनाएँ।”

 

पीएम मोदी ने टी-20 ब्लाइंड क्रिकेट वर्ल्ड कप 2017 के विजेताओं से की मुलाकात

वनडे क्रिकेट में छह साल और 34 मैच खेलने के बाद, पहली बार आउट हुआ ये खिलाड़ी

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App