ताज़ा खबर
 

PCB ने सरफराज अहमद को कप्तानी से हटाया, अजहर को टेस्ट और बाबर को टी20 की कमान

बाबर के नाम 95 एकदिवसीय मैचों में 12 शतक है। अली ने अप्रैल 2015 से फरवरी 2017 तक पाकिस्तान की एकदिवसीय टीम का नेतृत्व किया था जिसमें उन्होंने 12 जीत दर्ज की और 18 मैचों में उन्हें हार का सामना करना पड़ा।

सरफराज अहमद और बाबर आजम।

पाकिस्तान क्रिकेट टीम के कप्तान सरफराज अहमद को क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) ने टेस्ट और टी-20 की कप्तानी से हटा दिया है। पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) ने आधिकारिक बयान में इस बात की जानकारी दी। सरफराज की जगह अजहर अली टेस्ट और बाबर आजम इंटरनैशनल टी-20 टीम के कप्तान होंगे। पाकिस्तान को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दो टेस्ट मैचों की टेस्ट सीरीज खेलनी है। इस सीरीज में टेस्ट की कप्तानी अजहर अली संभालेंगे। वहीं नवंबर में होने वाले इस दौरे में टी20 टीम का जिम्मा बाबर आजम को सौंपा गया है। बता दें कि सरफराज पिछले दो साल से पाकिस्तान के लिए तीनों फॉर्मेट में कप्तानी कर रहे थे। सरफराज की कप्तानी में पाकिस्तान ने 2017 में आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी अपने नाम किया था।

श्रीलंका के खिलाफ घरेलू श्रृंखला गंवाने के बाद पाकिस्तान ने सरफराज अहमद को टेस्ट और टी20 कप्तान पद से बर्खास्त कर दिया। टेस्ट और वनडे में उनकी अगुवाई में पाकिस्तान की रैंकिंग नीचे गिरी जबकि श्रीलंका के खिलाफ हाल में टी20 श्रृंखला में उसने सभी मैच गंवाये। सरफराज पिछले कुछ समय से बल्लेबाजी में लय पाने के लिए जूझ रहे थे और ऐसी संभावना थी की टीम के नये मुख्य कोच मिसबाह उल हक तीनों प्रारुपों की कप्तानी में कुछ बदलाव करेंगे लेकिन किसी को यह उम्मीद नहीं थी कि यह बदलाव इतनी जल्दी होंगे।

पीसीबी ने कहा कि ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ श्रृंखला के लिए 21 अक्टूबर को टीम की घोषणा की जाएगी। पीसीबी ने सरफराज के हवाले से संक्षिप्त बयान भी जारी किया जिसमें उन्होंने कहा, ‘‘ मैं अजहर और बाबर को नयी शुरुआत के लिए शुभकामनाएं देता हूं। मैं अपने कार्यकाल के दौरान समर्थन के लिए कोचों, खिलाड़ियों और चयनकर्ताओं का शुक्रगुजार हूं।’’ बाबर किसी भी प्रारुप ने पहली बार राष्ट्रीय टीम का नेतृत्व करेंगे। उन्होंने पिछले दो साल में एकदिवसीय मैचों में पाकिस्तान के लिए सबसे ज्यादा रन बनाये है और अब टेस्ट टीम में भी खुद को स्थापित कर रहे हैं।

बाबर के नाम 95 एकदिवसीय मैचों में 12 शतक है। अली ने अप्रैल 2015 से फरवरी 2017 तक पाकिस्तान की एकदिवसीय टीम का नेतृत्व किया था जिसमें उन्होंने 12 जीत दर्ज की और 18 मैचों में उन्हें हार का सामना करना पड़ा। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 2017 में 1-4 से श्रृंखला गंवाने के बाद उन्होंने कप्तानी छोड़ दी थी और फरवरी 2017 में सरफराज कप्तान बने थे। चौतीस साल के अजहर को 73 टेस्ट और 53 एकदिवसीय मैचों का अनुभव है। (भाषा इनपुट के साथ)

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 तीसरे टेस्ट के लिए आयोजकों को नहीं मिल रहे दर्शक, अब तक 1500 टिकट ही बिके; 39 हजार है रांची के स्टेडियम की क्षमता
2 ड्रेसिंग रूम में जानबूझकर खुद को घायल करने वाले एडेन मार्कराम को मिली सजा, तीसरे टेस्ट से बाहर किए गए
3 भारत-पाकिस्तान में दोबारा क्रिकेट सीरीज शुरू कराने को लेकर सौरव गांगुली ने खड़े किए हाथ, कहा- मेरे पास इसका जवाब नहीं
ये पढ़ा क्या?
X
Testing git commit