ताज़ा खबर
 

कमिंस को मिला क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया का सर्वोच्च पुरस्कार, मैक्सवेल और स्टोइनिस भी हुए सम्मानित

इस पुरस्कारों में नाथन लियोन को साल का सर्वश्रेष्ठ टेस्ट खिलाड़ी, मार्क्स स्टोइनिस को एकदिवसीय और ग्लेन मैक्सवेल को साल का सर्वश्रेष्ठ टी20 खिलाड़ी चुना गया। महिलाओं में एलिसा हीली का दबदबा रहा।

अवॉर्ड समारोह के दौरान पैट कमिंस। (फोटो सोर्स- क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया/ट्विटर)

ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज पैट कमिंस को क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के सालाना पुरस्कार समारोह में सर्वोच्च सम्मान में सोमवार को यहां ‘एलन बॉर्डर मेडल’ से सम्मानित किया गया। ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट के लिए गेंद से छेड़छाड़ के कारण पिछला साल विवादों से भरा रहा। साउथ अफ्रीका में हुए इस घटना के बाद तत्कालीन कप्तान स्टीव स्मिथ, उपकप्तान डेविड वॉर्नर को एक साल और कैमरून बैनक्रॉफ्ट को नौ महीने के लिए निलंबित कर दिया गया था। इस खिताब के लिए कमिंस को नाथन लियोन और आरोन फिंच ने कड़ी टक्कर दी। विजेता का चयन क्रिकेट खिलाड़ियों, अंपायरों और मीडियाकर्मियों के वोट से होता है, जिसमें कमिंस को 156, लियोन को 150 और फिंच को 146 मत मिले। पिछले दो दशक में दिग्गज ग्लेन मैकग्रा और मिशेल जानसन के बाद यह खिताब जीतने वाले कमिंस तीसरे तेज गेंदबाज है।

इस पुरस्कारों में नाथन लियोन को साल का सर्वश्रेष्ठ टेस्ट खिलाड़ी, मार्क्स स्टोइनिस को एकदिवसीय और ग्लेन मैक्सवेल को साल का सर्वश्रेष्ठ टी20 खिलाड़ी चुना गया। महिलाओं में एलिसा हीली का दबदबा रहा। इस विकेटकीपर बल्लेबाज को साल के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी को दिए जाने वाला बेलिंडा क्लार्क पुरस्कार दिया गया। उन्हें साल की सर्वश्रेष्ठ महिला एकदिवसीय खिलाड़ी भी चुना गया।

यहां जानें किस खिलाड़ी को मिला कोन सा पुरस्कार…

प्लेयर ऑफ द ईयर (वनडे क्रिकेट, पुरुष) – मार्कस स्टोइनिस

प्लेयर ऑफ द ईयर (वनडे क्रिकेट, महिला) – एलिसा हीली

बैटी विल्सन यंग क्रिकेटर ऑफ द ईयर – जॉर्जिया वारेहम

ब्रैडमैन यंग क्रिकेटर ऑफ द ईयर – विल पुकोवस्की

टेस्ट प्लेयर ऑफ द ईयर (पुरुष) – नाथन लियोन

कम्यूनिटी चैंपियन अवार्ड – मॉइजिस हेनरिकेज

डोमेस्टिक प्लेयर ऑफ द ईयर (महिला) – हीदर ग्राहम

डोमेस्टिक प्लेयर ऑफ द ईयर (पुरुष) – मैथ्यू वेड

टी20 इंटरनेशल प्लेयर ऑफ द ईयर (पुरुष) – ग्लेन मैक्सवेल

टी20 इंटरनेशल प्लेयर ऑफ द ईयर (महिला) – एलिसा हीली
(भाषा इनपुट के साथ)

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App