ताज़ा खबर
 

अपने डेब्यू टी20 मैच में ही छाए पाकिस्तानी गेंदबाज शादाब खान, बना दिया यह विश्व रिकॉर्ड

लेग ब्रेक गेंदबाजी करने वाले शादाब ने अपने करियर के पहले टी 20 मैच में 4 ओवर में 7 रन देकर 3 महत्वपूर्व विकेट अपने नाम किए।

पाकिस्तान के लेग स्पिनर शादाब खान ने वेस्टइंडीज के खिलाफ अपने पहले ही टी20 मैच में 4 ओवर में 7 रन देकर 3 विकेट लिए और सबसे किफायती टी20 डेब्यूटांट होने का विश्व रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया।(Photo: PCB)

विश्व क्रिकेट में पाकिस्तान की साख हमेशा से उसके गेंदबाजों के कारण काफी उंची रही है। पाकिस्तान को तेज गेंदबाजी का पॉवर हाउस कहा जाता है। फिलहाल पाकिस्तान क्रिकेट मैच फिक्सिंग की घटनाओं से पाड़ित है। इस बीच वहां के एक उभरते हुए गेंदबाज ने सबका ध्यान अपनी ओर आकर्षित किया है। हालांक, यह तेज गेंदबाज ना होकर एक फिरकी गेंदबाज है। वेस्‍टइंडीज के खिलाफ अपना पहला इंटरनेशनल टी20 मुकाबला खेलते हुए पाकिस्तान के लेग स्पिनर शादाब ने अपने चार ओवर के कोट में महज सात रन देकर तीन विकेट लिए। इंटरनेशनल टी20 मुकाबलों के लिहाज से डेब्‍यू मैच का यह सबसे किफायती स्‍पैल है। शादाब की इस गेंदबाजी का मैच में पाकिस्‍तान को जीत दिलाने में अहम योगदान रहा।

पाकिस्तान ने अपने वेस्टइंडीज दौरे की शानदार शुरुआत करते हुए पहले ही टी 20 मैच में मेजबान टीम को 6 विकेट से करारी मात दी। लेग ब्रेक गेंदबाजी करने वाले शादाब ने अपने करियर के पहले टी 20 मैच में 4 ओवर में 7 रन देकर 3 महत्वपूर्व विकेट अपने नाम किए। शादाब ने ओपनर चैडविक वॉल्टन, लेंडल सिमंस और सुनील नरेन के विकेट लिए। वेस्टइंडीज ने निर्धारित 20 ओवर में 8 विकेट पर 111 रन बनाए, जिसे पाकिस्तान ने 17.1 ओवर में 4 विकेट के नुकसान पर हासिल कर लिया। पाकिस्तान ने टॉस जीतकर पहले वेस्टइंडीज को बल्लेबाजी के लिए बुलाया। पाक का यह फैसला अच्छा भी साबित हुआ। पाकिस्तान को तीसरे ही ओवर में पहली सफलता मिली, जब ओपनर एविन लेविस (10) को अहमद शहजाद ने रन आउट कर दिया।

इसके बाद सैमुअल्स (07) को इमाद वसीम ने एलबीडब्ल्यू आउट किया। शादाब ने अपने एक ही ओवर में दूसरे ओपनर वॉल्टन (18) और सिमंस को (01) के स्कोर पर आउट कर मेजबान टीम की कमर ही तोड़ दी। इसके बाद तो जैसे वेस्टइंडीज के बल्लेबाजों का पतझड़ ही शुरू हो गया। केवल कीरोन पोलार्ड (14), कार्लोस ब्रेथवेट (34) और जेसन होल्डर (14) ही कुछ देर संघर्ष कर सके। ब्रेथवेट अपनी टीम के टॉप स्कोरर रहे। पाकिस्तान की ओर से शादाब ने 3, इमाद वसीम, सोहेल तनवीर, हसन अली और वहाब रियान ने 1-1 विकेट लिए। जवाब में खेलने उतरी पाकिस्तान की ओर से कामरान अकमल ने 22, अहमद शहजाद ने 13, बाबर आजम ने 29 और शोएब मलिक ने 38 रनों का योगदान दिया।

पाक ने पहले टी 20 मैच में 17 गेंदें शेष रहते 6 विकेट से जीत हासिल की। वेस्टइंडीज की ओर से जेसन होल्डर ने 2 और सैमुअल बद्री और ब्रेथवेट ने 1-1 विकेट लिया। पाकिस्तान के शादाब खान को ‘प्लेयर ऑफ द मैच’ घोषित किया गया। शादाब खान से पहले टी20 डेब्यू मैच में सबसे बेहतरीन गेंदबाजी का रिकॉर्ड नेपाल के शक्ति गोचान और भारत के भुवनेश्वर कुमार के नाम था। शक्ति ने हांगकांग के खिलाु अपने 4 ओवर में 9 रन देकर तीन विकेट लिए थे, वहीं भुवनेश्वर कुमार ने पाकिस्तान के खिलाफ ही अपने डेब्यू टी20 मुकाबले में 4 ओवर में 9 रन देकर तीन विकेट चटकाया था।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App। जनसत्‍ता टेलीग्राम पर भी है, जुड़ने के ल‍िए क्‍ल‍िक करें।

Next Stories
1 नाथन लॉयन ने भारत के खिलाफ कर दिया वो काम, जिसे शेन वॉर्न अपने पूरे करियर में नहीं दे सके अंजाम
2 रविंद्र जडेजा ने 37 साल बाद दोहराया कपिल देव का कारनामा, टेस्ट में सिर्फ तीन खिलाड़ी ही कर सके हैं यह काम
3 जब खाने पर टूट पड़े एमएस धोनी, वेटर से बोले- भूख लगी है और इतना सा लेकर आए हो