ताज़ा खबर
 

‘रिवर्स स्विंग’ पाने के लिए उधेड़ी सीम, बॉल टैंपरिंग में सजा पाने वाले पहले खिलाड़ी थे वकार यूनुस

Waqar Younis Birthday : वकार यूनुस की गिनती दुनिया के सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजों में की जाती है। भले ही उन्होंने क्रिकेट को काफी पहले ही छोड़ दिया हो, लेकिन गेंदबाज आज भी उनकी तरह गेंद डालने की कोशिश करते हैं।

पाकिस्तान और भारत के खिलाड़ी।

Waqar Younis Birthday : क्रिकेट इतिहास की बात करें तो पाकिस्तान के पूर्व तेज गेंदबाज वकार यूनुस का नाम सबसे पहले बॉल टैंपरिंग में आया था। दरअसल, साल 2001 में वकार ने श्रीलंका के खिलाफ खेले गए वनडे मैच के दौरान गेंद की सीम को उधेड़ने की कोशिश की थी। इसके बाद उन्हें एक मैच के लिए बैन कर दिया गया। गेंद से रिवर्स स्विंग हासिल करने के लिए वकार ने ऐसा किया था। आईसीसी ने वकार की इस गलती के लिए उन्हें सजा दी, लेकिन इस घटना के बाद से लगातार क्रिकेट के मैदान पर गेंद से छेड़छाड़ होने लगे। बॉल टैंपरिंग के दोष में सजा पाने वाले पहले खिलाड़ी वकार ही बने। वकार यूनुस की गिनती दुनिया के सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजों में की जाती है। भले ही उन्होंने क्रिकेट को काफी पहले ही छोड़ दिया हो, लेकिन गेंदबाज आज भी उनकी तरह गेंद डालने की कोशिश करते हैं।

वकार यूनुस का मानना है कि इंग्लैंड के वातावरण में मिला अनुभव 2019 विश्व कप के लिहाज से टीम के आत्मविश्वास को बढ़ाएगा। अगले साल इंग्लैंड में विश्व कप टूर्नामेंट का आगाज 30 मई से होगा। एक साल पहले ही पाकिस्तान की टीम ने अपनी चिर प्रतिद्वंद्वी भारत को 180 रनों से हराकर इंग्लैंड में ही आईसीसी चैम्पियंस ट्रॉफी का खिताब अपने नाम किया था।

इसी साल की शुरुआत में ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान स्टीव स्मिथ और उप-कप्तान डेविड वार्नर के बाद श्रीलंकाई कप्तान दिनेश चंडीमल पर भी बॉल टैंपरिंग का आरोप लगा था। वेस्टइंडीज के खिलाफ खेले जा रहे टेस्ट मैच के दौरान दिनेश चंडीमल ने गेंद से छेड़छाड़ किया और ऐसा करते हुए वह कैमरे में कैद हो गए थे।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App