ताज़ा खबर
 

क्रिकेट इतिहास में ऑस्ट्रेलिया की चौथी सबसे बड़ी हार, पाकिस्तान ने चटा दी धूल

आपको बता दें कि इससे पहले सन् 1928 में इंग्लैंड ने ब्रिसबेन में ऑस्ट्रेलिया को 675 रनों से हराया था। उसके बाद साल 1980 में वेस्टइंडिज के खिलाफ एडिलेड में खेले गए एक मैच में ऑस्ट्रेलिया को 408 रनों से हार का सामना करना पड़ा था।

Author October 19, 2018 5:41 PM
पाकिस्तान ने श्रीलंका को करारी शिकस्त दी है। फोटो सोर्स – (ट्विटर,@ ICC)

पाकिस्तानी गेंदबाज मोहम्मद अब्बास की घातक गेंदबाजी के सामने ऑस्ट्रेलियाई टीम ने शुक्रवार (19-10-2018) को घुटने टेक दिये। पाकिस्तान ने कंगारुओं को 373 रनों से करारी शिकस्त दी है। टेस्ट क्रिकेट इतिहास में सबसे ज्यादा रनों से हारने के मामले में यह ऑस्ट्रेलिया की चौथी सबसे बड़ी हार है। दूसरे टेस्ट में पाकिस्तान की जीत के नायक मोहम्मद अब्बास ने दोनों पारियों में 5-5 ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों को आउट किया।

इस जीत के साथ ही पाकिस्तान ने दो मैचों की सीरिज पर 1-0 से कब्जा जमा लिया। शेख जायेद स्टेडियम में खेले गए इस मुकाबले में पाकिस्तान ने चौथी पारी में ऑस्ट्रेलिया के सामने 538 रनों का विशाल लक्ष्य रखा था। कंगारुओं की टीम इस लक्ष्य के आस-पास भी नहीं भटक पाई। हालत यह हो गई पूरी ऑस्ट्रेलियाई टीम दूसरी पारी में 164 रनों पर सिमट गई।

ऑस्ट्रेलिया ने दिन की शुरुआत एक विकेट के नुकसान पर 47 रनों के साथ की थी। एरॉन फिंच (31) और हेड ने जिस तरह से शुरुआत की उससे लगा कि टीम लड़ेगी, लेकिन अब्बास ने हेड को पवेलियन भेज दिया। वह 71 के कुल स्कोर पर आउट हुए। लक्ष्य विशाल था लेकिन ऑस्ट्रेलिया के पास इसे हासिल करने के लिए पूरे दो दिन का समय था। लेकिन, उसके बल्लेबाज अब्बास और शाह की जुगलबंदी में उलझ कर रह गए।

आपको बता दें कि पाकिस्तान ने अपनी पहली पारी में 282 रन बनाए थे और ऑस्ट्रेलिया को 145 रनों पर ढेर करते हुए पहली पारी के आधार पर 137 रनों की बढ़त ले ली थी। इसके बाद मेजबान टीम ने अपनी दूसरी पारी नौ विकेट के नुकसान पर 400 रनों पर घोषित कर ऑस्ट्रेलिया को विशाल लक्ष्य दिया था।

आपको बता दें कि इससे पहले सन् 1928 में इंग्लैंड ने ब्रिसबेन में ऑस्ट्रेलिया को 675 रनों से हराया था। उसके बाद साल 1980 में वेस्टइंडिज के खिलाफ एडिलेड में खेले गए एक मैच में ऑस्ट्रेलिया को 408 रनों से हार का सामना करना पड़ा था। इसी साल जोहानसबर्ग में साउथ अफ्रीका ने ऑस्ट्रेलिया को 492 रनों से हराया था।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App