ताज़ा खबर
 

विवियन रिचर्ड्स के 37 साल पुराने विश्व रिकॉर्ड को तोड़ने से सिर्फ 114 रन दूर है पाकिस्तान का यह होनहार बल्लेबाज

वैसे अगर सबसे कम पारियों में 1000 रन बनाने वाले भारतीय बल्लेबाज़ों की बात करे तो विराट कोहली और शिखर धवन इस मामले में 8वें और 9वें नंबर हैं।

Author मेलबर्न | January 11, 2017 5:38 PM
पाकिस्तान के उदयीमान युवा बल्लेबाज बाबर आजम।(Photo: PCB)

पाकिस्तान के उदयीमान बल्लेबाज बाबर आजम आॅस्ट्रलिया के खिलाफ 13 जनवरी से शुरू हो रही पांच वनडे मैचों की श्रृंखला में एक बड़ा विश्व रिकॉर्ड अपने नाम कर सकते हैं। बाबर आजम ने अगर आॅस्ट्रेलिया के खिलाफ शुरूआती दो वनडे मैचों में 114 रन बनाने में सफल रहते हैं तो वो वनडे क्रिकेट में सबसे तेज 1000 रन पूरा करने वाले बल्लेबाज बन जाएंगे। बाबर आज़म यदि यह रिकॉर्ड बनाने में सफल रहते हैं तो वो वेस्टइंडीज के महान बल्लेबाज सर विवियन रिर्चड्स का रिेकॉर्ड तोड़ देंगे। विवियन रिर्चड्स ने वनडे क्रिकेट में मात्र 21 पारियों में 1000 रन पूरे कर लिए थे।

वेस्टइंडीज़ के ऑल टाइम ग्रेट बल्लेबाज़ों में शामिल सर विवियन रिचर्ड्स ने 1975 में अपना पहला वनडे मैच खेला और 5 साल के अंदर ही मात्र 21 पारियों में 1000 रन पूरे कर लिए थे। बाबर आज़म ने अब तक अपने वनडे करियर में 18 मैच खेलकर 886 रन बनाए हैं, जिसमें 3 शतक शामिल हैं। आज़म ने ये तीनों शतक पिछले साल वेस्टइंडीज़ के ख़िलाफ़ लगातार वनडे मैचों में लगाए थे। 22 साल के बाबर आज़म के पास अब रिचर्ड्स के 37 साल पुराने रिकॉर्ड को तोड़ने का मौक़ा है। हालांकि, बाबर आज़म ऑस्ट्रेलिया के साथ हाल ही में ख़त्म हुई टेस्ट सीरीज़ में संघर्ष करते दिखे और उन्होंने तीन टेस्ट मैचों की 6 पारियों में एक अर्द्धशतक भी नहीं बना सके।

हालांकि, बाबर आज़म के लिए वनडे श्रृंखला में यह राहत की बात होगी की आॅस्टेलिया ने अपने स्टार तेज गेंदबाज जोश हेज़लवुड को आराम दे दिया है। जोश हेज़लवुड ने पाकिस्तान के खिलाफ तीन टेस्ट मैचों की श्रृंखला में शानदार प्रदर्शन किया था। उन्होंने बाबर आज़म को 6 में से चार मौकों पर अपना शिकार बनाया था। बाबर आज़म ने इस बारे में कहा, ‘मैने अंडर-19 टीम में खेलते हुए जोश हेज़लवुड का सामना किया है। वो काफी अच्छे गेंदबाज हैं, मुझे उम्मीद है कि मैं आगे उनके खिलाफ अच्छा प्रदर्शन करूंगा।’

बाबर आज़म ने क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ हुए अभ्यास मैच में 113 गेंद पर 98 रन की पारी खेली और वनडे सीरीज़ से पहले अपना फ़ॉर्म वापस पाने का संकेत दे दिया है। रिकॉर्ड के बारे में पूछने पर बाबर ने कहा, ‘मुझे रिकॉर्ड के बारे में जानकारी है लेकिन मेरा लक्ष्य टीम की जीत पर है। टेस्ट सीरीज़ मुश्किल रही, मैं रन नहीं बना सका, अभ्यास मैच में बल्लेबाज़ी का अभ्यास करने का मौक़ा मिला और मैने रन भी बनाया जो काफी अच्छा है।’ वैसे अगर सबसे कम पारियों में 1000 रन बनाने वाले भारतीय बल्लेबाज़ों की बात करे तो विराट कोहली और शिखर धवन इस मामले में 8वें और 9वें नंबर हैं। दोनों ने 24 पारियों में 1000 वनडे रन पूरे किए। वर्ल्ड क्रिकेट के ज़्यादातर रिकॉर्ड अपने नाम करने वाले सचिन तेंदुलकर इस लिस्ट में 98वें नंबर पर हैं। उन्होंने 1000 वनडे रन बनाने के लिए 34 पारियां खेली हैं।

वीडियो: बाबर आजम के साथ रमीज रज़ा की बातचीत

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App