ताज़ा खबर
 

Ind vs Eng 5th Test: काम नहीं आया राहुल-पंत का संघर्ष, 5वां टेस्ट 118 रनों से हारा भारत

Ind vs Eng, India vs England 5th Test: भारत-इंग्लैंड के बीच मुकाबले की लाइव स्ट्रीमिंग सोनी लाइव एप्प पर देखी जा सकती है, जबकि टीवी पर Sony Six, Sony Ten 3 and Sony Ten 3 HD पर आप लाइव मैच देख पाएंगे। वहीं लाइव अपडेट्स www.jansatta.com पर पढ़ सकते हैं।

लोकेश राहुल (149) और ऋषभ पंत (114) के बीच छठे विकेट के लिए हुई 204 रन की रिकॉर्ड साझेदारी के बावजूद भारत को यहां ओवल मैदान पर इंग्लैंड के हाथों पांचवें और आखिरी टेस्ट मैच के पांचवें दिन मंगलवार को 118 रन से हार का सामना करना पड़ा।

Ind vs Eng, India vs England 5th Test: लोकेश राहुल (149) और ऋषभ पंत (114) के बीच छठे विकेट के लिए हुई 204 रन की रिकॉर्ड साझेदारी के बावजूद भारत को यहां ओवल मैदान पर इंग्लैंड के हाथों पांचवें और आखिरी टेस्ट मैच के पांचवें दिन मंगलवार को 118 रन से हार का सामना करना पड़ा। इसी के साथ इंग्लैंड ने श्रृंखला 4-1 के अंतर से जीत ली। भारतीय टीम एक समय चायकाल के बाद पांच विकेट पर 325 रन बनाकर मजबूत स्थिति में थी और उसे मैच जीतने के लिए 139 रन और बनाने थे जबकि उसके पांच विकेट शेष थे। लेकिन इसके बाद राहुल और पंत के आउट होते ही बाकी बल्लेबाज भी जल्दी लौट गए और टीम 122 ओवर में 345 रन पर सिमट गई।

इंग्लैंड ने चौथे दिन सोमवार को आठ विकेट पर 423 रन बनाकर अपनी पारी घोषित की थी। पहली पारी में मिली 40 रनों की बढ़त के आधार पर इंग्लैंड ने भारत को कुल 464 रनों का लक्ष्य दिया था। इंग्लैंड ने इस जीत के साथ ही पांच मैचों की टेस्ट सीरीज 4-1 से अपने नाम कर ली और अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने वाले एलिस्टेयर कुक को शानदार विदाई दी। इंग्लैंड ने पहला टेस्ट पहला टेस्ट 31 रन से, दूसरा पारी और 159 रन से तथा चौथा टेस्ट 60 रन से जीता था। भारत ने तीसरा टेस्ट 203 रन से अपने नाम किया था।

 India vs England 5th Test Day 5 Cricket Score

भारत-इंग्लैंड के बीच मुकाबले की लाइव स्ट्रीमिंग सोनी लाइव एप्प पर देखी जा सकती है, जबकि टीवी पर Sony Six, Sony Ten 3 and Sony Ten 3 HD पर आप लाइव मैच देख पाएंगे। वहीं लाइव अपडेट्स www.jansatta.com पर पढ़ सकते हैं।

Ind vs Eng 5th Test Live Cricket Score Streaming, Live Score Updates : 

-पंत ने मोइन अली की गेंद पर छक्का मारकर अपने टेस्ट करियर का पहला शतक पूरा किया। वह अपने करियर का पहला शतक बनाने वाले भारत के सबसे युवा विकेटकीपर बल्लेबाज हैं। 

-ऋषभ पंत शानदार अंदाज में बल्लेबाजी कर रहे हैं। पंत ने अपने टेस्ट करियर का पहला अर्धशतक जड़ा। इस सेशन का लगभग एक घंटे का खेल हो चुका है, दोनों ही बल्लेबाज अपना स्वभाविक खेल खेल रहे हैं।

-भारत ने लंच के बाद पांच विकेट पर 167 रन से आगे खेलना शुरू किया। राहुल ने 108 और पंत ने 12 रन से आगे अपनी पारी को बढ़ाया। पंत ने तेजी से खेलते हुए पहले अर्धशतक और फिर शतक पूरा किया।

-राहुल का यह पिछले दो वर्षों में पहला और कुल पांचवां शतक है। लगातार नौ पारियों में नाकाम रहने के बाद पहली बार उन्होंने 50 से अधिक रन बनाये। उन्होंने उपकप्तान अंजिक्य रहाणे (37) के साथ चौथे विकेट के लिये 118 रन जोड़े।

-राहुल के शतक से भारतीय टीम की उम्मीदें बनी हुई है। भारत को दो सेशन अभी और निकालने हैं, वहीं इंग्लैंड की कोशिश जल्द से जल्द विकेट लेने की होगी।

-इंग्लैंड के लिए जेम्स एंडरसन 33 रन पर दो विकेट, स्टुअर्ट ब्रॉड 30 रन पर एक विकेट, मोइन अली 47 रन पर एक विकेट और बेन स्टोक्स 29 रन पर एक विकेट प्राप्त कर चुके हैं।

-रहाणे 37 रन बनाकर आउट हुए। वहीं पहली पारी में 56 रनों की शानदार पारी खेलने वाले हनुमा विहारी दूसरी पारी में खाता भी नहीं खोल सकें और बेन स्टोक्स की गेंद पर कट बिहाइंट हो गए।

-केएल राहुल और अजिंक्य रहाणे के बीच 100 रनों की साझेदारी पूरी हो चुकी है। दोनों ही बल्लेबाज पिच पर डटे हुए हैं और इंग्लैंड के बल्लेबाजों को आउट करने का कोई मौका नहीं दे रहे हैं। 

-रहाणे और राहुल बिना कोई रिस्क के साथ बल्लेबाजी कर रहे हैं। वहीं आसमान में बादल भी नजर आ रहे हैं। ऐसे में अगर बारिश होती है तो इससे भारतीय टीम को फायदा पहुंच सकता है।

-केएल राहुल ने दिन की शुरुआत अपना अर्धशतक पूरा कर किया। राहुल अपना स्वाभाविक खेल खेल रहे हैं। हालांकि, भारत अभी भी लक्ष्य से काफी पीछे है।

-पांचवें टेस्ट मैच से पहले एंडरसन ने अपनी धारदार गेंदबाजी के दम पर कुल 559 विकेट लिए थे। मैच की दूसरी और चौथी पारी में दो-दो विकेट लेकर वह मैकग्रा के बराबर आ गए।

– इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन ने टेस्ट क्रिकेट में कुल 563 विकेट हासिल करते हुए आस्ट्रेलिया के महान गेंदबाज ग्लेन मैकग्रा की बराबरी कर ली है। भारत के खिलाफ यहां ओवल मैदान पर जारी पांचवें टेस्ट मैच की चौथी पारी में सोमवार को दो विकेट लेने के साथ ही उन्होंने यह कीर्तिमान स्थापित किया।

-शमी ने मैच के बाद कहा कि अगर आप इस दौरे पर मेरे प्रदर्शन की तुलना 2014 के दौरे से करते हो तो मेरे अंदर काफी सुधार हुआ है। कुल मिलाकर हम सभी ने अच्छा प्रदर्शन किया। मैंने काफी कुछ सीखा है, विशेषकर यह कि घर से बाहर गेंदबाजी कैसे करनी है, आपकी एकाग्रता कैसी होनी चाहिए।’

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App